दिल्ली: फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला मास्टर माइंड सफीकुल आलम गिरफ्तार, एक कंपनी की ID कर रखी थी हैक

हिमाचल प्रदेश की चंबा पुलिस के इनपुट पर दिल्ली रेलवे पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंध लगाने वाले साइबर क्रिमिनल सफीकुल आलम को गिरफ्तार कर लिया है.

दिल्ली: फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला मास्टर माइंड सफीकुल आलम गिरफ्तार, एक कंपनी की ID कर रखी थी हैक

प्रतीकात्मक तस्वीर

हिमाचल प्रदेश की चंबा पुलिस के इनपुट पर दिल्ली रेलवे पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा में सेंध लगाने वाले साइबर क्रिमिनल सफीकुल आलम को गिरफ्तार कर लिया है. इसके गिरफ्तारी से भारत के कई राज्यों में चल रहे ऐसे नेटवर्क का पर्दाफाश हुआ है जो देश में अवैध तरीके से भारत में घुसने वाले लोगों के आधार कार्ड बनाते थे.

दरअसल हिमाचल प्रदेश में आधार कार्ड बनाने की फ्रेंचाइजी एक फर्म ने ली हुई है।इस फर्म के ऑपरेटर का आईडी और पासवर्ड आरोपियों ने क्लोन कर लिया था और फिर से पश्चिम बंगाल में बैठकर लोगों के आधार कार्ड बना रहे थे।इस गैंग के खिलाफ चंबा पुलिस ने केस दर्ज किया है. फरार सफीकुल आलम को दिल्ली पुलिस की जीआरपी ने नई दिल्ली स्टेशन पर गिरफ्तार किया है. सफीकुल आलम पर हिमाचल के चम्बा थाने में साइबर और आईटी एक्ट के तहत कई मामले दर्ज हैं.

दिल्ली पुलिस आरोपी की नागरिकता की जांच कर रही है. पुलिस को इसके बांग्लादेशी नागरिक होने की अंदेशा है. जांच से पता चला है सफीकुल आलम और इसके नेटवर्क के लोगों ने हिमाचल में आधार कार्ड की फ्रेंचाई लेने वाली कम्पनी के कमर्चारियों की ID क्लोन कर ली थी. इसके बाद यह लोग बंगाल से बैठ कर लोगों भारत में घुसपैठियों के आधार कार्ड बनाते थे. इसकी गिरफ्तारी के बाद भारत की सुरक्षा एजेंसियां भी सकते में आ गई हैं.

36 साल का आरोपी सफीकुल आलम गुरुग्राम का रहने वाला है, हालांकि उसका मूलपता पश्चिम बंगाल का है. दिल्ली पुलिस ने आरोपी सफीकुल को हिमाचल प्रदेश पुलिस के हवाले कर दिया है. पुलिस ने मुताबिक इस मामले में ये दूसरी गिरफ्तारी है. पुलिस के मुताबिक ये गैंग काफी बड़ा है.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपत्तिजनक वेब सीरीज पर प्रतिबंध की दिशा में मध्य प्रदेश सरकार कदम उठाएगी: चौहान
रामपुर: पिता ने दो बच्‍चों को जहर देने के बाद स्वयं जहरीला पदार्थ खाया, पिता और बेटी की मौत