विज्ञापन

महिलाओं के खिलाफ अपराध क्षमा योग्य नहीं: कोलकाता रेप और मर्डर मामले पर पीएम मोदी

कोलकाता के एक अस्पताल में जूनियर डॉक्टर के बलात्कार और हत्या पर लोगों में व्याप्त भारी आक्रोश के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया.

महिलाओं के खिलाफ अपराध क्षमा योग्य नहीं: कोलकाता रेप और मर्डर मामले पर पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा, दोषी या उसको किसी भी रूप में मदद करने वाले बचने नहीं चाहिए.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज कोलकाता के एक अस्पताल में महिला जूनियर डॉक्टर के रेप और हत्या (Kolkata Rape and Murder) को लेकर लोगों में भारी आक्रोश के बीच महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया. पीएम मोदी ने महाराष्ट्र (Maharashtra) के जलगांव में ‘लखपति दीदी सम्मेलन' में कहा कि, “महिलाओं की सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है. मैं एक बार फिर हर राज्य सरकार से कहूंगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य हैं. चाहे अपराधी कोई भी हो, उसे बख्शा नहीं जाना चाहिए.” 

मोदी सरकार “लखपति दीदी” को एक स्वयं सहायता समूह सदस्य के रूप में परिभाषित करती है. यह वे महिलाएं हैं जो सालाना एक लाख रुपये या इससे अधिक की घरेलू आय अर्जित करती हैं. इस आय की गणना कम से कम चार कृषि मौसमों या व्यावसायिक चक्रों के लिए की जाती है. इसमें औसत मासिक आय कम के कम 10,000 रुपये होती है.

पीएम मोदी ने नेपाल बस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर से रेप और हत्या के मामले पर कहा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य है और दोषी कोई भी हो, बचना नहीं चाहिए. उन्होंने कहा कि, देश का कोई भी राज्य हो, अपनी बहनों और बेटियों की पीड़ा और उनके गुस्से को वह समझ रहे हैं. उन्होंने कहा, "आज मैं एक बार फिर देश के हर राजनीतिक दल से कहूंगा और राज्य सरकार से कहूंगा कि महिलाओं के खिलाफ अपराध अक्षम्य पाप है."

लापरवाह कोई भी हो, हिसाब सबका होना चाहिए

पीएम मोदी ने कहा, "दोषी कोई भी हो, वह बचना नहीं चाहिए. उसको किसी भी रूप में मदद करने वाले बचने नहीं चाहिए. अस्पताल हो, स्कूल हो, दफ्तर हो या फिर पुलिस व्यवस्था, जिस भी स्तर पर लापरवाही होती है सबका हिसाब होना चाहिए. ऊपर से नीचे तक मैसेज एकदम साफ जाना चाहिए कि यह पाप अक्षम्य है. महिलाओं पर अत्याचार करने वालों को कड़ी से कड़ी सजा देने के लिए हमारी सरकार कानूनों को भी लगातार सख्त कर रही है."

पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल के बस हादसे में महाराष्ट्र के जलगांव के अनेक लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने सभी पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. प्रधानमंत्री ने कहा, "जैसे ही यह हादसा हुआ भारत सरकार ने तुरंत नेपाल सरकार से संपर्क किया. हमने हमारी मंत्री रक्षा खडसे को तुरंत नेपाल जाने के लिए कहा. हमारे जो परिजन नहीं रहे उनके पार्थिव शरीर को हम वायुसेना के विमान से वापस लाए हैं. जो घायल हैं, उनका अच्छे से इलाज चल रहा है. मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

उन्होंने कहा कि आज लखपति दीदियों का महासम्मेलन हो रहा है. मेरी बहनें यहां बड़ी संख्या में उपस्थित हैं. आज यहां से देशभर के लाखों सखी मंडलों के लिए छह हजार करोड़ से अधिक की राशि जारी की गई है. मेरी सभी माताओं-बहनों को बहुत-बहुत शुभेच्छा.

पिछले 10 साल में एक करोड़ लखपति दीदी बनीं

पीएम मोदी ने कहा, "लोकसभा चुनाव के दौरान जब मैं आपके पास आया था, तो मैंने वादा किया था कि हमें तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाना है. इसका मतलब है कि जो महिलाएं स्वयं सहायता समूहों में काम करती हैं और उनकी सालाना आय एक लाख रुपये से अधिक हो. पिछले 10 साल में एक करोड़ लखपति दीदी बनीं. महाराष्ट्र में माताओं-बहनों के लिए, नौजवानों और किसानों के लिए एक से बढ़कर एक स्कीम्स, नई-नई योजनाएं चलाई जा रही हैं. लखपति दीदी बनाने का यह अभियान... पूरे परिवार को और आने वाली पीढ़ियों को सशक्त करने का एक महा अभियान है. यह गांव के पूरे अर्थतंत्र को बदल रहा है.''

पीएम मोदी ने कहा कि पोलैंड के लोग, महाराष्ट्र के लोगों का बहुत सम्मान करते हैं. वहां की राजधानी में एक कोल्हापुर मेमोरियल है. पोलैंड के लोगों ने यह मेमोरियल, कोल्हापुर के लोगों की सेवा और सत्कार की भावना को सम्मान देने के लिए बनाया है. दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान, पोलैंड की हजारों माताओं और बच्चों को कोल्हापुर के राज परिवार ने शरण दी थी.
(इनपुट आईएएनएस से भी)

यह भी पढ़ें-

पीएम मोदी ने यूक्रेन को दी अनूठी गिफ्ट, बिजली और ऑक्सीजन खुद बना लेता है BHISHM क्यूब

युद्ध और शांति : वोलोडिमिर जेलेंस्की और पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरों में क्या छुपा है संदेश?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CBI को दो टूक से लेकर केजरीवाल को हिदायत देने तक...सुनवाई के दौरान जजों की ये टिप्पणी क्या आपने पढ़ी
महिलाओं के खिलाफ अपराध क्षमा योग्य नहीं: कोलकाता रेप और मर्डर मामले पर पीएम मोदी
'फेस्टिव सीजन में सभी एयरलाइंस कंपनियों के टिकट प्राइज पर हमारी नजर' : बोले नागरिक उड्डयन मंत्री नायडू
Next Article
'फेस्टिव सीजन में सभी एयरलाइंस कंपनियों के टिकट प्राइज पर हमारी नजर' : बोले नागरिक उड्डयन मंत्री नायडू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com