Cyclone Michaung: आंध्र प्रदेश के तट से टकराकर आगे बढ़ा ‘मिगजॉम’, तमिलनाडु में मृतकों की संख्या हुई 12

Cyclone Michaung : आंध प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तेज़ बरसात जारी है. माना जा रहा है कि तूफ़ान मिगजॉम के गुज़रने के दौरान 110 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज़ हवाएं चलेंगी.

Cyclone Michaung: आंध्र प्रदेश के तट से टकराकर आगे बढ़ा ‘मिगजॉम’, तमिलनाडु में मृतकों की संख्या हुई 12

Cyclone Michaung: अगले 2 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है.

गंभीर भीषण चक्रवाती तूफान ‘‘मिगजॉम'' मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से दो बजकर 30 मिनट के बीच 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ बापटला जिले के निकट दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराकर आगे की ओर बढ़ गया. अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इसके उत्तर की ओर बढ़ने और अगले दो घंटों में कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है.

एक विज्ञप्ति के अनुसार, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना मौसम तंत्र, पिछले छह घंटे में दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के पास 11 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ते हुए दोपहर 12.30 बजे से अपराह्न 2.30 बजे के बीच आंध्र प्रदेश तट से टकराने के बाद आगे की ओर बढ़ गया. अपराह्न 2.30 बजे यह बापटला से लगभग 15 किमी दक्षिण पश्चिम और ओंगोल से 40 किमी उत्तर पूर्व में दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश पर केंद्रित था.

‘मिगजॉम' ने दक्षिणी राज्य के प्रभावित जिलों में भारी तबाही मचाई. सड़कें क्षतिग्रस्त हो गईं, नदियां, नहरे और तालाब उफान पर हैं, जिससे राज्य में हजारों एकड़ फसलें डूब गई हैं. इस बीच, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को चक्रवाती तूफान के कारण पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए एक समीक्षा बैठक की और इसके प्रभाव तथा राहत उपायों का आकलन किया. अधिकारियों ने प्रभावित जिलों में किए जा रहे राहत प्रयासों के बारे में जानकारी दी. मुख्यमंत्री रेड्डी ने अधिकारियों को चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में बिजली बहाल करने के लिए तत्काल कदम उठाने और हताहतों या मवेशियों के नुकसान को लेकर मुआवजा राशि वितरित करने का निर्देश दिया.

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को वार्ड और ग्राम स्वयंसेवक को तैनात करके भोजन वितरित करने का निर्देश दिया. उन्होंने तत्काल राहत प्रयासों के लिए 22 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं. अनकापल्ली जिले में 52 पुनर्वास केंद्र स्थापित किए गए हैं और 60,000 से अधिक लोगों को रहने की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा, राज्य सरकार ने चार लाख टन अनाज को भीगने से बचाने के लिए भाी कदम उठाये हैं . एलुरू जिले के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

Cyclone Michaung Updates:

Dec 05, 2023 23:43 (IST)
'मिगजॉम' तूफान के कारण छत्तीसगढ़ में हुई बारिश
छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर और अन्य हिस्सों में मंगलवार को बेमौसम हल्की बारिश हुई, जिससे पारे में गिरावट आई. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 'मिगजॉम' चक्रवाती तूफान के कारण राज्य के दुर्ग, बिलासपुर, बस्तर और रायपुर संभाग में हल्की बारिश हुई। बेमौसम बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है.  मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के पेंड्रारोड में सबसे कम 16.8 डिग्री सेल्सियस और दंतेवाड़ा में सबसे ज्यादा 26.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 
Dec 05, 2023 21:50 (IST)
भारी बारिश के बाद चेन्नई में बड़े पैमाने पर बिजली कटौती
चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' के चलते हुई भारी बारिश से प्रभावित शहर के कई हिस्सो में लोग मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी में दिक्कत और बिजली कटौती से परेशान हैं, वहीं राज्य सरकार का दावा है कि उसका मुख्य जोर सामान्य स्थिति बहाल करने पर है तथा 80 प्रतिशत बिजली आपूर्ति और 70 प्रतिशत मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी बहाल कर दी गई है.  चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' से जूझने के एक दिन बाद, चेन्नई को मंगलवार को बारिश से थोड़ी राहत मिली। हालांकि, शहर को बड़े पैमाने पर जल जमाव, बिजली कटौती और मोबाइल नेटवर्क में व्यवधान का सामना करना पड़ा.
Dec 05, 2023 21:34 (IST)
आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले में भारी बारिश
तूफान के कारण आंध्र प्रदेश के कडप्पा जिले के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण गंभीर जलभराव हो गया. जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 
Dec 05, 2023 20:51 (IST)
तमिलनाडु की द्रमुक सरकार मिगजॉम चक्रवात के प्रभाव से निपटने में नाकाम रही: अन्नाद्रमुक
ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) ने मंगलवार को तमिलनाडु की द्रमुक सरकार पर आरोप लगाया कि वह 'मिगजॉम' चक्रवात के प्रभाव से निपटने में नाकाम रही है. अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने कहा कि चक्रवाती तूफान दोपहर साढ़े 12 से दोपहर ढाई बजे के बीच 90-100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाली हवाओं के साथ बापटला जिले के पास आंध्र प्रदेश तट को पार कर गया.  चेन्नई और उसके आसपास चक्रवात मिगजॉम के कारण हुई बारिश संबंधी विभिन्न घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई है.  मछली पकड़ने वाली नौकाओं और कई ट्रैक्टर पर सवार कर्मी मंगलवार को फंसे हुए लोगों को बचाने में जुटे हुए थे. 
Dec 05, 2023 19:45 (IST)
‘मिगजॉम’ आंध्र प्रदेश के तट से टकराकर आगे बढ़ा
 गंभीर भीषण चक्रवाती तूफान ''मिगजॉम'' मंगलवार को दोपहर 12 बजकर 30 मिनट से दो बजकर 30 मिनट के बीच 90-100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ बापटला जिले के निकट दक्षिण आंध्र प्रदेश तट से टकराकर आगे की ओर बढ़ गया। अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इसके उत्तर की ओर बढ़ने और अगले दो घंटों में कमजोर होकर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. 
Dec 05, 2023 19:04 (IST)
तूफान मिगजॉम के कारण विजयवाड़ा में फंसे टेबल टेनिस के 200 खिलाड़ी
 विजयवाड़ा में अपना पहला अंडर-11 राष्ट्रीय रैंकिंग खिताब हासिल करना बंगाल की युवा टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीओश्री चक्रवर्ती के लिए खुशी के साथ दर्द भी लेकर आया क्योंकि वह इस खेल से जुड़े उन 300 लोगों में शामिल हैं जो तूफान मिगजॉम के कारण आंध्र प्रदेश के इस शहर में फंसे हुए हैं.  तूफान मिगजॉम ने आंध्र प्रदेश के तटीय जिले बापतला में दस्तक दी जिसके कारण वहां से 80 किलोमीटर दूर विजयवाड़ा में भारी बारिश हो रही है। विजयवाड़ा में सोमवार को राष्ट्रीय रैंकिंग टेबल टेनिस टूर्नामेंट समाप्त हुआ था.
Dec 05, 2023 17:49 (IST)
तमिलनाडु: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 12, चेन्नई में राहत कार्यों में नौका व ट्रैक्टर का उपयोग
उत्तरी तटीय तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' के कारण चेन्नई और आसपास के जिलों में सोमवार से हो रही भारी बारिश के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है.  इसके साथ ही मंगलवार को शहर और उसके आसपास के जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया.  अधिकारियों ने बताया कि बारिश से संबंधित घटनाओं में घायल हुए 11 अन्य लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. 
Dec 05, 2023 17:10 (IST)
चक्रवाती तूफान का झारखंड पर भी असर: IMD
झारखंड में IMD के वैज्ञानिक SC मंडल ने कहा कि बंगाल की पश्चिम मध्य खाड़ी में चक्रवाती तूफान मिचौंग बना हुआ है... इसका प्रभाव झारखंड में भी देखने को मिलेगा... चक्रवात के प्रभाव से झारखंड में अगले 3 दिन हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी. 
Dec 05, 2023 17:07 (IST)
तूफान के कारण ओडिशा में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना
ओडिशा में IMD निदेशक एच.आर. बिस्वास ने चक्रवात  'मिगजॉम'पर कहा कि वर्तमान में हवा की गति 90-100 किमी प्रति घंटा है. कुछ घंटों में चक्रवात के कमजोर पड़ने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से ओडिशा में अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 
Dec 05, 2023 16:42 (IST)
चक्रवात ‘मिगजॉम’: तेलंगाना सरकार ने जिलाधिकारियों को सतर्कता बरतने को कहा
चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' के कारण तेलंगाना के जिन जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है, उनके जिलाधकारियों को राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि वे सतर्क रहें और दो जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक-एक टीम भेजें. राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव राहुल बोज्जा ने जिलाधिकारियों के साथ ऑनलाइन माध्यम से बैठक की. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि उन्होंने पांच और छह दिसंबर को भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर जिलाधिकारियों को सतर्क रहने और निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार उपाय करने को कहा. 
Dec 05, 2023 16:41 (IST)
तमिलनाडु, आंध्र के सांसदों की मांग: चक्रवात से नुकसान के आकलन के लिए केंद्रीय दल भेजा जाए
द्रमुक के नेता टी आर बालू और तेलगू देसम पार्टी (तेदेपा) के सांसद जयदेव गल्ला ने मंगलवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि चक्रवात 'मिगजॉम' के कारण तमिलनाडु एवं आंध्र प्रदेश में हुए नुकसान के आकलन के लिए जल्द केंद्रीय दल भेजा जाए तथा इन राज्यों को सहायता उपलब्ध कराई जाए. दोनों नेताओं ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मांग उठाई.  बालू ने तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान के असर का उल्लेख करते हुए कहा कि केंद्र को दल भेजना चाहिए ताकि नुकसान का जायजा लिया जा सके. 
Dec 05, 2023 16:31 (IST)
दोपहर 2.30 बजे शुरू हुआ लैंडफॉल
चक्रवात 'मिगजॉम' के लैंडफॉल की शुरुआत हो गयी है. दोपहर 2.30 बजे चक्रवात के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हुई. 2 घंटे में लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.  तूफान अब 90 से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंध्र प्रदेश के तट को पार कर रहा है. यह आंध्र प्रदेश में बापटला के दक्षिण में केंद्रित है.
Dec 05, 2023 16:28 (IST)
चक्रवात मिचौंग को लेकर मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक डॉ एम महापात्रा ने क्या कहा?
Dec 05, 2023 15:08 (IST)
Cyclone Michaung Live: ‘मिगजॉम’ के कारण तबाही, CM स्टालिन ने कहा, युद्ध स्तर पर हो रहे राहत कार्य
उत्तरी तटीय तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' के कारण चेन्नई और आसपास के जिलों में सोमवार को बाढ़ ने भारी तबाही मचाई. चेन्नई के निगम मुख्यालय में मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि राहत कार्य युद्ध स्तर किये जा रहे हैं. स्टालिन ने बताया कि मूसलाधार बारिश से प्रभावित चेन्नई सहित नौ जिलों में कुल 61,666 राहत शिविर स्थापित किए गए हैं, जिनमें अब तक भोजन के लगभग 11 लाख पैकेट और दूध के एक लाख पैकेट वितरित किये जा चुके हैं. इसके साथ ही मंगलवार को शहर और उसके आसपास के जलभराव वाले इलाकों में फंसे लोगों को बचाने के लिए नौकाओं और ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया गया.

