विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़, 3 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार; नॉर्थ इंडिया में बड़े हमले की थी तैयारी

दिल्ली का रहने वाला शाहनवाज (ISIS Terrorist Arrest) पेशे से इंजीनियर है. वह पुणे पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद दिल्ली में छिपा हुआ था. NIA को उसके दिल्ली में छिपे होने के इनपुट मिले थे.

Read Time: 6 mins
दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़, 3 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार; नॉर्थ इंडिया में बड़े हमले की थी तैयारी
ISIS का संदिग्ध आतंकी शाहनवाज गिरफ्तार
नई दिल्ली:

दिल्ली में आईएसआईएस के आतंकियों (ISIS Terrorist Arrest) की तलाश कर रही दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ISIS के तीन संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार संदिग्धों के नाम शाहनवाज उर्फ शैफी उज्जमा, मोहम्मद रिजवान और मोहम्मद अरशद वारसी है. यह वह रिजवान नहीं है जिस पर एनआईए ने 3 लाख का इनाम रखा है. वहीं शाहनवाज दिल्ली और पुणे ISIS मॉड्यूल का ऑपरेटिव है, वह पेशे से इंजीनियर है. वहीं बाकी दोनों भी ISIS के संदिग्ध आतंकी है और काफी पढ़े लिखे है. शाहनवाज की तलाश NIA काफी दिनों से कर रही थी. आतंकी शाहनवाज पर NIA ने 3 लाख रुपए का इनाम घोषित किया था. यह पुणे ISIS केस में वांटेड था. 

.ये भी पढे़ं-"महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक...": PM मोदी ने बापू और शास्त्री को उनकी जयंती पर अर्पित की श्रद्धांजलि

दिल्ली में ISIS आतंकी गिरफ्तार

दिल्ली का रहने वाला शाहनवाज पेशे से इंजीनियर है. वह पुणे पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद दिल्ली में छिपा हुआ था. शहनवाज  की पत्नी पहले हिंदू थी. उसका धर्म बदलवाकर पहले इस्लाम कुबूल करवाया गया और रेडिक्लाइज किया. वह भी शहनवाज का साथ दे रही थी. पुलिस उसकी तलाश कर रही है.उसकी बहन भी फरार है. शहनवाज कई स्पॉट पर कैंप बनाकर नार्थ इंडिया में आतंकी ट्रेनिंग कैंप खोलना चाहता था. वहीं ISIS के पुणे माड्यूल के फरार आतंकी रिजवान दिल्ली के दरियागंज का रहने वाला है. उसकी पत्नी भी फरार चल रही है.

NIA को तीनों आतंकियों के दिल्ली में छिपे होने के इनपुट मिल थे.जिसके बाद रविवार को जांच एजेंसी की टीम पुलिस के साथ मिलकर कई जगहों पर छापेमारी करने पहुंची थी लेकिन उसके हाथ कोई भी सुराग नहीं लग सका था. जांच एजेंसी और पुलिस तीन इनामी आतंकियों मोहम्मद शाहनवाज आलम उर्फ शैफी उज्जमा उर्फ अब्दुल्ला, रिजवान अब्दुल हाजी अली और अब्दुल्लाह फयाज शैख की तलाश कर रही थी. 

पिछले महीने एनआईए ने तीन लोगों पर अवार्ड घोषित किए थे

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के स्पेशल सीपी एचजीएस धालीवाल ने बताया कि, पिछले महीने एनआईए ने तीन ऐसे लोगों पर अवार्ड घोषित किए थे, जिनका अलग-अलग ब्लास्ट में रोल था. उनमें से एक आरोपी था मोहम्मद शाहनवाज. आज उसको और उसके दो साथियों मोहम्मद रिजवान अशरफ व मोहम्मद अशरफ को आज सुबह अरेस्ट किया गया है. 

उन्होंने बताया कि, मोहम्मद रिजवान अशरफ मौलाना भी है. उसने आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए बाकी दो लोगों को बाइक भी दिलाई थी. शाहनवाज को जैतपुर, अरशद को मुरादाबाद और रिजवान अशरफ को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया है. आज कोर्ट में सभी को पेश करके सात दिन की पुलिस कस्टडी रिमांड ली गई है.

