विज्ञापन

Haryana Elections : जुलाना में विनेश फोगाट का कैप्टन बैरागी के साथ 'दंगल', समझें BJP ने क्यों खेला ये दांव

विनेश फोगाट चरखी दादरी के बिलाली की रहने वाली हैं. जुलाना में उनका ससुराल है. जुलाना के बख्ता खेड़ा गांव में विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी का पैतृक गांव हैं. वहीं, कैप्टन योगेश बैरागी भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के उपाध्यक्ष हैं. आइए समझते हैं विनेश फोगाट के साथ दंगल के लिए BJP ने आखिर कैप्टन बैरागी पर क्यों खेला दांव:-

Haryana Elections : जुलाना में विनेश फोगाट का कैप्टन बैरागी के साथ 'दंगल', समझें BJP ने क्यों खेला ये दांव
चंडीगढ़:

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों (Haryana Assembly Elections 2024)पर चुनाव के लिए BJP ने अब तक 88 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस (Congress) ने 41 कैंडिडेट उतार दिए हैं. जबकि आम आदमी पार्टी ने 20 प्रत्याशी उतारे हैं. कांग्रेस ने जींद की जुलाना सीट से रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को उतारा है. जबकि BJP ने इस सीट से मंगलवार को कैप्टन योगेश बैरागी (Captain Yogesh Bairagi) को उम्मीदवार बना दिया है. जबकि JJP ने इस सीट से अमरजीत ढांडा को दोबारा मौका दिया है. हालांकि, मुकाबला पहलवान (विनेश फोगाट) बनाम कैप्टन (योगेश बैरागी) के बीच ही है.

विनेश फोगाट चरखी दादरी के बिलाली की रहने वाली हैं. जुलाना में उनका ससुराल है. जुलाना के बख्ता खेड़ा गांव में विनेश फोगाट के पति सोमवीर राठी का पैतृक गांव हैं. वहीं, कैप्टन योगेश बैरागी भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के उपाध्यक्ष हैं. भाजपा-खेल प्रकोष्ठ (हरियाणा) के सह-संयोजक का पद भी उनके पास है. आइए समझते हैं विनेश फोगाट के साथ दंगल के लिए BJP ने आखिर कैप्टन बैरागी पर क्यों खेला दांव:-

कौन हैं विनेश फोगाट?
विनेश फोगाट हरियाणा की धाकड़ रेसलर हैं. उनका जन्म हरियाणा के चरखी दादरी में हुआ. उन्होंने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है. विनेश ने अपने ताऊ महावीर फोगाट से कुश्ती के गुर सीखे. 2021 के एशियन चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता. 2018 में उनकी शादी पहलवान सोमवीर राठी से हुई. 2023 में कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण के आरोप लगाए. 30 दिसंबर 2023 को उन्होंने विरोध में अर्जुन अवॉर्ड मिला. 2024 में विनेश 50 किलो वजन वर्ग के फाइनल में पहुंचीं. लेकिन फाइनल से पहले 100 ग्राम वजन बढ़ने पर वो डिस्क्वॉलीफाई हो गईं. बाद में उन्होंने 8 अगस्त को कुश्ती से संन्यास ले लिया. 6 सितंबर को उन्होंने रेलवे की नौकरी से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस में शामिल हो गईं. इसी दिन कांग्रेस ने उन्हें जुलाना से टिकट दिया.

हरियाणा विधानसभा चुनाव: BJP की दूसरी लिस्ट में 21 कैंडिडेट के नाम, 2 मंत्रियों के टिकट काटे, 2 मुस्लिमों को भी मैदान में उतारा

कांग्रेस ने जुलाना से ही क्यों दिया टिकट?
जुलाना जाट बहुल सीट है. यहां कांग्रेस का अच्छा-खासा वोट बेस है. वहीं, हरियाणा की बेटी विनेश फोगाट के प्रति लोगों की सहानुभूति भी है. रेसलरों के विरोध प्रदर्शन के दौरान हरियाणा के खाप पंचायतों ने विनेश फोगाट समेत रेसलर बेटियों का भरपूर समर्थन किया था. ऐसे में कांग्रेस ने विनेश फोगाट को उतारकर जाट वोट बैंक को साधने का दांव चला है. 

