विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago

Lok Sabha Elections 2024 Results : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं, वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. अब देशभर से शुरुआती रुझान भी आने शुरू हो चुके हैं. शुरुआती रुझान में एनडीए बहुमत का आंकड़ा छू चुका है. शुरुआती रुझानों में गुजरात में बीजेपी को बढ़त साफ दिख रही है. वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन एक बार फिर से निराशाजनक दिख रहा है. देश के सबसे हाई प्रोफाइल लोगों में अमित शाह का नाम शामिल है. अमित शाह एक बार फिर गुजरात के गांधीनगर सीट से चुनाव लड़े हैं. शुरुआती रुझानों में अमित शाह गांधीनगर से विशाल बढ़त बनाए हुए हैं. वैसे तो पूरा गुजरात ही भाजपा का गढ़ है, मगर यहां की गांधीनगर सीट को भाजपा सबसे सुरक्षित सीट मानी जाती है. इस शहरी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भाजपा के लालकृष्ण आडवाणी और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे दिग्गज नेता कर चुके हैं. अमित शाह की जीत तो तय है मगर आज सबकी दिलचस्पी इस बात में रहेगी कि अमित शाह इस बार कितने वोटों से चुनाव जीतते हैं. 

साल 1991 से 2014 तक आडवाणी गांधीनगर से छह बार जीते. 1996 में वाजपेयी के लिए उन्होंने यह सीट छोड़ दी थी. वाजपेयी ने इस सीट के साथ-साथ लखनऊ से भी चुनाव लड़ा था. दोनों सीट से निर्वाचित होने के बाद वाजपेयी ने लखनऊ सीट अपने पास रखी थी. इसके बाद गांधीनगर सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा के विजय पटेल के खिलाफ बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना को मैदान में उतारा था लेकिन वह हार गए थे. 

2019 से अमित शाह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने इस बार शाह के खिलाफ अपनी गुजरात महिला इकाई की अध्यक्ष सोनल पटेल को मैदान में उतारा है. शाह ने 2019 के चुनाव में साढ़े पांच लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. भाजपा का लक्ष्य जीत के इस अंतर को 10 लाख से अधिक के आंकड़े तक पहुंचाना है. वर्ष 2019 में भाजपा के सीआर पाटिल ने गुजरात की नवसारी सीट से अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 6.9 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया था. यह 2019 के चुनाव में देश में जीत का सबसे बड़ा अंतर था.

इस निर्वाचन क्षेत्र में 21.5 लाख पंजीकृत मतदाता (11.04 लाख पुरुष, 10.46 लाख महिला और 70 तृतीय लिंग) हैं. इसमें गांधीनगर उत्तर, कलोल, साणंद, घाटलोदिया, वेजलपुर, नारणपुरा और साबरमती विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. बीते 35 सालों से यह सीट लगातार भाजपा का गढ़ बनी हुई है. 1989 से यहां भाजपा एक भी चुनाव नहीं हारी है.

ये भी पढ़ें : कश्मीर टु कन्याकुमारी, कौन आगे, देखें LIVE अपडेट्स

ये भी पढ़ें : 542 सीटों पर BJP कितनी आगे-पीछे, क्लिक कर देखें लिस्ट

LIVE UPDATES:

Lok Sabha Elections Results 2024 : फतेहगढ़ साहिब परिणाम

चुनाव आयोग के मुताबिक कांग्रेस के अमर सिंह ने पंजाब की फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट पर जीत हासिल की है, उन्होंने आप के गुरप्रीत सिंह जीपी को 34,202 मतों से हराया.

Lok Sabha Elections Results 2024 : अमित शाह गांधीनगर में छह लाख से अधिक वोट से आगे

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कांग्रेस की सोनल पटेल से 6.15 लाख से अधिक मतों से आगे हैं. निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, शाह को अब तक 7.96 लाख वोट मिले हैं जबकि सोनल पटेल को 1.81 लाख वोट मिले हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अमित शाह 4 लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.

Lok Sabha Elections Results 2024 : गुजरात में अमित शाह की विशाल बढ़त

केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अमित शाह 4 लाख से भी ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.

Lok Sabha Elections Results 2024 : गुजरात में इंडिया गठबंधन का प्रदर्शन निराशाजनक

एक तरफ जहां गुजरात में भारतीय जनता पार्टी का जलवा देखने को मिल रहा है. वहीं इंडिया गठबंधन को यहां निराशा ही हाथ लगती दिख रही है. दोपहर के रुझानों तक इंडिया गठबंधन महज 2 सीटों पर आगे चल रही थी. जबकि यहां बीजेपी 24 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

Lok Sabha Elections Results 2024 : गुजरात में बीजेपी 24 सीट पर आगे

भारतीय जनता पार्टी इस वक्त गुजरात में 24 सीट पर आगे चल रही है. वहीं इंडिया गठबंधन महज 2 सीटों पर आगे हैं. दोनों गठबंधनों के बीच बढ़त का फासला बेहद बड़ा है. 

