विदेश मंत्री जयशंकर 18 से 20 जनवरी तक मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर, कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे

मालदीव और श्रीलंका, दोनों ही हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी हैं और पीएम नरेंद्र मोदी के ‘SAGAR’(Security and Growth for All in the Region) और ‘Neighbourhood First’ के नजरिये में प्रमुख स्‍थान रखते हैं.

विदेश मंत्री जयशंकर 18 से 20 जनवरी तक मालदीव और श्रीलंका की यात्रा पर, कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे

विदेश मंत्री एस. जयशंकर बुधवार से तीन दिवसीय मालदीव और श्रीलंका की यात्रा के लिए रवाना होंगे

नई दिल्‍ली :

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar)18 से 20 जनवरी तक मालदीव और श्रीलंका की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे. मालदीव की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री, वहां के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद सोलिह से मिलेंगे. वे द्विपक्षीय सहयोग पर मालदीव के अपने समकक्ष अब्‍दुल्‍ला शाहिद से बातचीत करेंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर, मालदीव के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने वाले द्विपक्षीय विकास सहयेाग से जुड़े कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे. इसके साथ ही वे दोनों मुल्‍कों के बीच कई प्रमुख भारत समर्थित प्रोजेक्‍ट से संबंधित करारों पर हस्‍ताक्षर करेंगे. 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री जयशंकर की श्रीलंका यात्रा, उनकी जनवरी 2021 और मार्च 2022 की श्रीलंका यात्रा के बाद हो रही है. भारत और श्रीलंका पड़ोसी देश और करीबी दोस्‍त हैं और भारत हर समय श्रीलंका के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा रहा है.  अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री, श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, पीएम दिनेश गुणवर्धना और विदेश मामलों के मंत्री एमयूएम अली साबरी से मिलेंगे. इनके बीच भारत -श्रीलंका के संबंधों को सभी क्षेत्रों में और मजबूत बनाने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर विचारविमर्श होगा. बता दें, मालदीव और श्रीलंका, दोनों ही हिंद महासागर क्षेत्र में भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी हैं और पीएम नरेंद्र मोदी के ‘SAGAR' (Security and Growth for All in the Region) और ‘Neighbourhood First' के नजरिये में प्रमुख स्‍थान रखते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-