एयर इंडिया के पायलट रह चुके हैं कैप्टन योगेश कुमार    
कैप्टन योगेश कुमार बैरागी एअर इंडिया के सीनियर पायलट हैं. वो हरियाणा के सफीदों के रहने वाले हैं. 35 साल के योगेश कुमार बैरागी BJP युवा मोर्चा के हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं. राजनीति में आने से पहले वे देश के प्रमुख विमानों में सीनियर कैप्टन के तौर पर कार्यरत थे. उन्होंने कोरोना काल में वंदे भारत मिशन में भी सक्रिय भूमिका निभाई है. कैप्टन योगेश बैरागी BJP में युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष, प्रदेश सह संयोजक खेल प्रकोष्ठ, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भाजयुमो हरियाणा पदों पर पार्टी के लिए काम कर रहे हैं.

हरियाणा में 'हाथ' से छूटा 'झाड़ू'... इन 11 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर AAP ने कांग्रेस के लिए फंसा दिया पेच

BJP ने क्यों खेला दांव?
BJP ने जुलाना सीट पर कैप्टन योगेश बैरागी को टिकट देकर पिछड़े वर्ग को साधने का काम किया है. जुलाना विधानसभा सीट जाट बाहुल है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, यहां 81 हजार जाट वोटर्स हैं. जबकि हलके पिछड़े वर्ग के 33608 वोटर हैं. इसके अलावा इस सीट पर 29661 वोटर्स अनुसूचित जाति से आते हैं. ऐसे में BJP ने नॉन जाट कार्ड खेलते हुए पिछड़े समाज से आने वाले कैप्टन योगेश बैरागी को मौका देकर OBC वोट को साधने की कोशिश की है.

जुलाना सीट को जानिए
जुलाना विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जींद जिले में स्थित एक विधानसभा क्षेत्र है. यह सोनीपत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आता है. इस सीट से वर्तमान विधायक अमरजीत सिंह हैं. इस सीट पर कांग्रेस ने आखिरी बार 2005 में जीत हासिल की थी. कांग्रेस के शेर सिंह ने 2000 और 2005 में लगातार दो बार जुलाना से विधायकी का चुनाव जीता था. उसके बाद से इंडियन नेशनल लोकदल यानी INLD और जननायक जनता पार्टी (JJP) का गढ़ बन गया. वैसे ग्रामीण जुलाना सीट चौटाला परिवार की सीट रही है. 2009 और 2014 में ओम प्रकाश चौटाला की अगुवाई वाली INLD ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. लेकिन जब 2019 में चौटाला परिवार में फूट पड़ी और INLD में टूट हुई, तो JJP ने इस सीट पर दावा कर लिया. अमरजीत सिंह JJP से ही विधायक हैं. 

अब विनेश फोगाट को उतारकर कांग्रेस 15 साल बाद फिर से जुलाना में हाथ को मजबूत करने की उम्मीद में है. जबकि BJP का पूरा जोर यहां कमल खिलाने पर है.

हरियाणा : तोशाम में भाई Vs बहन का मुकाबला, एक्सपर्ट से समझें दोनों उम्मीदवारों का प्लस-माइनस पॉइंट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवाल ने क्यों सौंपी आतिशी को दिल्ली की कमान?
Haryana Elections : जुलाना में विनेश फोगाट का कैप्टन बैरागी के साथ 'दंगल', समझें BJP ने क्यों खेला ये दांव
CBI को दो टूक से लेकर केजरीवाल को हिदायत देने तक...सुनवाई के दौरान जजों की ये टिप्पणी क्या आपने पढ़ी
Next Article
CBI को दो टूक से लेकर केजरीवाल को हिदायत देने तक...सुनवाई के दौरान जजों की ये टिप्पणी क्या आपने पढ़ी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com