विज्ञापन

युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए

कांग्रेस ने हरियाणा (Haryana Congress List) के लिए जब अपनी तीसरी लस्ट जारी की तो सभी की निगाहें आदित्य सुरजेवाला पर टिक गईं. आदित्य रणदीप सुरजेवाला के बेटे हैं और इस लिस्ट में सबसे युवा चेहरा हैं.

युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट की खास बातें.
दिल्ली:

हरियाणा में 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के लिए कांग्रेस ने आज चौथी और आखिरी लिस्ट भी जारी कर दी. बुधवार को पार्टी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में 40 उम्मीदवारों को जगह दी गई (Congress 3rd List) थी. लिस्ट देखकर ऐसा लग रहा है कि पार्टी ने काफी मंथन के बाद इन नामों पर मुहर लगाई है. नेताओं की नाराजगी और असंतोष से लेकर बगावत तक, हर एक पहलू पर खास ध्यान दिया गया.

ये भी पढ़ें-हरियाणा विधानसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट, सिरसा से गोकुल सेतिया को टिकट

कांग्रेस पर हमेशा से परिवारवाद के आरोप लगते रहे हैं, उम्मीदवारों की लिस्ट में भी कांग्रेस परिवारवाद से बच नहीं सकी. सुरजेवाला के बेटे और जय प्रकाश के बेटे को चुनावी मैदान में उतारने का फैसला इस बाद का ताजा उदाहरण है. इस लिस्ट में सबसे उम्रदराज से लेकर सबसे यंग कैंडिडेट तक को मौका दिया गया है. 

टिकट देने के पीछे कांग्रेस की रणनीति समझिए

अपनों को टिकट - कांग्रेस ने वंशवाद के सभी आरोपों को दरकिनार करते हुए सिर्फ चुनावी रणनीति पर ध्यान दिया है. पार्टी ने अपनी तीसरी लिस्ट में सीनियर नेता रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से उम्मीदवार बनाया है. लोकसभा सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को मुलाना आरक्षित विधानसभा सीट और हिसार से सांसद जय प्रकाश के बेटे विकास को कलायत से टिकट दिया है. पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे चंद्र मोहन को पंचकूला से चुनावी मैदान में उतारा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सबसे युवा और उम्रदराज चेहरा- कांग्रेस ने अपनी तीसरी लिस्ट में आदित्य सुरजेवाला को सबसे युवा उम्मीदवार के तौर पर उतारा है.वहीं सबसे उम्रदराज उम्मीदवार वरिंदर कुमार शाह हैं.कांग्रेस ने आदित्य पर कैथल तो वहीं 70 साल के वरिंदर शाह पर पानीपत सिटी से भरोसा जताया है.

जातीय समीकरण पर फोकस- कांग्रेस ने अपनी 45 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा है. पार्टी ने टिकट का बंटवारा कुछ इस कदर किया है कि हर समुदाय को साधा जा सके. कांग्रेस ने 14 जाट, 12 ओबीसी, 4 पंजाबी, 2 मुस्लिम, 2 ब्राह्मण,2 वैश्य, 1 राजपूत,1 जाट सिख उम्मीदवार पर भरोसा जातया है. 

महिलाओं पर दांव- कांग्रेस ने अपनी लिस्ट में 6 महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर आधी आबादी पर भी अपना पूरा फोकस रखा है. पूजा चौधरी को मुलाना,सुमिता विर्क को करनाल,अनीता यादव को अटेली,पर्ल चौधरी को पटौदी और पराग शर्मा को बल्लभगढ़ से चुनावी मैदान में उतारा है.

बीजेपी के सवाल पर कांग्रेस का जवाब

तीसरी लिस्ट देरी से घोषित किए जाने पर बीजेपी ने कांग्रेस पर सवाल उठाए. तो वहीं कांग्रेस ने बीजेपी को खुद की चिंता करने की सलाह दे डाली. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने दावदारों से पैसे लेने के बाद भी देरी से लिस्ट जारी की. जिस पर कांग्रेस मीडिया प्रभारी चांदवीर हुड्डा ने कहा कि पार्टी ने अपनी रणनीति के हिसाब से उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. बीजेपी अपनी चिंता करे.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'लाल चौक पर अब भारत के झंडे लहराते हैं' : रविशंकर प्रसाद ने NDTV से बताया कैसे बदली कश्मीर की फिजा
युवा से उम्रदराज चेहरे तक... 40 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट में कांग्रेस का दांव समझिए
आरजेडी ने नीतीश कुमार को निशाना बनाया, हाथ जोड़ते हुए वीडियो जारी किया
Next Article
आरजेडी ने नीतीश कुमार को निशाना बनाया, हाथ जोड़ते हुए वीडियो जारी किया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com