ईसी ने जारी किए 193 मुक्त चुनाव चिन्ह, छड़ी, बच्चे का वॉकर और सुई शामिल

2023 के आखिर में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) राजस्थान और तेलंगाना की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल (Term of Assembly) इस साल दिसंबर से जनवरी 2024 के बीच खत्म हो जाएगा.

ईसी ने जारी किए 193 मुक्त चुनाव चिन्ह, छड़ी, बच्चे का वॉकर और सुई शामिल

चुनाव आयोग ने आगामी चुनाव के लिए 193 मुक्त चुनाव चिन्ह जारी किए हैं.

नई दिल्ली:

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने चुनाव में निर्दलीय और गैर मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवारों के लिए हाल ही में 193 ''मुक्त चिन्ह'' जारी किए, जिनमें छड़ी, बेबी वॉकर, एयर कंडीशनर, गुब्बारा और चूड़ियां शामिल हैं. एक ओर, मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्यीय दल अपने चिन्ह पर विधानसभा (Assembly) और लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ते हैं, तो दूसरी ओर निर्दलीय व गैर-मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवारों को समय-समय पर चुनाव आयोग की ओर से जारी सूची में से अपने चिन्ह का चयन करना होता है. चुनाव आयोग की ओर से 15 मई को जारी की गई नयी सूची में 193 ऐसे 'मुक्त चिन्ह' हैं.

मुक्त चिन्हों में चलने में इस्तेमाल होने वाली छड़ी, बेबी वॉकर, एयर कंडीशनर, गुब्बारा, चूड़ियां, ‘व्हील बैरो', सीटी, खिड़की, ऊन और सुई, तरबूज, अखरोट, बटुआ, सारंगी, ‘वैक्यूम क्लीनर' और तुरही शामिल हैं.इस साल के आखिर में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश राजस्थान और तेलंगाना की मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल इस साल दिसंबर से जनवरी 2024 के बीच खत्म हो जाएगा.

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होगा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः तीन जनवरी और छह जनवरी को समाप्त हो जाएगा. राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल 14 जनवरी और 16 जनवरी को समाप्त हो रहा है. इस साल केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. सूत्रों ने पहले कहा था कि जम्मू-कश्मीर में 2023 की गर्मियों में चुनाव हो सकते हैं और समय सुरक्षा परिदृश्य पर निर्भर करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :