विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 25, 2023

"चुनावी गांधी" : के कविता का राहुल गांधी पर तंज, खुद बताया क्‍यों कहती हैं ऐसा

के कविता ने कहा कि हम आज कई राजनीतिक नेताओं के दुर्भाग्यपूर्ण बयान देख रहे हैं. कुछ वर्गों के वोट हासिल करने की यह प्रक्रिया आखिरकार देश को उन तरीकों से विभाजित करेगी जिनकी हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
"चुनावी गांधी" : के कविता का राहुल गांधी पर तंज, खुद बताया क्‍यों कहती हैं ऐसा
के कविता ने राहुल गांधी को लेकर जमकर निशाना साधा है. (फाइल)
नई दिल्‍ली:

भारत राष्ट्र समिति (Bharat Rashtra Samiti) की विधायक के कविता (K Kavitha) ने क्रिसमस की सुबह कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर निशाना साधा है. इस दौरान के कविता ने पिछले महीने तेलंगाना चुनाव से पहले के हमलों को फिर से ताजा कर दिया है. इन चुनावों में कांग्रेस ने बीआरएस को जोरदार झटका दिया था. कविता ने राहुल गांधी को "चुनावी गांधी" कहकर मजाक उड़ाया. साथ ही उन्‍होंने राहुल गांधी से सितंबर से 'सनातन धर्म' विवाद सहित पार्टी के नेतृत्व वाले विपक्षी गुट I.N.D.I.A. गठबंधन के सदस्यों की विवादास्पद टिप्पणियों पर अपना रुख स्पष्ट करने की मांग की है. 

उन्‍होंने कहा, "हम आज कई राजनीतिक नेताओं के दुर्भाग्यपूर्ण बयान देख रहे हैं. कुछ वर्गों के वोट हासिल करने की यह प्रक्रिया आखिरकार देश को उन तरीकों से विभाजित करेगी जिनकी हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं. उदाहरण के लिए जब कुछ दल 'सनातन धर्म' के बारे में बात करते हैं या शौचालय की सफाई करने वाले मजदूरों का अपमान करते हैं.'' 

'सनातन धर्म' का तंज तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की एक टिप्पणी के संदर्भ में था. वहीं "मजदूरों के अपमान" वाला हिस्सा डीएमके नेता दयानिधि मारन की 2019 क्लिप को लेकर था, जिसमें वह उत्तर प्रदेश और बिहार से नौकरी के सिलसिले में दक्षिण की ओर आने वाले लोगों के बारे में अपमानजनक बातें करते नजर आ रहे थे. तमिलनाडु की सत्तारूढ़ पार्टी डीएमके और कांग्रेस दोनों I.N.D.I.A. गठबंधन का हिस्सा हैं. 

स्टालिन की टिप्पणी पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई सहित कई भाजपा नेताओं ने टिप्पणियां कीं थी, जिन्होंने उन्हें "हिटलर" कहा था और "उनकी मानसिकता... मलेरिया जितनी गंदी" बताया था. 

बीआरएस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी कविता ने कहा, ""इन बयानों को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए'' साथ ही कहा, ''अगर राहुल गांधी, जो 'भारत जोड़ो' की बात करते हैं... यदि उन्होंने शुरू से ही इन्हें गंभीरता से लिया होता, जब 'सनातन धर्म' का अपमान किया गया और पूरे भारत में करोड़ों लोगों को चोट पहुंचाई गई तो शायद अन्य बयान नहीं दिए गए होते."

"मैं उन्‍हें चुनावी गांधी कहती हूं क्‍योंकि... "

उन्‍होंने कहा, "वह इस देशवासियों के प्रति जवाबदेह हैं और मैं उन्हें 'चुनावी गांधी' कहती हूं क्योंकि वह चुनाव के अलावा कभी काम नहीं करते हैं. इसलिए मैं उनसे अनुरोध करती हूं, क्योंकि लोकसभा चुनाव आ रहे हैं. लोगों को बताएं कि आप मजदूरों का अपमान नहीं कर रहे हैं और लोग संसद में खड़े होकर कई राज्यों का अपमान नहीं कर सकते. आपको खड़ा होना चाहिए और न केवल 'भारत जोड़ो यात्रा' के साथ 'पीआर' करनी चाहिए, बल्कि यह भी कहना चाहिए कि यह गलत है."

तेलंगाना पर 2014 से शासन करने वाली बीआरएस की हार के कुछ ही हफ्तों बाद इस तरह की तीखी टिप्पणियां आईं हैं. राज्य में दोनों पार्टियों के अलावा भाजपा ने भी हाई-वोल्टेज चुनाव अभियान चलाया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 'मिशन दक्षिण' योजना के हिस्से के रूप में कई बार मौजूद रहे थे. 

गठबंधन के मुद्दे पर छिड़ा था घमासान 

विधानसभा चुनाव से पूर्व भाजपा और बीआरएस के बीच भी गठबंधन के मुद्दे पर जमकर आरोप-प्रत्‍यारोप हुआ था. इसकी शुरुआत उस वक्‍त शुरू हुई जब प्रधानमंत्री ने कहा कि केसीआर ने अतीत में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल होने का प्रयास किया था. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने बीआरएस से कहा, "हम तेलंगाना के लोगों को धोखा नहीं देंगे."

बीजेपी तक पहुंचा का दूसरा प्रयास !

हालांकि अब जब बीआरएस तेलंगाना में सत्ता से बाहर हो गई है तो के कविता की टिप्पणियों को आगामी लोकसभा चुनावों से पहले भाजपा तक पहुंचने के दूसरे प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. (इनपुट एजेंसियों से)

ये भी पढ़ें :

* कांग्रेस की तेलंगाना इकाई ने सोनिया गांधी से राज्य से लोकसभा चुनाव लड़ने का आग्रह किया
* तेलंगाना में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कांग्रेस, बीआरएस विधायकों में बहस
* तेलंगाना के DGP का निलंबन हुआ रद्द, वोट काउंटिंग के बीच रेवंत रेड्डी से मुलाकात पर हुआ था बवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आलू-प्याज के बाद अब टमाटर हुआ 'लाल', 1 किलो की कीमत में आ जाएगा 2 लीटर पेट्रोल
"चुनावी गांधी" : के कविता का राहुल गांधी पर तंज, खुद बताया क्‍यों कहती हैं ऐसा
कब कौन किस पर पड़ा भारी! लोकसभा में 'मोदी vs राहुल' की पूरी स्टोरी जानिए
Next Article
कब कौन किस पर पड़ा भारी! लोकसभा में 'मोदी vs राहुल' की पूरी स्टोरी जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com