विज्ञापन
Story ProgressBack

Explainer : पहले वाले से अलग कैसे है तेजस फाइटर जेट का नया वेरिएंट?

तेजस MK1, MK1A और MK2 वेरिएंट भविष्य में भारतीय वायु सेना के MiG21, MiG-29 और SEPECAT जगुआर की जगह लेंगे.

Read Time: 5 mins
Explainer : पहले वाले से अलग कैसे है तेजस फाइटर जेट का नया वेरिएंट?
नई दिल्ली:

स्वदेशी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस एमके1ए (Tejas MK1A) का अपग्रेडेट वर्जन जुलाई तक भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) को मिलने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एमके1 के अपग्रेडेट वर्जन एलसीए तेजस एमके1ए ने इस साल 28 मार्च को अपनी पहली सफल परीक्षण उड़ान भरी, जो भारत के फाइटर जेट डेवलपमेंट प्रोग्राम में एक ऐतिहासिक क्षण था.

लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) कार्यक्रम की कल्पना 1980 के दशक के अंत में मिग-21 और एसयू-7एस बेड़े को बदलने के लिए की गई थी. 90 के दशक के अंत में इस कार्यक्रम को बढ़ावा मिला. 4 जनवरी, 2001 को, एलसीए के टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर-1 (टीडी-1) संस्करण को हवा में उड़ाया गया और इसे 'तेजस' नाम दिया गया, जो भारतीय वायु सेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था.

सेकेंड सीरीज प्रोडक्शन (एसपी2) तेजस विमान को 2016 में शुरुआती परिचालन मंजूरी दी गई थी. तेजस एमके1 संस्करण को वायु सेना के नंबर 45 स्क्वाड्रन - 'द फ्लाइंग डैगर्स' में शामिल किया गया था. बाद में, एक अन्य तेजस स्क्वाड्रन, नंबर 18 स्क्वाड्रन - 'द फ्लाइंग बुलेट्स' ने एमके1 संस्करण का संचालन शुरू किया.

तेजस MK1A कैसे अलग है?

भारतीय वायु सेना ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ 36,468 करोड़ रुपये के सौदे में 83 तेजस एमके1ए वेरिएंट का ऑर्डर दिया है. पिछले साल नवंबर में, रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भारतीय वायु सेना के लिए 97 और तेजस जेट खरीदने की परियोजना को मंजूरी दे दी थी.

28 मार्च को, ग्रुप कैप्टन केके वेणुगोपाल (सेवानिवृत्त), एक परीक्षण पायलट, तेजस एमके1ए को आसमान में ले गए और 15 मिनट तक हवा में रहे. ये सॉर्टी फाइटर जेट के MK1A संस्करण की पहली सफल उड़ान थी.

एलसीए तेजस एमके1 के परीक्षण पायलट ग्रुप कैप्टन सुनीत कृष्णा ने एनडीटीवी इंडिया से कहा, "समय के साथ, टेक्नालाजी को इम्प्रूव और इंटीग्रेटेड करना होगा. भारतीय वायु सेना चाहती थी कि तेजस में नए सिस्टम को इंटीग्रेट किया जाए, ताकि ये अगले तीन दशकों तक सेवा में रह सके."

ग्रुप कैप्टन कृष्णा ने कहा, "विमान बाहर से समान दिख सकता है, लेकिन नए इलेक्ट्रॉनिक्स, प्रोसेसर, डिस्प्ले सिस्टम और फ्लाई-बाय-वायर सिस्टम के हार्डवेयर को इंटीग्रेट किया गया है. सूची में, इसमें नया एईएसए रडार, हवा से जमीन पर मार करने वाला रडार है , एयर-टू-एयर मोड और सेल्फ-प्रोटेक्शन जैमर, और एमके1ए में मिशन कंप्यूटर नया और स्वदेशी है."

Latest and Breaking News on NDTV

किसी विमान का डिज़ाइन नए सिस्टमों को इंटीग्रेट करने में लिमिटेशन पैदा करता है. एचएएल ने नया विमान देने के लिए डिजाइन में मामूली संशोधन के साथ नवीनतम तकनीक को शामिल किया है.

नए वेरिएंट में पुराने की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक स्वदेशी सामग्री होगी. MK1A संस्करण में पिछले वाले की तुलना में 40 अधिक सुधार होंगे. तेजस एमके1ए में उन्नत इज़रायल ईएल/एम-2025 एईएसए (एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड ऐरे) रडार होगा. इसे जल्द ही भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और एचएएल द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित उत्तम एईएसए रडार द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा.

