"मेरी कितनी बेइज्जती करो, लेकिन उपराष्ट्रपति का अपमान नहीं होगा बर्दाश्त..." : मिमिक्री विवाद पर बोले जगदीप धनखड़

संसद में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने वाले टीएमसी के लोकसभा सांसद कल्याण बनर्जी ने सफाई दी है. कल्याण बनर्जी ने कहा है कि उनका किसी को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था. उन्होंने मिमिक्री को एक आर्ट करार दिया.

राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने अपनी नकल उतारे जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है.

खास बातें

  • TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने उतारी थी धनखड़ की नकल
  • संसद के बाहर राहुल गांधी ने बनाया था मिमिक्री का वीडियो
  • पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को किया फोन
नई दिल्ली:

संसद में हंगामे के कारण अब तक 143 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है. इस बीच TMC के लोकसभा सांसद कल्याण बनर्जी के राज्यसभा सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) की मिमिक्री का मुद्दा भी तूल पकड़ता जा रहा है. राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा, "मेरी बात सुन लीजिए. जगदीप धनखड़ (Dhankhar Amid Mimicry Row) की कितनी बेइज्जती करो, मुझे कोई चिंता नहीं है. लेकिन भारत के उपराष्ट्रपति के पद की गरिमा को बनाए रखिए. उपराष्ट्रपति के ऑफिस का अपमान बर्दाश्त नहीं होगा." धनखड़ ने मल्लिकार्जुन खरगे और दिग्विजय सिंह से कहा कि आपकी चुप्पी मेरे कानों में गूंज रही है.

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले सभापति जगदीप धनखड़ ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के सीनियर नेता दिग्विजय सिंह से कहा, "आप लोग अनुभवी नेता हैं. आप मेरी बात मेरी पीड़ा सुनना नहीं चाहते. आप कहते हो 138 साल पुरानी पार्टी है. क्या हुआ? आपको सब पता है. आपकी चुप्पी मेरे कानों में गूंज रही है. खरगे जी की चुप्पी मेरे कानों में गूंज रही है. वह लीडर ऑफ अपोजिशन हैं, कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. सबको पता है कि क्या कुछ हो रहा है. आपको अंदाजा होना चाहिए कि कोई व्यक्ति वीडियोग्राफी करके आनंद लेता है, मजे करता है.... इसका क्या मतलब होता है. यह संस्कार हैं क्या अपने? यहां तक स्तर आ गया है क्या?"

संसद परिसर में उपराष्ट्रपति की नकल उतारने के मामले में TMC सांसद के खिलाफ पुलिस में शिकायत

मंगलवार को निलंबित टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद भवन परिसर में राज्यसभा सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल (मिमिक्री) उतारी थी. इस दौरान तमाम निलंबित सांसद भी मौजूद थे. वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को इसका वीडियो बनाते देखा गया है. हालांकि, जगदीप धनखड़ ने राहुल गांधी का नाम लिए बिना ये बातें कही. 

खुद की परवाह नहीं करता
सभापति जगदीप धनखड़ की बात पर दिग्विजय सिंह ने कुछ कहना चाहा, लेकिन सभापति ने कहा मेरी बात सुन लीजिए. जगदीप धनखड़ की कितनी बेइज्जती करो, मुझे कोई चिंता नहीं है. भारत के उपराष्ट्रपति की, किसान समाज की, मेरे वर्ग का अपमान बर्दाश्त नहीं होगा. मैं पूरी आहुति दे दूंगा हवन में. मैं खुद की परवाह नहीं करता."

मिमिक्री मामले से आहत जगदीप धनखड़ के सम्मान में राज्यसभा में एक घंटे तक खड़े रहे NDA के सांसद

जगदीप धनखड़ ने कहा, "मेरी बेइज्जती कोई करता है, तो मैं सहन करता हूं. खून का घूंट पीता हूं. पर मैं यह बर्दाश्त कभी नहीं करूंगा कि मैं अपने पद की गरिमा को सुरक्षित नहीं रख पाया. इस सदन की गरिमा को सुरक्षित रखना मेरा काम है. पद की गरिमा को सुरक्षित रखना मेरा काम है. आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि क्या हुआ है."

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताई आपत्ति
इस पूरे मामले को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेंद्र मोदी ने विपक्षी सांसदों की आलोचना की है. राष्ट्रपति ने संसद में उपराष्ट्रपति के अपमान को गलत बताया है. बीजेपी भी विपक्ष को घेर रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पीएम नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति को किया फोन
इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी मुद्दे पर उपराष्ट्रपति धनखड़ को फोन किया. उपराष्ट्रपति धनखड़ ने सोशल मीडिया X पर लिखा, "पीएम मोदी ने मुझे फोन किया था. उन्होंने कुछ सांसदों के संसद में आपत्तिजनक व्यवहार को लेकर दुख जताया."

Exclusive: "प्रधानमंत्री ने भी ऐसा किया था..." : जगदीप धनखड़ की मिमिक्री का बचाव करते हुए तृणमूल सांसद कल्याण बनर्जी

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को कहा था कि वह इस मिमिक्री प्रकरण से ''गहरा दुख'' महसूस कर रहे हैं. यह उनके किसान परिवार की पृष्ठभूमि और जाट समुदाय का अपमान है. इस बीच कई जाट संगठनों ने कल्याण बनर्जी के विरोध करते हुए उनकी मिमिक्री को जाट समुदाय का अपमान करार दिया है.

टीएमसी सांसद ने जताया खेद
उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करने वाले टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने सफाई दी है. कल्याण बनर्जी ने कहा है कि उनका किसी को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था. उन्होंने मिमिक्री को एक आर्ट करार दिया. बनर्जी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने संसद के अंदर विपक्षी नेताओं की नकल उतारी थी. उन्होंने यह भी कहा है कि वह राज्यसभा सदस्य नहीं हैं. उन्हें नहीं पता कि धनखड़ उच्च सदन में कार्यवाही कैसे करते हैं. बता दें कि कल्याण बनर्जी पश्चिम बंगाल की श्रीरामपुर लोकसभा सीट से टीएमसी सांसद हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"मेरी जाति पर भी हमला हुआ लेकिन...": जगदीप धनखड़ के 'अपमान' को लेकर हुए विवाद पर खरगे