"आतंकवाद के लिए जिम्मेदार देशों को किया जाए अलग-थलग": पाकिस्तान और चीन पर PM मोदी का निशाना

पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को रोकने के लिए आतंकवाद के समर्थन में अप्रत्यक्ष तर्क दिए जाते हैं.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान और चीन का स्पष्ट जिक्र करते हुए शुक्रवार को कहा कि कुछ देश अपनी विदेश नीति के तहत आतंकवाद का समर्थन करते हैं, जबकि कुछ अन्य आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को रोककर अप्रत्यक्ष रूप से इसका समर्थन करते हैं. प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में आतंकवाद के वित्तपोषण पर एक अंतरराष्ट्रीय मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 'नो मनी फॉर टेरर' को संबोधित करते हुए कहा, "कुछ देश अपनी विदेश नीति के हिस्से के रूप में आतंकवाद का समर्थन करते हैं. वे उन्हें राजनीतिक, वैचारिक और वित्तीय समर्थन की पेशकश करते हैं."

पीएम मोदी ने कहा, "आतंकवादियों के लिए सहानुभूति पैदा करने का प्रयास करने वाले संगठनों और व्यक्तियों को अलग-थलग किया जाना चाहिए."

आतंकवाद के सभी प्रकार के खुले और परोक्ष समर्थन के खिलाफ पीएम मोदी ने कहा, "आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों और आतंकवादियों के लिए सहानुभूति पैदा करने की कोशिश करने वाले संगठनों और व्यक्तियों पर भी कीमत लगाई जानी चाहिए. उन्हें अलग-थलग भी किया जाना चाहिए. ऐसे मामलों में कोई अगर और लेकिन नहीं हो सकता है. दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है."

उन्होंने कहा, "इसके अलावा, कभी-कभी आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई को रोकने के लिए आतंकवाद के समर्थन में अप्रत्यक्ष तर्क दिए जाते हैं."

चीन ने कई मौकों पर लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) प्रमुख हाफिज सईद सहित आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को विफल किया है.

केंद्र सरकार का कहना है कि आतंकवाद से जुड़ी गतिविधियों को रोकने के लिए फंडिंग पर रोक लगाने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने "आतंकवाद के वित्तपोषण की जड़" पर प्रहार करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया. पीएम ने कहा, "यह सर्वविदित है कि आतंकवादी संगठनों को कई स्रोतों से पैसा मिलता है. एक स्रोत राज्य का समर्थन है."

उन्होंने कहा, "आतंक के वित्तपोषण और भर्ती के लिए नई तरह की तकनीक का उपयोग किया जा रहा है. नई वित्त प्रौद्योगिकियों की एक समान समझ की आवश्यकता है. कई बार, मनी लॉन्ड्रिंग और वित्तीय अपराधों जैसी गतिविधियों को भी आतंक के वित्त पोषण में मदद करने के लिए जाना जाता है. ऐसे परिसर में पर्यावरण, यूएनएससी और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में मदद कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि सभी आतंकवादी हमले समान आक्रोश और कार्रवाई के लायक हैं.

पीएम ने कहा, "आतंकवाद के खतरों के बारे में दुनिया को याद दिलाने के लिए किसी को भी किसी की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए. हालांकि, कुछ हलकों में आतंकवाद के बारे में अभी भी कुछ गलत धारणाएं हैं. हम मानते हैं कि एक भी हमला बहुत अधिक है. इसलिए, हम तब तक चैन से नहीं बैठेंगे, जब तक कि आतंकवाद को जड़ से खत्म नहीं कर दिया जाता."

उन्होंने कहा, "उग्रवाद और कट्टरवाद की समस्याओं को संयुक्त रूप से संबोधित करना भी महत्वपूर्ण है, जिसे अक्सर कश्मीर मुद्दे के लिए दोषी ठहराया गया है."

प्रधानमंत्री ने कहा, "दुनिया के गंभीर रूप से संज्ञान लेने से बहुत पहले ही हमारे देश ने आतंक की विभीषिका का सामना किया था. दशकों से आतंकवाद ने विभिन्न रूपों में भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन हम बहादुरी से लड़े हैं."

सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आतंकवाद का वित्तपोषण आतंकवाद से कहीं अधिक खतरनाक है, जिसके खतरे को किसी भी धर्म, राष्ट्रीयता या समूह से जोड़ा नहीं जा सकता है और न ही होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "आतंकवादी लगातार हिंसा करने, युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं. आतंकवादी सामग्री को फैलाने और अपनी पहचान छिपाने के लिए 'डार्कनेट' का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसके अतिरिक्त, आभासी संपत्ति क्रिप्टोकरेंसी जैसे उपयोग में वृद्धि हुई है. हमें पैटर्न को समझने और उनका समाधान खोजने की जरूरत है."