विज्ञापन

ड्रोन से निगरानी, WFH और मोबाइल एंटी स्मॉग गन... प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार का 21 पॉइंट विंटर प्लान

गोपाल राय ने बताया कि पिछले वर्षों में दिल्लीवासियों और संबंधित विभागों की मेहनत से प्रदूषण के स्तर में लगभग 34.6 फीसदी की कमी आई है. इस बार भी दिल्ली प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में पूरी तरह तैयार है.

ड्रोन से निगरानी, WFH और मोबाइल एंटी स्मॉग गन... प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार का 21 पॉइंट विंटर प्लान
दिल्ली सरकार के 10 प्रयासों के कारण प्रदूषण के स्तर में 34.6 फीसदी की कमी आई है.
नई दिल्ली:

दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार (AAP Government) सर्दियों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) के खिलाफ युद्ध के लिए तैयार है. प्रदूषण के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने के लिए बुधवार को पर्यावरण मंत्री मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान का ऐलान कर दिया है. दिल्ली सरकार इसे सख्ती से लागू करेगी, ताकि ठंड के मौसम में दिल्लीवासियों को प्रदूषण की समस्या से बचाया जा सके. 

गोपाल राय ने बताया कि पिछले वर्षों में दिल्लीवासियों और संबंधित विभागों की मेहनत से प्रदूषण के स्तर में लगभग 34.6 फीसदी की कमी आई है. इस बार भी दिल्ली प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में पूरी तरह तैयार है. उन्होंने बताया कि विंटर एक्शन प्लान के तहत दिल्ली में हॉट स्पॉट के प्रदूषण की निगरानी पहली बार ड्रोन द्वारा की जाएगी. प्रदूषण की निगरानी और उसे रोकने के लिए 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है.

2050 तक भारत में 34 करोड़ होंगे बुजुर्ग, कई चुनौतियां होंगी सामने, यूएनएफपीए की रिपोर्ट

इमरजेंसी के लिए लागू होगा ऑड-ईवन
उन्होंने कहा कि आपातकालीन उपाय के रूप में ऑड-ईवन और कृत्रिम वर्षा को फोकस में रखा गया है. वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहन दिया जाएगा. वहीं, प्रदूषण बढ़ने पर सख्ती से ग्रैप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू किया जाएगा. केंद्र सरकार और पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर काम किया जाएगा. 

5,000 एकड़ से अधिक खेतों में होगा डी-कंपोज़र का छिड़काव
इस बार दिल्ली के 5,000 एकड़ से अधिक खेतों में बायो डी-कंपोज़र का फ्री में छिड़काव किया जाएगा. निर्माण साइटों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. वाहन प्रदूषण कम करने के साथ-साथ खुले में कचरा जलाने पर रोक लगाई जाएगी.

गोपाल राय ने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद दिल्लीवासियों, सरकारी विभागों, एजेंसियों और केंद्र सरकार के साथ मिलकर कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए. जिससे पिछले कुछ सालों में प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आई है. दिल्ली सरकार के 10 ऐतिहासिक प्रयासों के कारण प्रदूषण के स्तर में 34.6 फीसदी की कमी आई है. 2016 में जहां 243 दिन प्रदूषण के थे, वहीं 2023 में यह घटकर 159 दिन रह गए हैं.



दिल्ली में बढ़ा ग्रीन एरिया
गोपाल राय ने बताया कि 2013 में दिल्ली का ग्रीन एरिया 20 फीसदी था, जो 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है. देश के बड़े शहरों में आज सबसे ज्यादा ग्रीन कवर दिल्ली में है. हमने दिल्लीवासियों से चुनाव के दौरान जो गारंटी दी थी, उसमें दिल्ली के पर्यावरण को सुधारने के लिए 5 साल में 2 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा था. अपनी सरकार के चौथे वर्ष में हमने यह लक्ष्य हासिल कर लिया है. इस साल 64 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

दिल्ली में रहने वालों को लग रही किसकी नजर? 12 साल क्यों घट रही उम्र

थर्मल पावर प्लांट्स बंद
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में स्थित थर्मल पावर प्लांट्स को बंद कर दिया गया है. आज दिल्ली देश का अकेला ऐसा शहर है जहां कोयला आधारित कोई थर्मल पावर प्लांट नहीं है. पहले दिल्ली में बिजली कटौती के कारण लोगों को जेनरेटर चलाने पड़ते थे, लेकिन अब 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है. धूल प्रदूषण फैलाने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है और वेब पोर्टल के माध्यम से उनकी रियल-टाइम मॉनिटरिंग की जा रही है.

