विज्ञापन

हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह को कतर में दफनाया गया, कई इस्लामिक देशों में शोक

फ़िलिस्तीनी गुटों के प्रतिनिधियों और जनता के सदस्यों ने शहर में कार्यक्रमों में भाग लिया, जहां हनियेह हमास के राजनीतिक कार्यालय के सदस्यों के साथ रहता था. कतर की राष्ट्रीय मस्जिद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उनका परिवार अंतिम संस्कार में शामिल हुआ.

हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह को कतर में दफनाया गया, कई इस्लामिक देशों में शोक

ईरान में मारे गए हमास नेता इस्माइल हानियेह को कतर में दफनाया गया. फिलिस्तीनी समूह के राजनीतिक प्रमुख को कतर की राजधानी के उत्तर में लुसैल में दफनाने से पहले हजारों शोक संतप्त दोहा के इमाम मुहम्मद इब्न अब्दुल अल-वहाब मस्जिद में एकत्र हुए.

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार अन्य फ़िलिस्तीनी गुटों के प्रतिनिधियों और जनता के सदस्यों ने शहर में कार्यक्रमों में भाग लिया, जहां हनियेह हमास के राजनीतिक कार्यालय के सदस्यों के साथ रहता था. कतर की राष्ट्रीय मस्जिद में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उनका परिवार अंतिम संस्कार में शामिल हुआ.

इजराइल ने हत्या पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में घुसपैठ के बाद, जिसका नेतृत्व हमास ने किया था और जिसके दौरान 1,139 लोग मारे गए थे, इजराइली अधिकारियों ने कुचलने के घोषित उद्देश्य के तहत हनियेह और अन्य हमास नेताओं को मारने का वादा किया था. 

बुधवार को हनिएह की हत्या, जिसके लिए हमास, ईरान और अन्य ने इजराइल पर आरोप लगाया है, इजरायली बलों द्वारा बेरूत के दक्षिणी उपनगर पर हमला करने के कुछ घंटों बाद हुई, जिसमें ईरान-गठबंधन वाले लेबनानी समूह हिजबुल्लाह के सैन्य कमांडर फुआद शुक्र की मौत हो गई. इस हमले की जिम्मेदारी इजराइल ने ली है.

गाजा में, हमास ने हत्या और गाजा पर इजरायल के सबसे घातक युद्ध के विरोध में "क्रोध दिवस" ​​​​का आह्वान किया, जिसमें 7 अक्टूबर से अब तक लगभग 40,000 लोग मारे गए हैं.

तुर्की और पाकिस्तान ने हमास नेता के सम्मान में एक दिन के शोक की घोषणा की है. शुक्रवार की नमाज के दौरान हनियेह को श्रद्धांजलि देने के लिए इस्तांबुल में हागिया सोफिया ग्रैंड मस्जिद में हजारों लोग एकत्र हुए. राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन के इस कार्यक्रम को संबोधित करने की उम्मीद थी, लेकिन अंतिम समय में उनकी यात्रा रद्द कर दी गई.

तेल अवीव में तुर्की दूतावास ने अपना झंडा आधा झुका दिया, जिससे इज़रायली अधिकारी नाराज़ हो गए. इजराइल के विदेश मंत्रालय ने तुर्की के उप राजदूत को फटकार के लिए तलब किया. विदेश मंत्री इज़राइल काट्ज़ ने एक बयान में कहा, "इज़राइल राज्य इस्माइल हानियेह जैसे हत्यारे के लिए शोक की अभिव्यक्ति बर्दाश्त नहीं करेगा."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बर्खास्त की जानी चाहिए दिल्ली सरकार...सीएम केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान पर बोले सुधांशु त्रिवेदी
हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह को कतर में दफनाया गया, कई इस्लामिक देशों में शोक
VIDEO: ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम में शख्स ने कर दिया ऐसा काम, कंपनी को हुआ लाखों का नुकसान
Next Article
VIDEO: ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम में शख्स ने कर दिया ऐसा काम, कंपनी को हुआ लाखों का नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com