विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी का सितम! बिजली घर में ट्रांसफार्मर पर पानी का छिड़काव, कूलर से कर रहे ठंड़ा; देखें VIDEO

देश में भीषण गर्मी के कारण एसी जैसे उपकरणों में आग लगने की खबरें सामने आ रही है तो दूसरी ओर ट्रांसफार्मरों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए कूलर लगाए जा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
गर्मी का सितम! बिजली घर में ट्रांसफार्मर पर पानी का छिड़काव, कूलर से कर रहे ठंड़ा; देखें VIDEO
भीषण गर्मी के कारण इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों में आग लगने की घटनाएं भी बढ़ रही है.
नई दिल्‍ली:

देश में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी (Extreme Heat) ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देश के उत्तर-पश्चिमी इलाके भट्टी की तरह तप रहे हैं. सुबह से ही गर्मी का सितम सताने लगता है. धूप में घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. वहीं भीषण गर्मी के कारण कूलर और एसी जैसे उपकरण भी हांफने लगे हैं. ऐसे में बहुत से वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें इन उपकरणों में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ रही हैं तो कई जगहों पर ट्रांसफार्मरों को कूलर चलाकर और उन पर पानी डालकर ठंडा किया जा रहा है. 

उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर सुचारू रूप से काम करते रहें, इसके लिए कूलर लगाकर ठंडा रखा जा रहा है. वहीं कई जगहों पर ट्रांसफार्मरों को ठंडा रखने के लिए उन पर पानी डालने के वीडियो भी खूब वायरल हो रहे हैं. 

मुरादाबाद में भीषण गर्मी और ओवरलोडिंग की वजह से ट्रांसफार्मर तेजी से हीट हो रहे हैं. ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारी अपनी जान जोखिम में डालकर इन ट्रांसफार्मरों को ठंडा करने में जुटे हुए हैं. बिजली विभाग ने अब ट्रांसफार्मरों को गर्मी से बचाने के लिए ट्रांसफार्मर को पानी से नहलाकर ठंडा करने का अनोखा तरीका निकाला है. एक जूनियर इंजीनियर के मुताबिक, ट्रांसफार्मर का टेम्परेचर 60-70 डिग्री से ऊपर नहीं जाना चाहिए. इसलिए ट्रांसफार्मर के तापमान को कम करने के लिए पानी डाला जा रहा है. 

भीषण गर्मी के दौरान इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों में आग लगने की घटनाएं भी लगातार सामने आ रही हैं. विवेक सिंह नाम के एक एक्‍स यूजर ने आग लगने का एक वीडियो शेयर कर कहा, "कृपया अपने इलेक्ट्रिक उपकरण विशेषकर एसी को हर 2 घंटे में बंद करें. मुंबई के बोरीवली वेस्‍ट में अत्यधिक गर्मी और एसी कंप्रेसर में स्पार्क के कारण आग लग गई, क्योंकि पूरे भारत में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है. गर्मी के दौरान अपने इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों का कुशलतापूर्वक उपयोग करें." 

लाल बत्ती का वक्‍त घटाया, छांव के लिए लगाई हरी जाली 

इंदौर में ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती का वक्त घटा दिया है, जबकि बिजली विभाग ट्रांसफार्मर के सामने 24 घंटे कूलर चलाकर इन्हें ठंडा रखने का जतन कर रहा है ताकि नियमित विद्युत आपूर्ति बरकरार रहे. शहर के कुछ व्यस्त ट्रैफिक सिग्नल पर छांव के लिए हरी जाली लगाई गई है ताकि वहां लाल बत्ती पर रुकने वाले वाहन चालकों को तेज गर्मी से राहत मिल सके. 

आगामी तीन दिनों तक दिल्‍ली एनसीआर में हीटवेव का असर बना रहेगा. दिल्‍ली में पारा 48 डिग्री सेल्सियस के आंकड़े को छू चुका है. राजस्‍थान के कई इलाकों में तापमान 48 और 49 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं राजस्‍थान में कुछ जगहों पर तापमान 50 डिग्री के स्‍तर को भी छू चुका है.  

ये भी पढ़ें :

* कहां है घर का चिराग? : राजकोट गेमिंग जोन आग हादसे के बाद से पूछ रहा है परिवार
* 9 महीने पेट में पाला, एक पल में आग ने छीना : उन 6 मां का दर्द जिन्होंने खो दिए घर के 'चिराग'
* 2 साल में 66 हॉस्पिटलों में लग चुकी आग, आखिर दिल्ली में क्यों जल रहे इतने हॉस्पिटल?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
गर्मी का सितम! बिजली घर में ट्रांसफार्मर पर पानी का छिड़काव, कूलर से कर रहे ठंड़ा; देखें VIDEO
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Next Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;