हार्दिक पटेल विरमगाम विधानसभा सीट से चल रहे हैं आगे, जानिए क्या है इस सीट का जातिगत समीकरण

Gujarat Elections Results 2022 :पाटीदार समुदाय (Patidar community) से आने वाले 29 वर्षीय हार्दिक पटेल (Hardik patel) अहमदाबाद के वीरमगाम तालुका के चंद्रनगर गांव के रहने वाले हैं. अपना पहला विधानसभा चुनाव (Assembly election) लड़ रहे पटेल का पालन-पोषण वीरमगाम में ही हुआ है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) उम्मीदवार और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल (Hardik Patel) ने गुजरात के वीरमगाम विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) उम्मीदवार अमरसिंह ठाकोर पर बढ़त बना ली है. मतगणना के शुरुआती रूझानों से यह जानकारी मिली है. पटेल ने चौथे दौर की मतगणना पूरा होने पर आप उम्मीदवार ठाकोर पर 2,371 वोटों की बढ़त बनाई है. पटेल को 14,304 मत मिले जबकि ठाकोर को 11,933 वोट प्राप्त हुए हैं. इस सीट पर अभी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर हैं और उन्हें 3,921 मत प्राप्त हुए हैं. इस सीट पर निवर्तमान विधायक लाखाभाई भारवाड़ कांग्रेस पार्टी से हैं.

पाटीदार समुदाय से आने वाले 29 वर्षीय पटेल अहमदाबाद के वीरमगाम तालुका के चंद्रनगर गांव के रहने वाले हैं. अपना पहला विधानसभा चुनाव लड़ रहे पटेल का पालन-पोषण वीरमगाम में ही हुआ है. पाटीदार जाति को ओबीसी का दर्जा दिलाने के लिए पाटीदार आरक्षण आंदोलन का नेतृत्व करने के बाद सुर्खियों में आए हार्दिक, लगभग दो साल तक कांग्रेस के साथ रहने के बाद जून में भाजपा में शामिल हो गए थे. इस आंदोलन की पृष्ठभूमि में वर्ष 2017 के चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन किया था. वीरमगाम विधानसभा क्षेत्र में अहमदाबाद का वीरमगाम, मंडल और देतरोज तालुका शामिल हैं। इस सीट पर पिछले 10 वर्षों से कांग्रेस का कब्जा है.

क्या है इस सीट पर जातिगत वोटों का समीकरण 
वीरमगाम में लगभग तीन लाख मतदाता हैं, जिनमें 65,000 ठाकोर (ओबीसी) मतदाता, 50,000 पाटीदार या पटेल मतदाता, लगभग 35,000 दलित, 20,000 भारवाड़ और रबारी समुदाय के मतदाता, 20,000 मुस्लिम, 18,000 कोली सदस्य और 10,000 कराडिया (ओबीसी) राजपूत शामिल हैं. इस सीट ने हालांकि अब तक विभिन्न जातियों के विधायक दिए हैं, जिनमें तेजश्री पटेल (पाटीदार), 1980 में दाउदभाई पटेल (मुस्लिम), 2007 में कामाभाई राठौड़ (कराडिया राजपूत) और लाखाभाई भारवाड़ (ओबीसी) शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :