हमास-इजराइल संघर्ष : भारत ने एक बार फिर तनाव कम करने का आह्वान किया

भारत ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया

हमास-इजराइल संघर्ष : भारत ने एक बार फिर तनाव कम करने का आह्वान किया

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  • भारत का फिलिस्तीनी लोगों को अधिक मानवीय सहायता भेजने का विचार
  • इजराइल गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान चला रहा
  • भारत ने हमेशा नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने की बात कही
नई दिल्ली :

इजराइल और हमास के बीच पिछले महीने से जारी युद्ध के बीच भारत ने गुरुवार को एक बार फिर तनाव कम करने का आह्वान किया. साथ ही संघर्ष में हताहत होते आम नागरिक की बढ़ती संख्या के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा कि भारत फिलिस्तीनी लोगों को अधिक मानवीय सहायता भेजने पर विचार कर रहा है.

सात अक्टूबर को हमास आतंकवादियों द्वारा इजरायली शहरों पर अभूतपूर्व हमलों के बाद इजराइल गाजा में बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान चला रहा है.

गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल में इजराइली सैनिकों द्वारा अभियान चलाने पर नई दिल्ली के विचार के बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि यह मुद्दा केवल किसी एक विशेष अस्पताल का नहीं है और भारत ने हमेशा अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मुद्दा किसी एक अस्पताल या विशिष्ट सुविधा के बारे में नहीं है. भारत ने हमेशा नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने, मानवीय कानून का पालन करने और संघर्ष में फंसे लोगों को मानवीय राहत प्रदान करने के किसी भी प्रयास को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)