ट्रांसपोर्ट के बेड़े में जोड़ी गईं हजारों नई बसें 
गोपाल राय ने कहा कि हमने दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बेड़े में हजारों नई बसें जोड़ी हैं. वर्तमान में दिल्ली में 7545 बसें चल रही हैं, जिनमें से 1975 इलेक्ट्रिक बसें हैं. 2020 में लॉन्च की गई इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति अब दिल्ली में एक बड़ी पहल बन चुकी है. विश्व के अन्य शहरों की तुलना में दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर लोगों का रुझान सबसे अधिक है. अब तक दिल्ली में 3,21,132 e-व्हीकल रजिस्टर्ड हो चुके हैं.

ये है AAP सरकार का 21 पॉइंट विंटर प्लान:-

1-  हॉट स्पॉट की ड्रोन से निगरानी
गोपाल राय ने बताया कि हमने दिल्ली में 13 हॉटस्पॉट चिन्हित किए हैं, जहां अधिक प्रदूषण होता है. पहली बार इन हॉट स्पॉट्स पर पर्यावरण विभाग द्वारा ड्रोन से प्रदूषण की निगरानी की जाएगी. इन सभी हॉटस्पॉट्स की सघन निगरानी ग्रीन वार रूम से की जाएगी.

2- स्पेशल टास्क फोर्स का गठन
गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में प्रदूषण की निगरानी और उसे नियंत्रित करने के लिए 6 सदस्यीय स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया है. इस टास्क फोर्स में पर्यावरण विभाग, परिवहन विभाग, राजस्व विभाग, पीडब्लूडी, एमसीडी, और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों को शामिल किया गया है.

वायु प्रदूषण से बढ़ रहे हैं ब्रेन स्ट्रोक के मामले, भारत समेत इन देशों में हो रही परेशानी: शोध

3- धूल प्रदूषण पर कंट्रोल
धूल प्रदूषण को कम करने के लिए 7 अक्टूबर से एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जाएगा. 500 वर्गमीटर से अधिक वाले सभी निर्माण स्थलों को डस्ट कंट्रोल के वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य किया गया है, जिसके माध्यम से सरकार इनकी निगरानी करेगी.

4- हरित रत्न अवॉर्ड
गोपाल राय ने बताया कि जो निर्माण कार्य एजेंसी पर्यावरण नियमों का पालन करते हुए उत्कृष्ट कार्य करेगी, उसे ‘हरित रत्न अवार्ड' से सम्मानित किया जाएगा.
 
5- मोबाईल एंटी स्मॉग गन 

गोपाल राय ने बताया कि इस साल प्रदूषण के बढ़ने पर नवंबर महीने में एक शिफ्ट से बढ़ाकर 3 शिफ्ट में मोबाइल एंटी स्मॉग गन की तैनाती सड़कों पर की जाएगी. इसके लिए 200 मोबाइल एंटी स्मॉग गन लगाए जाएंगे.

6- जन भागीदारी अभियान 
इस बार जन भागीदारी अभियान ‘मिलकर चलें-प्रदूषण से लड़ें थीम पर चलाया जाएगा. मुख्य जन भागीदारी अभियानों में शामिल हैं.

7- वाहन प्रदूषण का नियंत्रण 
वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए वाहनों के पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच और 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध के अनुपालन के लिए 360 टीमों का गठन किया गया है. अत्यधिक भीड़भाड़ वाले 134 सड़कों की पहचान की गई है, जहां भीड़भाड़ कम करने के लिए ट्रैफिक पुलिस की विशेष टीमों को तैनात किया जाएगा.

वायु प्रदूषण से फेफड़ों का कैंसर ही नहीं, इस खतरनाक बीमारी का भी रिस्क, लैंसेट की स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा

8- पराली के प्रदूषण की रोकथाम
गोपाल राय ने कहा कि पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए पिछले 4 वर्षों से हमने दिल्ली के खेतों में पराली गलाने के लिए पूसा बायो-डीकंपोजर का मुफ्त में सफलतापूर्वक छिड़काव किया है, जिसका सकारात्मक प्रभाव रहा है. इस साल हम दिल्ली में 5000 एकड़ से अधिक बासमती और गैर-बासमती कृषि भूमि पर मुफ्त में पूसा बायो-डीकंपोजर का छिड़काव करेंगे.

9- ग्रीन वॉर रूम और ग्रीन दिल्ली एप
दिल्ली के विभिन्न पर्यावरण संकेतकों को 24 घंटे, हफ्ते के सातों दिन मॉनिटर करने के लिए 30 सितम्बर से ग्रीन वॉर रूम को और बेहतर रूप में शुरू किया जा रहा है. इसके लिए 8 सदस्यीय स्पेशल टीम तैनात की जा रही है. यह वॉर रूम सभी एजेंसियों द्वारा हर दिन की गई कार्रवाई की रिपोर्ट का विश्लेषण करेगी.

