जी20 के मुख्य विज्ञान सलाहकारों ने ‘एक स्वास्थ्य’ पर दस्तावेज को स्वीकार किया

गोलमेज में तीन विषयों पर ध्यान केंद्रित रहा. बेहतर रोग रोकथाम, नियंत्रण और महामारी संबंधी तैयारियों के लिए ‘एक स्वास्थ्य’, वैज्ञानिक ज्ञान तक पहुंच को विस्तार देना और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी तंत्र में विविधता, समानता, समावेश और पहुंच सुनिश्चित करना.

जी20 के मुख्य विज्ञान सलाहकारों ने ‘एक स्वास्थ्य’ पर दस्तावेज को स्वीकार किया

गुजरात में जी20 देशों के मुख्य विज्ञान सलाहकारों की गोलमेज बैठक हुई.

गांधीनगर:

गुजरात में जी20 देशों के मुख्य विज्ञान सलाहकारों की गोलमेज बैठक सोमवार को संपन्न हुई, जिसमें मनुष्य, पशुओं और पर्यावरण को स्वास्थ्य संबंधी खतरों पर सामूहिक रूप से ध्यान देने के लिए ‘एक स्वास्थ्य' की पहल पर ध्यान केंद्रित करने वाले ‘परिणाम दस्तावेज' को स्वीकार किया गया. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार ‘परिणाम दस्तावेज' में यूक्रेन में युद्ध पर एक पैराग्राफ को रूस और चीन की आपत्तियों के बाद ‘चेयर समरी' के तहत वर्गीकृत किया गया और बाकी 16 पैराग्राफ सर्वसम्मति से इस दस्तावेज का हिस्सा बन गये, जिसे सभी सदस्य देशों ने स्वीकार किया.

भारत की जी20 की अध्यक्षता के तहत जी20 के मुख्य विज्ञान सलाहकारों की दूसरी गोलमेज बैठक के लिए यहां महात्मा मंदिर में जी20 के सदस्य देशों और अतिथि देशों के मुख्य विज्ञान सलाहकार और उनके समकक्ष नामित विशेषज्ञ जमा हुए.

सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार अजय कुमार सूद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें पूरी तरह विश्वास है कि ब्राजील की अगली अध्यक्षता में इसे आगे बढ़ाया जाएगा. गोलमेज में तीन विषयों पर ध्यान केंद्रित रहा. बेहतर रोग रोकथाम, नियंत्रण और महामारी संबंधी तैयारियों के लिए ‘एक स्वास्थ्य', वैज्ञानिक ज्ञान तक पहुंच को विस्तार देना और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी तंत्र में विविधता, समानता, समावेश और पहुंच सुनिश्चित करना.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूद ने कहा कि सभी सदस्य देशों ने सामूहिक रूप से इन मुद्दों पर विचार-विमर्श किया और इन साझा प्राथमिकताओं को पूरा करने की दिशा में प्रतिबद्धता जताई.