Lok Sabha Elections Results 2024 : गांधी नगर में अमित शाह बड़े अंतर से आगे

गृहमंत्री अमित शाह गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से 2 लाख से ज्यादा वोटों से लीड़ कर रहे हैं.

Lok Sabha Elections Results 2024 : गुजरात में इंडिया गठबंधन पिछड़ा

रुझानों के मुताबिक गुजरात में भारतीय जनता पार्टी 25 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं इंडिया गठबंधन महज एक सीट पर आगे हैं. अभी तक के रुझानों से बीजेपी के दबदबे का साफ संकेत मिल रहा है. जबकि इंडिया गठबंधन यहां कोई कमाल नहीं दिखा पाया. 

Lok Sabha Elections Results 2024 : गुजरात की 25 सीटों पर बीजेपी आगे

अभी तक के रुझानों के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी 25 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं इंडिया गठबंधन का अभी तक का प्रदर्शन निराशाजनक ही दिख रहा है.

Lok Sabha Elections Results 2024 : गांधीनगर सीट से अमित शाह की बढ़त कायम

गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह की बढ़त फिलहाल कायम है.

Lok Sabha Elections Results 2024 : बीजेपी गुजरात में 21 सीटों पर आगे

लोकसभा चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी 21 सीटों पर आगे चल रही है.

Lok Sabha Elections Results 2024 : अमित शाह 7311 वोटों के अंतर से आगे

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अमित शाह 7311 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं.

Lok Sabha Elections Results 2024 : शुरुआती रुझान में गुजरात में बीजेपी को बढ़त

गुजरात से जो शुरुआती रुझान सामने आए हैं, उनमें बीजेपी ने विशाल बढ़त बना रखी है. खबर लिखे जाने तक बीजेपी 20 सीटों पर आगे चल रही है.

Lok Sabha Elections Results 2024 : गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह आगे

लोकसभा चुनाव परिणाम के जो अभी तक के शुरुआती रुझान सामने आए हैं, उनमें गांधीनगर से अमित शाह आगे चल रहे हैं.

Lok Sabha Elections Results 2024 : पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू

Lok Sabha Elections Results 2024: लोकसभा चुनाव के लिए देशभर में मतगणना शुरू हो चुकी है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है. 

Lok Sabha Elections Results 2024 : मतगणना केंद्र पर वोटों की गिनती शुरू

लोकसभा चुनाव परिणाम आज घोषित हो रहे हैं. जिसके लिए देशभर में मतगणना भी शुरू हो चुकी है. अब से कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे.

अमित शाह को कांग्रेस नेता सोनल पटेल से चुनौती

कांग्रेस ने इस बार अमित शाह के खिलाफ अपनी गुजरात महिला इकाई की अध्यक्ष सोनल पटेल को मैदान में उतारा है. ऐसे में हर कोई ये जानना चाहता है कि अबकी बार क्या यहां शाह को चुनौती मिल पाएगी या नहीं

2019 से इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं अमित शाह

2019 से अमित शाह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. शाह ने साल 2019 के चुनाव में साढ़े पांच लाख से अधिक मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी. 

साल 1991 से 2014 तक आडवाणी गांधीनगर से छह बार जीते

साल 1991 से 2014 तक आडवाणी गांधीनगर सीट से छह बार जीते. साल 1996 में वाजपेयी के लिए उन्होंने यह सीट छोड़ दी थी. वाजपेयी ने इस सीट के साथ-साथ लखनऊ से भी चुनाव लड़ा था.

अमित शाह एक बार फिर गांधीनगर सीट से चुनाव लड़े हैं

अमित शाह एक बार फिर गांधीनगर सीट से चुनाव लड़े हैं. वैसे तो पूरा गुजरात ही भाजपा का गढ़ माना जाता है, मगर यहां की गांधीनगर सीट को भाजपा सबसे सुरक्षित सीट मानती है. 

अब चंद घंटों का इंतजार

आज वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू होने वाली है. चुनाव आयोग और राजनीतिक दलों ने इसके लिए खास तैयारी की है. छह बजे से ही मतगणना स्थलों पर कार्यकर्ताओं और प्रशासनिक अधिकारियों का पहुंचना शुरू हो जाएगा.  

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination