विज्ञापन
Story ProgressBack

सऊदी अरब में खुलेगा पहला अल्कोहल स्टोर, पाबंदियों के साथ मिलेगी शराब

ग्राहकों को एक मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण करना होगा, विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड मिलने के बाद उनके लिए एक मासिक कोटा तय किया जाएगा.

Read Time: 3 mins
सऊदी अरब में खुलेगा पहला अल्कोहल स्टोर, पाबंदियों के साथ मिलेगी शराब
नई दिल्ली:

सऊदी अरब (Saudi Arab) राजधानी रियाद में अपना पहला अल्कोहल स्टोर खोलने की तैयारी कर रहा है. यह स्टोर गैर-मुस्लिम राजनयिकों को सेवा प्रदान करेगा. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के अनुसार यह सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है. जानकार इसे अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए विज़न 2030 नामक व्यापक योजनाओं का एक हिस्सा के तौर पर देख रहे हैं. 

मोबाइल ऐप के माध्यम से होगा पंजीकरण

रॉयटर्स द्वारा प्राप्त दस्तावेज़ में कहा गया है कि ग्राहकों को एक मोबाइल ऐप के माध्यम से पंजीकरण करना होगा, विदेश मंत्रालय से क्लीयरेंस कोड मिलने के बाद उनके लिए एक मासिक कोटा तय किया जाएगा. नया स्टोर रियाद के डिप्लोमैटिक क्वार्टर में होगा. बताते चलें कि यह वह जगह है जहां दूतावास और राजनयिक रहते हैं. हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि अन्य गैर-मुस्लिम प्रवासियों को स्टोर तक पहुंच मिलेगी या नहीं. बताते चलें कि सऊदी अरब में लाखों प्रवासी रहते हैं लेकिन उनमें से अधिकतर एशिया और मिस्र से आए मुस्लिम कामगार हैं. बहुत कम संख्या में अन्य संप्रदाय के प्रवासी रहते हैं. एक सूत्र ने दावा किया कि स्टोर आने वाले हफ्तों में खुलने की उम्मीद है.

सऊदी अरब में शराब पीने के खिलाफ है सख्त कानून

सऊदी अरब में शराब पीने के खिलाफ सख्त कानून हैं जिसके लिए सैकड़ों कोड़े, निर्वासन, जुर्माना या कारावास की सजा हो सकती है. इस कानून के तहत प्रवासियों को भी निर्वासन का सामना करना पड़ता है. सुधारों के हिस्से के रूप में, कोड़े मारने की सजा को बड़े पैमाने पर जेल की सजा से बदल दिया गया है.  राज्य-नियंत्रित मीडिया ने इस सप्ताह रिपोर्ट दी कि सरकार राजनयिक खेपों के भीतर शराब के आयात पर नए प्रतिबंध लगा रही है, जिससे नए स्टोर की मांग बढ़ सकती है. बताते चलें कि हाल के दिनों में सऊदी अरब में कई सुधार देखने को मिले हैं. हाल के वर्षों में सख्त नियमों में ढील दी गयी है.

मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में हो रहे हैं कई सुधार

गौरतलब है कि सत्ता पर प्रिंस मोहम्मद की पकड़ मजबूत होने के साथ-साथ कई बदलाव देखने को मिले हैं. सऊदी अरब में गैर-धार्मिक पर्यटन, संगीत समारोहों की इजाजत भी अब दी जा रही है. बताते चलें कि सऊदी सरकार विज़न 2030 स्थानीय उद्योगों और लॉजिस्टिक्स केंद्रों को विकसित करने को लेकर बनाया गया है.  इसका उद्देश्य सऊदी नागरिकों के लिए सैकड़ों हजारों नौकरियां शामिल है. 

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के जीवन पर लिखी तीन पुस्तकों का पीएम मोदी ने किया विमोचन
सऊदी अरब में खुलेगा पहला अल्कोहल स्टोर, पाबंदियों के साथ मिलेगी शराब
'मोदी 3.0' में महिलाओं, किसानों, अर्थव्यवस्था पर क्या विजन, विपक्ष के लिए क्या संदेश? राष्ट्रपति के अभिभाषण का पूरा सार समझिए
Next Article
'मोदी 3.0' में महिलाओं, किसानों, अर्थव्यवस्था पर क्या विजन, विपक्ष के लिए क्या संदेश? राष्ट्रपति के अभिभाषण का पूरा सार समझिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;