Explainer: क्या है अश्लील वीडियो स्कैंडल? जिसने पूर्व PM के पोते को देश छोड़ने को किया मजबूर

कथित तौर पर प्रज्वल रेवन्ना से जुड़ा आपत्तिजनक वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज (26 अप्रैल) की वोटिंग के एक दिन बाद आया. 26 अप्रैल को रेवन्ना की सीट हासन पर भी वोट डाले गए. वीडियो सामने आने के बाद कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने मामले की जांच के लिए SIT बना दी गई है.

बेंगलुरु:

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते, हासन सीट से मौजूदा JDS सांसद और उम्मीदवार प्रज्वल रेवन्ना (Karnataka MP Prajwal Revanna)पर यौन उत्पीड़न (sexual assault) का केस दर्ज हुआ है. रेवन्ना का एक आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसमें वह कथित तौर पर कई महिलाओं के साथ गलत हरकत करते देखे जा सकते हैं. हालांकि, रेवन्ना ने वायरल वीडियो (Prajwal Revanna Viral Video) को मॉर्फ्ड बताते हुए सभी आरोपों को खारिज किया है. उन्होंने पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है. इस बीच हासन सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग खत्म होते ही रेवन्ना जर्मनी चले गए, जिसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

आइए जानते हैं क्या है सेक्स स्कैंडल का मामला, जिसकी वजह से देवरौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना भारत छोड़कर जर्मनी जाने को मजबूर हुए:-

कब सामने आया आपत्तिजनक वीडियो?
कथित तौर पर प्रज्वल रेवन्ना से जुड़ा आपत्तिजनक वीडियो क्लिप लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज (26 अप्रैल) की वोटिंग के एक दिन बाद आया. 26 अप्रैल को रेवन्ना की सीट हासन पर भी वोट डाले गए. वीडियो सामने आने के बाद कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने मामले की जांच के लिए SIT बना दी गई है. SIT बनाने का फैसला राज्य महिला आयोग की सिफारिश के बाद आया.

...और रैली में ही रो पड़े पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और उनके बेटे-पोते, BJP ने बताया- ‘ड्रामा', देखें VIDEO

वीडियो को लेकर प्रज्वल रेवन्ना पर क्या आरोप है?
आरोप है कि इस स्कैंडल के एक वीडियो को कथित तौर पर सांसद ने शूट किया था. हासन निर्वाचन क्षेत्र में व्यापक रूप से इसे प्रसारित किया गया था. इसके बाद एक महिला ने रविवार को प्रज्वल रेवन्ना पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ होलेनरसीपुर पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया. महिला ने आरोप लगाया कि 2019 से 2022 के बीच कई बार उनका यौन शोषण किया गया.

शिकायतकर्ता ने यह भी दावा किया कि प्रज्वल रेवन्ना ने वीडियो कॉल पर उनकी बेटी के साथ दुर्व्यवहार किया. उसके साथ 'अश्लील बातचीत' की. शिकायतकर्ता महिला ने आरोप लगाया कि प्रज्वल रेवन्ना के पिता एचडी रेवन्ना ने भी पत्नी की गैर-मौजूदगी में उनका यौन उत्पीड़न किया था. महिला ने दावा किया उनकी और उनके परिवार के अन्य सदस्यों की जान को खतरा है.

बीजेपी नेता देवराजे गौड़ा ने किए ये दावे
बीजेपी नेता देवराजे गौड़ा 2023 के विधानसभा चुनाव में होलेनरसिपुरा से उम्मीदवार थे. उन्होंने भी दावा किया है कि उन्होंने पिछले साल दिसंबर में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र को चिट्ठी लिखकर प्रज्वल रेवन्ना समे एचडी देवेगौड़ा परिवार के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे.

कुमारस्वामी दिल्ली रवाना, लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा नेतृत्व के साथ सीट बंटवारे पर चर्चा की संभावना

देवराजे गौड़ा ने दावा किया कि उन्हें एक पेन ड्राइव मिली थी. इसमें महिलाओं के 2976 वीडियो थे. इन वीडियो क्लिप के जरिए महिलाओं को ब्लैकमेल किया जा रहा था, ताकि उन्हें सेक्सुअल एक्टिविटी के लिए मजबूर किया जा सके. देवराजे गौड़ा कहते हैं, "अगर हम जेडीएस के साथ गठबंधन करते हैं. अगर हम लोकसभा चुनाव के लिए हासन में जेडीएस उम्मीदवार को नामांकित करते हैं, तो इन वीडियो को हमारे खिलाफ ब्रह्मास्त्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तरह हम पर दाग लग जाएगा कि हमने ऐसे परिवार के साथ गठबंधन किया, जिसके सदस्यों पर बलात्कार के आरोप हैं. यह राष्ट्रीय स्तर पर हमारी पार्टी की छवि के लिए एक बड़ा झटका होगा.'' 

प्रज्वल रेवन्ना ने इस मामले में क्या कहा?
33 साल के प्रज्वल रेवन्ना ने इन वीडियो को सिरे से खारिज किया है. उनका कहना है कि उन्हें बदनाम करने के मकसद से वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है. वीडियो वायरल होने के बाद उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. शनिवार सुबह वह जर्मनी के लिए रवाना हो गए. प्रज्वल रेवन्ना के पिता एचडी रेवन्ना पर भी उनकी घरेलू सहायिका ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. एचडी रेवन्ना होलेनरासीपुर निर्वाचन क्षेत्र से JDS विधायक हैं.

"मॉर्फ्ड है वायरल सेक्स वीडियो", देवेगौड़ा के पोते ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

वायरल वीडियो पर BJP का क्या है स्टैंड?
प्रज्वल रेवन्ना के वायरल वीडियो को लेकर कर्नाटक में राजनीतिक घमासान भी शुरू हो गया है. यह विवाद  JDS-BJP के बीच राजनीतिक झगड़े में भी बदल गया है. कथित सेक्स टेप को लेकर उठे विवाद के बीच BJP ने उनसे दूरी बना ली है. BJP के प्रदेश प्रवक्ता एस प्रकाश ने कहा, "एक पार्टी के रूप में हमारा वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है. न ही हमें प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े कथित सेक्स स्कैंडल में राज्य सरकार के घोषित SIT जांच पर कोई टिप्पणी करनी है."

इस मामले पर क्या कहती है JDS?
प्रज्वल रेवन्ना के चाचा और JDS नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वह अपने भतीजे से जुड़े कथित स्कैंडल की जांच पूरी होने का इंतजार कर रहे हैं. जिसने भी ये काम किया है, उसे माफ करने का कोई सवाल ही नहीं है."

JDS के एक अन्य नेता शारंगौड़ा कांडकुर ने प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करने की मांग की है. सोमवार सुबह सार्वजनिक किए गए दो पेज के लेटर में कांडकुर ने एचडी देवेगौड़ा से कहा, "JDS को इस वीडियो से शर्मिंदा होना पड़ा है. यह आपकी और आपकी पार्टी दोनों की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाता है".

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस ने क्या कहा?
कांग्रेस ने इस मामले में BJP पर निशाना साधा है. पार्टी का आरोप है कि BJP ने कथित सेक्स क्लिप पर विवाद के बीच प्रज्वल रेवन्ना को देश से भागने में मदद की. कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग को लेकर बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन भी किया.