विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

"G20 और चंद्रयान-3 दिखाता है कि महिलाएं शानदार काम कर रही हैं, लेकिन..": NDTV से निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आपने जब चंद्रयान-3 देखा और इसका मार्गदर्शन करने वाली टीम पूरी तरह से महिलाओं की थी, यह कई भारतीय महिलाओं के लिए प्रेरणा है.

Read Time: 4 mins

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्‍ली:

जी20 घोषणापत्र (G20 declaration) और चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) महिलाओं के "शानदार काम" के उदाहरण हैं, लेकिन "हमें कार्यबल में ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को शामिल करने की जरूरत है". केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को एनडीटीवी के साथ एक एक्‍सक्‍लूसिव इंटरव्‍यू में यह कहा. केंद्रीय मंत्री से विपक्ष द्वारा कार्यबल में महिलाओं की घटती संख्या सहित महत्‍वपूर्ण आर्थिक मुद्दों के उठाए जाने के बारे में पूछा गया था. सीतारमण ने जी20 वार्ता में हिस्सा लेने वाली वित्त मंत्रालय की टीम और भारत के ऐतिहासिक चंद्रमा मिशन पर काम करने वाली महिलाओं की ओर इशारा करते हुए इस बारे में जवाब दिया. 

उन्‍होंने कहा, "मुझे खुशी है कि वे सब इस बारे में बात करना चाहते हैं और यदि वे बात करते हैं तो मैं उनके साथ जुड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं और मुझे यकीन है कि इस सरकार में हर कोई हमारे पास उपलब्ध तथ्यों के साथ उन्हें जवाब देगा."

केंद्रीय मंत्री ने एनडीटीवी से कहा, "भारत के लिए महिला श्रम भागीदारी समस्या नहीं है. हमें कार्यबल में ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को शामिल करने की जरूरत है. आपने जब चंद्रयान-3 देखा और इसका मार्गदर्शन करने वाली टीम पूरी तरह से महिलाओं की थी, यह कई भारतीय महिलाओं के लिए प्रेरणा है. यह बदलाव की ताकत है." उन्होंने कहा, "मुझे गर्व है कि मेरी जी20 टीम का नेतृत्व महिलाओं ने किया. वित्त मंत्रालय की टीम में ज्‍यादातर महिलाएं शामिल थीं, जिन्‍होंने शानदार काम किया."

सीतारमण ने इस मुद्दे के साथ ही अन्‍य मुद्दों पर भी विपक्ष को शामिल करने के लिए खुद को "पूरी तरह से इच्छुक" बताया. साथ ही उन्‍होंने 18 महीनों में 10 लाख नौकरियों को भरने के सरकार के अभियान का उल्लेख किया - पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जारी एक निर्देश का उल्‍लेख किया, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि "हम लोगों को कुशल बनने में मदद कर रहे हैं."

"डेटा के साथ हम विपक्ष को जवाब दे सकते हैं"
उन्‍होंने कहा, "तो डेटा के साथ निश्चित रूप से हम विपक्ष को जवाब दे सकते हैं - महंगाई को कैसे नियंत्रित किया जा रहा है, श्रम भागीदारी कैसे सुनिश्चित की जा रही है. खासतौर पर महिलाओं और सरकार की घोषणाओं के बारे में. हर महीने हम केंद्र सरकार में पदों को भरने जा रहे हैं. "

तीन चौथाई को जॉब लेटर्स दिए : सीतारमण 
वित्त मंत्री ने कहा, "10 लाख नौकरियों की घोषणा की गई हैं और करीब तीन-चौथाई से भी ज्‍यादा लोगों को पहले ही जॉब लेटर्स दिए जा चुके हैं." हालांकि, यह साफ नहीं है कि महिलाओं को कितने कितने जॉब लेटर्स दिए गए थे. 

केंद्रीय वित्त मंत्री ने विपक्ष पर कसा तंज 
इसके साथ ही सीतारमण ने विपक्ष पर भी तंज कसा. उन्‍होंने कहा, "ये ही वे मुद्दे हैं जिन पर उन्हें बात करनी चाहिए, जबकि वे ऐसा नहीं करते. सिवाय जनता के सामने उठाए गए सवालों के और जब हम संसद में जवाब देने के लिए खड़े होते हैं तो वे बाहर चले जाते हैं या हाउस में होते ही नहीं हैं."  

ये भी पढ़ें :

* "भारत ने सभी मुद्दों पर सहमति हासिल की": G20 की कामयाबी पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण
* "22 देश भारत से रुपये में व्यापार करने को तैयार": जी20 की कामयाबी पर वित्त मंत्री की 10 बड़ी बातें
* "हिंदुओं के खिलाफ": निर्मला सीतारमण का I.N.D.I.A गठबंधन पर जोरदार हमला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फ्रिज छूते ही करंट लगने से छटपटाने लगी बेटी तो बचाने पहुंची मां को भी लगा झटका, दोनों की हुई मौत
"G20 और चंद्रयान-3 दिखाता है कि महिलाएं शानदार काम कर रही हैं, लेकिन..": NDTV से निर्मला सीतारमण
"जबरन शारीरिक संबंध... कई बार हुई प्रेग्नेंट": बिहार की बेटियों की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी
Next Article
"जबरन शारीरिक संबंध... कई बार हुई प्रेग्नेंट": बिहार की बेटियों की ये कहानी आपके रोंगटे खड़े कर देगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;