10- औद्योगिक प्रदूषण का नियंत्रण
दिल्ली के अंदर सभी 1959 पंजीकृत औद्योगिक ईकाइयां पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) द्वारा संचालित हैं. विंटर एक्शन प्लान के तहत 58 टीमें इन सभी औद्योगिक ईकाइयों का इंस्पेक्शन करेंगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये ईकाइयां किसी भी अनधिकृत और प्रदूषणकारी ईंधन का उपयोग नहीं कर रही हैं.

11- हरित क्षेत्र को बढ़ाना
इस साल हमने दिल्ली के अंदर वृक्षारोपण अभियान के तहत अपना लक्ष्य 64 लाख पेड़ और पौधे लगाने का रखा है. हमारे वृक्षारोपण अभियान के कारण दिल्ली के हरित क्षेत्र में इजाफा हुआ है.

वायु प्रदूषण से बढ़ जाता है पार्किंसंस रोग का खतरा, एक्सपर्ट ने बताया PM2.5 और NO2 से खराब होते हैं इस बीमारी के लक्षण

12- रियल टाइम सोर्स अपोरशंमेंट स्टडी
गोपाल राय ने बताया कि डीपीसीसी की निगरानी में रियल टाइम सोर्स अपोरशंमेंट स्टडी की जाएगी.

13- ई-वेस्ट इको पार्क का विकास
गोपाल राय ने बताया कि ई-वेस्ट से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए होलम्बी कलां में 20 एकड़ क्षेत्र में ई-वेस्ट ईको पार्क विकसित किया जाएगा. इसके स्थापित होने के बाद, इस पार्क में दिल्ली के सभी इलेक्ट्रॉनिक कचरे को वैज्ञानिक रूप से प्रोसेस किया जाएगा. इसके कार्य की गति को तेज किया गया है.

14- पटाखों पर प्रतिबंध
गोपाल राय ने कहा कि पिछले वर्षों की तरह इस बार भी दिल्ली के अंदर पटाखों के उत्पादन, भंडारण, उपयोग और किसी भी प्रकार की बिक्री या खरीद पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा. यह प्रतिबंध पटाखों के ऑनलाइन डिलीवरी पर भी लागू रहेगा.

15- ग्रेप का क्रियान्वयन
पिछले सालों की तरह इस साल भी दिल्ली में ग्रेप योजना चलाई जाएगी.

16- खुले में कूड़ा जलाने पर रोकथाम
दिल्ली में खुले में कूड़ा जलाने पर रोक लगा दी गई है. कहीं भी लोग कूड़ा न जलाएं, इसे सुनिश्चित करने के लिए 588 टीमों का गठन किया गया है.

17- वर्क फ्राम होम को प्रोत्साहन देना
इसके लिए सभी जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.  

18- स्वैच्छिक वाहन प्रतिबंध
इसके लिए दिल्ली के नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की जाएगी. 

19- ऑड-ईवन की तैयारी
जरूरत पड़ने पर दिल्ली में ऑड-ईवन प्रणाली लागू की जा सकती है. इसके लिए सभी संबंधित विभागों को तैयार रहने के लिए कहा गया है.

20- कृत्रिम वर्षा
इसके लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखा गया है कि वह इसके लिए सभी संबंधित विभागों की मीटिंग बुलाएं.

21- भारत सरकार और एनसीआर के राज्यों के साथ संवाद
दिल्ली के प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार, भारत सरकार, सीएक्यूएम और एनसीआर राज्यों को मिलकर काम करना पड़ेगा.

दिल्ली सरकार ने वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र का शुल्क बढ़ाया, एसोशिएशन असंतुष्ट; हड़ताल की घोषणा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू-कश्मीर में दो दौर की वोटिंग का ट्रेंड किसके लिए गुड न्यूज? समझिए मतदान के सियासी मायने
ड्रोन से निगरानी, WFH और मोबाइल एंटी स्मॉग गन... प्रदूषण रोकने के लिए AAP सरकार का 21 पॉइंट विंटर प्लान
भिलाई की तरफ जा रही मालगाड़ी ट्रेन पर छत्तीसगढ़ में पथराव, लोको पायलट घायल
Next Article
भिलाई की तरफ जा रही मालगाड़ी ट्रेन पर छत्तीसगढ़ में पथराव, लोको पायलट घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com