दिल्ली में ठंड बढ़ी, न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, इस मौसम का सबसे कम

मौसम विभाग के मुताबिक- अधिकतम तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिनों से तापमान सामान्य से कम बना हुआ है.

दिल्ली में ठंड बढ़ी, न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, इस मौसम का सबसे कम

दिल्ली में बढ़ी ठंड

Delhi Weather: दिल्ली में बृहस्पतिवार को ठंडक बढ़ गई और धुंध भी छाई रही. इस दौरान न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम में अब तक सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग के मुताबिक- अधिकतम तापमान करीब 24 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कई दिनों से तापमान सामान्य से कम बना हुआ है. बुधवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 6.8 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 6.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 358 रहा जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 से 200 के बीच ‘मध्यम', 201 से 300 के बीच ‘खराब', 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. 

वहीं कश्मीर में शीत लहर के प्रभाव ने ठिठुरन बढ़ा दी और श्रीनगर शहर में इस मौसम में सबसे ठंडी रात रही, जबकि घाटी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.
जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर शहर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के तापमान शून्य से नीचे 5.3 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहा. अधिकारियों ने बताया कि शहर में यह इस मौसम का सबसे कम तापमान रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि बारामूला जिले के प्रसिद्ध रिसॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.8, कोकेरनाग शहर में शून्य से नीचे 1.6 और कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. घाटी में तेज शीत लहर के कारण कई जलाशय जम गए हैं, और कई क्षेत्रों में जलापूर्ति करने वाले पाइप में भी पानी जम गया है. मौसम कार्यालय ने कहा कि 15 दिसंबर तक मुख्य रूप से मौसम शुष्क रहेगा लेकिन सप्ताहांत में हल्की बारिश हो सकती है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)