कश्मीर मध्यस्थता पर ट्रंप के बयान को लेकर बोला विदेश मंत्रालय- PM मोदी और US राष्ट्रपति की मुलाकात का इंतजार कीजिए

Trump Statement On Kashmir : डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीइमरान खान (Imran Khan) के साथ बैठक की थी.

कश्मीर मध्यस्थता पर ट्रंप के बयान को लेकर बोला विदेश मंत्रालय- PM मोदी और US राष्ट्रपति की मुलाकात का इंतजार कीजिए

Kashmir Issue: कश्मीर मध्यस्थता पर ट्रंप का बड़ा बयान

खास बातें

  • पाक पीएम से मुलाकात के बाद ट्रंप ने दिया बयान
  • कहा- अगर जरूरत पड़ी तो करूंगा कश्मीर मसले पर मदद
  • डोनाल्ड ट्रंप पहले भी दे चुके हैं मध्यस्थता को लेकर बयान
नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा एक बार फिर कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की बात पर भारत के विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि हमें पीएम मोदी और यूएस प्रेसिडेंट की मुलाकात का भी इंतजार करना चाहिए. बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने सोमवार को कहा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के बाद कहा था कि वह कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान और भारत के बीच मध्यस्थता के लिए तैयार हैं लेकिन दोनों पक्षों को इस पर सहमत होना होगा. ट्रम्प ने यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्रीइमरान खान (Imran Khan) के साथ बैठक की थी. उन्होंने कश्मीर मुद्दे को लंबे समय से चल रहा ‘जटिल' मामला बताते हुए कहा कि अगर मैं मदद कर सकता हूं तो मैं जरूर मदद करूंगा. खास बात यह है कि उनका यह बयान ह्यूस्टन में ‘हाउडी, मोदी' रैली में हिस्सा लेने के ठीक एक दिन बाद कहा आया है. ट्रंप ने कहा कि अगर दोनों (पाकिस्तान और भारत) चाहते हैं तो मैं यह करने के लिए तैयार हूं. 

Howdy Modi: डोनाल्ड ट्रंप और PM मोदी के मंच साझा करने पर क्या बोले अमेरिकी अखबार

गौरतलब है कि ह्यूस्टन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ मंच साझा किया था और आतंकवाद पर लड़ाई पर करीबी मित्रता तथा साझा दूरदृष्टि दर्शायी थी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘किसी भी समय मैं एक बहुत अच्छा मध्यस्थ साबित होउंगा.'' ट्रम्प ने खान की मौजूदगी में ‘हाउडी, मोदी' महारैली की प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का ‘‘काफी आक्रामक बयान'' सुना. उन्होंने ह्यूस्टन में एनआरजी स्टेडियम में 50,000 लोगों के जनसमूह का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘इसे वहां काफी अच्छा समर्थन मिला.''

हाउडी मोदी में PM मोदी ने अमेरिकी सांसद की बीवी से मांगी माफी, VIDEO में जानें पूरा मामला

रविवार को रैली में मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ ‘निर्णायक लड़ाई' का आह्वान करते हुए आतंकवाद का समर्थन करने पर पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के भारत के फैसले से उन लोगों को दिक्कत हुई जो अपने देश को नहीं संभाल सकते. खान के साथ मीडिया से बातचीत में ट्रम्प ने बार-बार पाकिस्तानी पत्रकारों को झिड़का और एक बार तो एक पत्रकार से यह तक कह दिया कि क्या वह पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा है.

Howdy Modi इवेंट के खत्म होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के लिए जताया प्यार, कहा...

ट्रम्प ने कश्मीर पर पाकिस्तानी पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में खान से पूछा, ‘‘आपको इन जैसे पत्रकार कहां से मिलते हैं.'' अपने आप को कश्मीरियों का दूत घोषित कर चुके खान ने रविवार को अमेरिकी सांसदों, विद्वानों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और मीडिया को भारत द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के नतीजों के बारे में बताया था.

इमरान खान पर कुमार विश्वास ने ली चुटकी, कहा- अपना कटोरा उठाओ और वर्ल्ड भीख मांगो टूर...

ट्रंप और खान ने जुलाई में व्हाइट हाउस में बैठक की थी. दोनों के बीच उस भेंटवार्ता के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कश्मीर मुद्दे के हल के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता की इच्छा प्रकट की थी. भारत ने उसे खारिज कर दिया था. पिछले महीने फ्रांस में जी 7 सम्मेलन के मौके पर मोदी की ट्रंप के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की गुजाइंश से स्पष्ट रूप से इनकार किया था.

VIDEO: हाउडी मोदी कार्यक्रम में ट्रंप का बयान.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com