अफगानिस्तान में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया, दिल्ली-NCR में महसूस हुए झटके

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई जा रही है. अभी तक भूकंप की वजह से जान-माल की हानि की कोई खबर नहीं है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली और आसपास के इलाकों में गुरुवार की शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदू कुश की पहाड़ियों में बताया जा रहा है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.9 आंकी गई है. अभी तक भूकंप की वजह से जान-माल की हानि की कोई खबर नहीं है. 

बता दें कि नए साल के पहले दिन दिल्ली और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 3.8 आंकी गई है.नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा था कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में झटके के साथ हरियाणा के झज्जर में 3.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया.

पिछले साल नवंबर में भी राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक 6.3 की तीव्रता वाले इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था. राष्ट्रीय राजधानी के स्थानीय लोगों ने झटकों का अपना अनुभव बताया था. एएनआई से बात करते हुए, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने कहा था कि हम एक ऑटो से उतर रहे थे जब हमें झटके महसूस हुए. ऑटो चालक भी डर गया. जैसे ही मैंने चारों ओर देखा, तो दूसरों को भी यह महसूस हुआ. हम वह रुक गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार इसका केंद्र उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले से 90 किमी दक्षिण पूर्व नेपाल की सीमा के पास था. दिल्ली के अलावा उत्तराखंड, हिमाचल और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर इस भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेपाल में मंगलवार रात 09:07 बजे से लेकर बुधवार तड़के 2:12 बजे तक पांच घंटे के भीतर तीन बार भूकंप आया था. सभी 3 भूकंपों का केंद्र नेपाल का डोती जिला रहा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार तड़के नेपाल में आए भूकंप की वजह से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई थी.