Dec 05, 2023 14:24 (IST)
IMD ने सुरक्षित रहने और सभी आवश्यक सावधानियां बरतने का किया आग्रह
Dec 05, 2023 14:14 (IST)
Cyclone Michaung Live update: चक्रवात मिगजॉम का असर, लैंडफॉल शुरू, अगले 3 घंटों तक जारी रहने की संभावना
भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब चक्रवात 'मिगजॉम' के टकराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और अगले 3 घंटों तक जारी रहने की संभावना है. आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया कि इस प्रणाली के लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 2 घंटों के दौरान एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बापटला के करीब दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है, जिसकी अधिकतम गति 90-100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 तक होगी. लैंडस्लाइड की प्रक्रिया जारी है और अगले 3 घंटों तक जारी रहने की संभावना है.
Dec 05, 2023 13:23 (IST)
Cyclone Michaung News Live: तमिलनाडु,आंध्र के सांसदों की मांग, चक्रवात से नुकसान के आकलन के लिए केंद्रीय दल भेजा जाए
द्रमुक के नेता टी आर बालू और तेलगू देसम पार्टी (तेदेपा) के सांसद जयदेव गल्ला ने मंगलवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि चक्रवात 'मिगजॉम' के कारण तमिलनाडु एवं आंध्र प्रदेश में हुए नुकसान के आकलन के लिए जल्द केंद्रीय दल भेजा जाए तथा इन राज्यों को सहायता उपलब्ध कराई जाए,दोनों नेताओं ने लोकसभा में शून्यकाल के दौरान यह मांग उठाई.