उन्होंने बताया कि, शाहनवाज के ठिकाने से पिस्टल, आईईडी बनाने का सामान, विस्फोटक बनाने का सामान, अलग-अलग तरफ के केमिकल और जेहादी व बम बनाने का लिटरेचर, जो पाकिस्तान से आया था, बरामद किया गया है.

उन्होंने बताया कि आरोपियों ने पश्चिमी भारत, दक्षिण भारत और उत्तरी भारत में रेकी की और काफी दिन बिताए. पश्चिमी घाटों में उन्होंने रेकी थी, जंगलों में ये कई हफ्ते रहे, जहां इन्होंने बम विस्फोट का ट्रायल किया.

आतंकियों ने कई जगह ट्रेनिंग कैंप बना रखे थे

धालीवाल ने बताया कि, इन्होंने कई जगह ट्रेनिंग कैंप बना रखे थे. ये प्रयोग के बाद अपने हैंडलर को रिपोर्ट करते थे. इन्हें पूरा सामान स्थानीय जगह से लेने के लिए कहा गया था जिससे देश के बाहर बैठे लोगों का नाम न आने पाए. इनके कुछ और लोग संपर्क में थे जिनसे भी पूछताछ चल रही है. उन्होंने बताया कि, इनको अलग-अलग टास्क दिए गए थे. 

उन्होंने बताया कि, शाहनवाज विश्वेसरैया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ा है. वह माइनिंग इंजीनियर है. माइनिंग की पढ़ाई के चलते उसे ब्लास्ट का नॉलेज था. उसने बम बनाने के कई प्रयोग किए. उसे इंटरनेट का बहुत नॉलेज है. उसकी पत्नी हिंदू थी जिसका नाम बसंती पटेल था. उसने इस्लाम अपना लिया था और फिर मरियम नाम रख लिया. वह अभी फरार है. शाहनवाज हजारीबाग का रहने वाला है. 

धालीवाल ने बताया कि, मोहम्मद अरशद वारसी भी झारखंड का रहने वाला है. वह अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से पढ़ा है. उसने बीटेक इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग की है और अभी जामिया से पीएचडी कर रहा है. मोहम्मद रिजवान अशरफ मौलाना है. वह यूपी के आजमगढ़ का रहने वाला है. उसने गाजियाबाद से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है और अभी प्रयागराज में रह रहा था. 

ब्लास्ट करके अधिक से अधिक लोगों की जान लेना था मकसद

उन्होंने कहा कि, इनका मैक्सिमम कैजुअल्टी के लिए ब्लास्ट करना उद्देश्य था. बड़े लोगों को टारगेट करना था. फंडिग ट्रेल हमारे पास है. आतंक के लिए यह जो भी क्राइम करते हैं उसे 'माले गनीमत' कहते हैं. 18 जुलाई को यह पुणे से कार चोरी करके भाग रहा था उसमें इमरान और यूसुफ को पुणे पुलिस ने पकड़ा. उन पर 5 लाख का इनाम था और उनका चितौड़गढ़ ब्लास्ट में हाथ था. यह वहां से भाग गया था. इन्हें नेट के जरिए बाहर से सब कुछ मिल रहा था. यह ISIS का पेन इंडिया मॉड्यूल है.

मोस्ट वॉन्टेड आतंकी के साथ स्लीपर सेल भी अरेस्ट

तीन इनामी आतंकियों में से शाहनवाज अब पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. बता दें कि यह गिरफ्तारियां दिल्ली और दूसरे राज्यों से हुई हैं. पुलिस सभी से पूछताछ कर रही है. बता दें कि आतंकियों का दिल्ली कनेक्शन सामने आने के बाद पुलिस और जांच एजेंसी ने सेंट्रल दिल्ली में रेड मारी थी. अब एक आतंकी पुलिस के हत्थे चढ़ चुका है.

ये भी पढे़ं-दिल्ली में ISIS के तीन आतंकियों की तलाश, NIA ने कई जगहों पर की छापेमारी; अब तक हाथ खाली


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
दिल्ली में ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़, 3 संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार; नॉर्थ इंडिया में बड़े हमले की थी तैयारी
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Next Article
क्या आप जानते हैं बिजली गिरने से भारत में होती हैं कितनी मौतें, बिहार में कहां ज्यादा गिरती है बिजली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;