Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में सुधरने लगी है हवा, 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में पहुंचा AQI

मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार को सुबह आसमान साफ रहने और दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई है. मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 डिग्री सेल्सियस और 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है.

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली में सुधरने लगी है हवा, 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में पहुंचा AQI

सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 294 दर्ज किया गया था.

नई दिल्ली:

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली का वायु प्रदूषण स्तर 'बहुत खराब' से 'खराब' श्रेणी में आ गया है. सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च SAFAR के अनुसार राजधानी में मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 221 दर्ज किया गया. गुरुग्राम में एक्यूआई 162 दर्ज किया गया. हालांकि नोएडा में एक्यूआई 302 दर्ज किया गया जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है. उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा', 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक', 101 और 200 के बीच ‘मध्यम', 201 और 300 के बीच ‘खराब', 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब' तथा 401 और 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सोमवार को प्राधिकारियों को चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत दिल्ली-एनसीआर में लागू पाबंदियां तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया है. इसका मतलब है कि क्षेत्र में निर्माण एवं विध्वंस गतिविधियां फिर से शुरू हो सकती हैं. हालांकि, संबंधित एजेंसियों को धूल नियंत्रण के नियमों का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें- AIIMS में 4 साल के बच्चे परोसी गई दाल में मिला कॉकरोच, मामले की जांच शुरू

सीक्यूएम के अनुसार सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 294 दर्ज किया गया, जो जीआरएपी का तीसरा चरण लागू करने के मानकों से करीब 100 अंक नीचे है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम वैज्ञानिकों ने मंगलवार को सुबह आसमान साफ रहने और दिन में हल्की बारिश की संभावना जताई है. मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 डिग्री सेल्सियस और 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है. (भाषा इनपुट के साथ)