Dec 05, 2023 13:20 (IST)
Cyclone Michaung LIVE updates: तमिलनाडु सरकार ने राहत व बचाव कार्य के लिए केंद्र से मांगी 5,000 करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता
तमिलनाडु सरकार ने भीषण चक्रवात 'मिगजॉम' के कारण चेन्नई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में लगातार बारिश से क्षतिग्रस्त हुए बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण और लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये की अंतरिम केंद्रीय सहायता मांगी है.
Dec 05, 2023 13:17 (IST)
Dec 05, 2023 13:17 (IST)
Cyclone Michaung: राहुल गांधी ने चक्रवात मिगजॉग पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मदद करने का किया आग्रह
तमिलनाडु में चक्रवात मिगजॉग का कहर जारी है और चेन्नई शहर में बड़े पैमाने पर जलभराव का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि वह इससे परेशान हैं और उन्होंने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से मदद के लिए आगे आने का आग्रह किया.
Dec 05, 2023 12:16 (IST)
Cyclone Michaung Live News: चेन्नई में बारिश रुकने के बाद एयरफील्ड एरिया खोला गया
चेन्नई में बारिश रुकने के बाद यहां के हवाई अड्डे का हवाई क्षेत्र (एयरफील्ड एरिया) मंगलवार सुबह नौ बजे से खोल दिया गया और एयरलाइनों और अन्य हितधारकों को विमान के संचालन की योजना बनाने के लिए सूचित कर दिया गया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.अधिकारियों ने कहा कि बारिश थम गई है और चेन्नई हवाई अड्डा क्षेत्र में जलस्तर कम हो गया है. उन्होंने कहा कि रनवे या टैक्सीवे पर जलजमाव नहीं है तथा अन्य जगहों से कीचड़ व गंदगी को साफ किया जा रहा है. हवाईअड्डे पर फंसे यात्रियों को निकालने के लिए प्रस्थान यानी विमानों की रवानगी वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी जाएगी.उन्होंने कहा कि चेन्नई हवाई अड्डे पर 21 विमान रुके हैं तथा टर्मिनलों के अंदर लगभग 1500 यात्री हैं.हवाई अड्डे के विभिन्न आउटलेट में पर्याप्त मात्रा में भोजन तथा खाद्य सामग्री उपलब्ध है.बता दें कि चक्रवाती तूफान 'मिगजॉम' की वजह से सोमवार को चेन्नई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई, जिससे यहां के हवाई अड्डे के लिए हवाई सेवाएं बंद कर दी गईं.
Dec 05, 2023 12:12 (IST)
Cyclone Michaung Live: मिगजॉम साइक्लोन के चलते आज सुबह तमिलनाडु में हुई भारी बारिश
Dec 05, 2023 12:09 (IST)
Cyclone Michaung Live Updates: अगले तीन घंटे में तट को पार करेगा मिगजॉम चक्रवात , अलर्ट जारी
मिगजॉम चक्रवात अगले तीन घंटे यानी 1 से 2 बजे के दौरान तट को पार करेगा.हवा की रफ्तार 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसी रफ्तार पर ये हिट करेगा. पिछले 24 घंटों में उत्तरी तमिलनाडु में हेवी रेनफॉल हुआ है. इसके साथ ही साउथ कोस्टल आंध्रप्रदेश में भी हेवी रेनफॉल दर्ज किया गया है.तमिलनाडु में आज ज़्यादा बारिश की उम्मीद नहीं है, कोई रेड अलर्ट भी नहीं है. कोस्टल आंध्रा के सभी जिलों को लेकर रेड अलर्ट की चेतावनी दी गई है. आंध्र प्रदेश में स्ट्रक्चरल डैमेज की आशंका है. टाइडल वेव 1 से 1.5 m का अनुमानित है. वहीं,लो लाइन एरिया में बाढ़ का अनुमान है.