विज्ञापन

सियासी दंगल में उतरने से पहले ही विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को रेलवे से 'पटखनी'? जानिए पूरा मामला

Haryana Elections 2024: विनेश फोगाट का टिकट जींद जिले की जुलाना सीट से तय माना जा रहा है. जबकि, बजरंग पुनिया झज्जर की बादली सीट मांग रहे थे. हालांकि, इसकी गुंजाइश कम है कि कांग्रेस ऐसा करेगी. पार्टी बजरंग पूनिया को स्टार प्रचारक का जिम्मा दे सकती है. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (बाएं से दूसरे) और केसी वेणुगोपाल (दाएं) के साथ विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया.

नई दिल्ली/चंडीगढ़:

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 से पहले रेसलर विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने शुक्रवार को कांग्रेस का हाथ थाम लिया. पार्टी की सदस्यता लेने से पहले दोनों ने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया है. दोनों OSD स्पोर्ट्स के पद पर थे. हालांकि, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने दोनों रेसलर का इस्तीफा मंजूर नहीं किया है. दरअसल, जब तक रेलवे उनका इस्तीफा मंजूर नहीं कर लेता, तब तक दोनों न तो कोई पार्टी ज्वॉइन कर सकते हैं. न ही चुनाव लड़ सकते हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे ने कांग्रेस की सदस्यता लेने के बाद विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को अभी तक कोई नोटिस जारी नहीं किया है. रेलवे की तरफ से दोनों रेसलर को 4 सितंबर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. नोटिस में रेलवे की ओर से पूछा गया था, "पता चला है कि आप लोग राजनीतिक गतिविधि में शामिल हैं, लेकिन नौकरी में रहते हुए यह करना संभव नहीं है. इसलिए जवाब दें." विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया ने नोटिस का जवाब दिया था या नहीं, यह स्पष्ट नहीं है.

अगर रेलवे विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया का इस्तीफा नामंजूर कर देता है, तो टिकट मिलने के बावजूद दोनों हरियाणा विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. 

हरियाणा की 90 सीटों पर 5 अक्टूबर को वोटिंग
हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 5 अक्टूबर को एक ही फेज में वोटिंग होगी. रिजल्ट 8 अक्टूबर को आएंगे. पहले हरियाणा में 1 अक्टूबर को चुनाव होना था और नतीजे 4 अक्टूबर को आने थे. लेकिन फेस्टिव सीजन को देखते हुए चुनाव आयोग ने इलेक्शन की डेट बदल दी.

कांग्रेस ने हरियाणा में 71 उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए, आज आ सकती है लिस्ट, 3 बड़े अपडेट

विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को मिल सकता है कौन सा टिकट?
विनेश फोगाट का टिकट जींद जिले की जुलाना सीट से तय माना जा रहा है. जबकि, बजरंग पुनिया झज्जर की बादली सीट मांग रहे थे. हालांकि, इसकी गुंजाइश कम है कि कांग्रेस ऐसा करेगी. पार्टी बजरंग पूनिया को स्टार प्रचारक का जिम्मा दे सकती है. 

इस्तीफा देते हुए विनेश फोगाट ने क्या कहा?
विनेश फोगाट ने शुक्रवार को रेलवे की नौकरी से इस्तीफा देने के बाद कहा, "मैं देशवासियों और मीडिया का धन्यवाद करना चाहती हूं. कांग्रेस पार्टी का बहुत धन्यवाद करती हूं कि बुरे टाइम पर पता लगता है कि साथ में कौन है." फोगाट कहती हैं, "जब आंदोलन के दौरान हमें सड़क पर घसीटा जा रहा था, तब BJP को छोड़कर देश की हर पार्टी हमारे साथ थी. मैं गर्व महसूस कर रही हूं कि मैं ऐसी पार्टी में हूं, महिलाओं के साथ हो रहे अन्याय और बुरे बर्ताव के खिलाफ खड़ी है."

हरियाणा में कांग्रेस के साथ सीट शेयरिंग पर फंसा पेच, 50 सीटों पर लड़ेगी AAP : सूत्र

विनेश आगे कहती हैं, "BJP ने हमें ये साबित करने की कोशिश की कि हम जले हुए कारतूस हैं. लेकिन मैं नेशनल खेली. लोगों ने कहा कि मैं बिना ट्रायल दिए ओलिंपिक जाना चाहती हूं, लेकिन मैंने ट्रायल दिया. जो मैंने फेस किया, मैं चाहती हूं कि बाकी खिलाड़ियों को न झेलना पड़े."

विनेश फोगाट ने कहा, "बजरंग पुनिया पर चार साल का बैन लगा दिया. ये सिर्फ इसलिए किया, क्योंकि उन्होंने आवाज उठाई. हम जी-जान से काम करेंगे, सिर्फ बात नहीं करेंगे. मैं अपनी बहनों को बताना चाहती हूं कि मैं आपके साथ खड़ी रहूंगी."

कांग्रेस पार्टी हमारे साथ खड़ी रही- बजरंग पूनिया
वहीं, रेलवे की नौकरी से इस्तीफा देने के बाद बजरंग पुनिया ने कहा, "आज कहा जा रहा है कि हमारा मकसद सिर्फ राजनीति करना था. हमने उन्हें (BJP) लेटर भेजा था. जो अत्याचार बेटियों के साथ हुआ था, कांग्रेस पार्टी हमारे साथ खड़ी रही. हमने जितनी मेहनत कुश्ती, किसान आंदोलन, अपने आंदोलन में की, उतनी ही मेहनत यहां भी करेंगे." 

हरियाणा चुनाव : जब हमें सड़कों पर घसीटा जा रहा था... कांग्रेस का हाथ थामते ही विनेश ने BJP पर निकाली भड़ास

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे की घोषणा के बाद उत्तराधिकारी की तलाश तेज, दौड़ में हैं ये नेता
सियासी दंगल में उतरने से पहले ही विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया को रेलवे से 'पटखनी'? जानिए पूरा मामला
डीसीजीआई ने प्रेसबायोपिया पर दावों के चलते आई ड्रॉप को दी गई मंजूरी निलंबित की
Next Article
डीसीजीआई ने प्रेसबायोपिया पर दावों के चलते आई ड्रॉप को दी गई मंजूरी निलंबित की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com