उत्तम रडार कई लक्ष्यों को ट्रैक कर सकता है और विमान को अपने आसपास का 360 डिग्री स्कैन दृश्य देने के लिए कथित तौर पर इसकी रेंज 200 किमी से अधिक है. इसका उपयोग बाद के वेरिएंट जैसे तेजस एमके2 और ट्विन इंजन डेक-आधारित फाइटर्स (टीईडीबीएफ) में किया जाएगा.

एचएएल ने एमके1 और एमके1ए वेरिएंट के बीच एक समानता बनाए रखी है. नए संस्करण में थोड़ी बड़ी छतरी के साथ सिचुएशनल अवेयरनेस में वृद्धि होगी और इसकी गतिशीलता में सुधार के लिए जेट एयरोडायनमिक्स में बदलाव होंगे.

MK1A के अंडरबेली में बियॉन्ड विजुअल रेंज (बीवीआर) मिसाइलों, हवा से हवा/जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों और एडवांस्ड शॉर्ट रेंज एयर-टू-एयर मिसाइलों (ASRAAM) जैसे विभिन्न प्रकार के हथियारों को ले जाने के लिए लगभग नौ हार्ड पॉइंट होंगे. बाहरी आत्म-सुरक्षा जैमर पॉड विमान को इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में शामिल होने की परमिशन देंगे.

तेजस जेट में स्वदेशी रूप से विकसित डिजिटल फ्लाई-बाय-वायर फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर को इंटीग्रेटेड किया गया था. विमान उड़ान नियंत्रण प्रणालियों में फ्लाई-बाय-वायर सिस्टम यांत्रिक उड़ान नियंत्रण को इलेक्ट्रॉनिक इंटरफ़ेस से रिप्लेस करता है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा, "तेजस एमके1ए कार्यक्रम की दिशा में एक महत्वपूर्ण विकास में, डिजिटल फ्लाई-बाय-वायर फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर (डीएफसीसी) को प्रोटोटाइप एलएसपी7 में एकीकृत किया गया और 19 फरवरी को सफलतापूर्वक उड़ाया गया."

एचएएल ने कहा, "तेजस एमके1ए में उन्नत इलेक्ट्रॉनिक रडार, युद्ध और संचार प्रणाली, अतिरिक्त युद्ध क्षमता और बेहतर रखरखाव सुविधाएं होंगी."

नए इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट में एक रडार चेतावनी रिसीवर (आरडब्ल्यूआर) प्रणाली शामिल है और उन्नत सेल्फ प्रोटेक्शन जैमर (एएसपीजे) पॉड को एमके1ए में स्थापित किया जाएगा. प्रणाली का उद्देश्य विमान को जमीन-आधारित अधिग्रहण रडार, अग्नि नियंत्रण रडार, विमान-रोधी तोपखाने और हवाई मल्टीमोड रडार से बचाना है.

तेजस - सबसे हल्का, सबसे छोटा

तेजस अपनी श्रेणी में सबसे छोटा और हल्का विमान है और इसके आयाम और समग्र संरचना का व्यापक उपयोग इसे हल्का बनाता है. 4.5 पीढ़ी के विमान का उपयोग जमीनी हमले, अवरोधन, हवा से हवा में लड़ाई और वायु रक्षा जैसी कई भूमिकाओं के लिए किया जा सकता है.

वायु सेना ने पाकिस्तान के मोर्चे के पास राजस्थान के बीकानेर जिले में नाल हवाई अड्डे पर स्वदेशी एलसीए मार्क 1 ए लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन का पहला स्क्वाड्रन बनाने की योजना बनाई है. एएनआई ने बताया कि तेजस पहले से तैनात दो मिग-21 स्क्वाड्रनों में से एक की जगह लेगा.

2001 में पहली परीक्षण उड़ान के बाद से अपने इतिहास के 23 वर्षों में, तेजस विमान ने एक उत्कृष्ट उड़ान सुरक्षा रिकॉर्ड बनाए रखा है. मार्च में, नंबर 18 स्क्वाड्रन का एक तेजस राजस्थान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, लेकिन ये अपने इतिहास के 23 वर्षों और लगभग आठ वर्षों की परिचालन तैनाती में ऐसा पहला मामला था.

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सीबी अनंतकृष्णन ने पहले कहा था कि नाइजीरिया, फिलीपींस, अर्जेंटीना और मिस्र ने स्वदेशी रूप से विकसित तेजस हल्के लड़ाकू विमान की खरीद में रुचि दिखाई है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जुलाई में जमकर बरसेंगे बादल, IMD ने बताया मानसून आते ही इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
Explainer : पहले वाले से अलग कैसे है तेजस फाइटर जेट का नया वेरिएंट?
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Next Article
NEET पेपर लीक मामला : शिक्षा मंत्रालय में NTA के DG के साथ हो रही है बैठक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;