विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2022

ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगी को किया गिरफ्तार

Hemant Soren Aide Arrested :अवैध खनन मामले में ईडी (ED) ने विधायक पंकज मिश्रा (MLA Pankaj Mishra) समेत कई अन्य आरोपियों के खाते सील किये थे, जिनमें 36 करोड़ रुपये जमा थे.

Read Time: 3 mins
ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगी को किया गिरफ्तार
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ( Hemant Soren) के राजनीतिक सहयोगी को ईडी ने गिरफ्तार किया है.
रांची:

Hemant Soren Aide : अवैध खनन मामले ( illegal mining case) में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने  झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी और विधायक पंकज मिश्रा को गिरफ्तार किया है. पंकज मिश्रा से ईडी अवैध खनन मामले में पहले भी पूछताछ कर चुकी है. इस मामले में ईडी सीएम की करीबी IAS पूजा सिंघल और उनके सीए की गिरफ्तारी कर चुकी है. रेड के दौरान इस मामले में ईडी ने 19 करोड़ रुपये बरामद किए थे. ईडी ने पंकज मिश्रा समेत कई अन्य आरोपियों के खाते सील किये थे, जिनमें 36 करोड़ रुपये जमा थे.

झारखंड के मुख्यमंक्षी हेमंत सोरेन के करीबी विधायक पंकज मिश्रा को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है. ईडी ने दावा किया है कि पूछताछ के दौरान वह सवालों का जवाब देने से बच रहे थे. मिश्रा को बुधवार को रांची की एक अदालत में पेश किए जाने की संभावना है, जहां ईडी उनकी हिरासत का अनुरोध करेगी.ईडी ने पिछले सप्ताह राज्य में मिश्रा और उनसे जुड़े परिसरों पर छापेमारी की थी. छापेमारी में ईडी ने मिश्रा और उनसे जुड़े एक व्यक्ति दाहू यादव के 37 बैंक खातों में जमा 11.88 करोड़ रुपये जब्त किए थे. इसके अलावा, ईडी ने 5.34 करोड़ रुपये की बेनामी नकदी भी जब्त की थी, जिसके बारे में उसने दावा किया कि ये पैसे राज्य में अवैध खनन से जुड़े थे. इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मई में झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल और उनके व्यवसायी पति अभिषेक झा से पूछताछ की थी.

झारखंड में हुए खनन घोटाले से जुड़े एक मामले में ईडी ने जांच शुरू की. ईडी ने मनरेगा घोटाला मामले में झारखंड की निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल समेत कई अन्य आरोपियों के 25 लोकेशन पर छापेमारी की, जिसमें ईडी के हाथ कई महत्वपूर्ण दस्तावज और इलेक्टॉनिक उपकरण लगे थे. इन्हीं उपकरणों की विशेषज्ञों के द्वारा जांच -पड़ताल करने के दौरान कई नए इनपुट्स जांच एजेंसी के हाथ लगे. इसके आधार पर ईडी ने इस मामले में लिप्त लोगों तक पहुंचने का काम शुरू किया. इसके बाद आईएएस पूजा सिंघ को ईडी ने गिरफ्तार किया. अब ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगियों को गिरफ्तार किया है. 

ये भी पढ़ें:

आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू का अगला राष्ट्रपति बनना तय, हर्षा कुमारी की ग्राउंड रिपोर्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगे बढ़ रहा मानसून, लेकिन परेशानी कम नहीं, मौसम विभाग ने जानिए कहां-कहां दी भारी बारिश की चेतावनी
ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के राजनीतिक सहयोगी को किया गिरफ्तार
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Next Article
कैसे वधावन बंदरगाह देगा भारत को वैश्विक पहचान, पैदा होगी लाखों नौकरियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;