गुजरात से राज्यसभा की तीन सीट पर बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस

गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी के पास 182 सदस्यीय विधानसभा में आवश्यक संख्या नहीं है, इसलिए हमने राज्य में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.’’

गुजरात से राज्यसभा की तीन सीट पर बीजेपी के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस

अहमदाबाद: कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में पर्याप्त संख्या में पार्टी के विधायक नहीं होने के कारण वह राज्य की तीन राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 156 सीट जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने राज्य के गठन के बाद से अपना सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 17 सीट हासिल की थीं.

भारत निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने घोषणा की थी कि गुजरात में तीन राज्यसभा सीट के लिए चुनाव 24 जुलाई को होंगे. गुजरात कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा, ‘‘हमारी पार्टी के पास 182 सदस्यीय विधानसभा में आवश्यक संख्या नहीं है, इसलिए हमने राज्य में आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.''

हालांकि, भाजपा ने अभी अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है. गुजरात की 11 राज्यसभा सीट में से आठ पर भाजपा का कब्जा है, जबकि अन्य तीन पर कांग्रेस के सदस्य हैं. भाजपा की आठ सीट में से तीन सीट 18 अगस्त को रिक्त हो जाएंगी क्योंकि विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ-साथ जुगलजी ठाकोर और दिनेश अनावाडिया का कार्यकाल उक्त तिथि पर पूरा हो रहा है.

इन तीन सीट के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 13 जुलाई और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई है. जरूरत पड़ने पर मतदान 24 जुलाई को होगा.

ये भी पढ़ें:-

NCP की जंग: ऐसे मामलों में चुनाव आयोग कैसे करता है फैसला? पूर्व CEC एसवाई कुरैशी ने बताया

"अजित पवार के NCP पर दावा ठोकने की जानकारी क्यों नहीं दी गई": शरद पवार का EC से सवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

छगन भुजबल ने बताया आखिर अजित पवार ने सबसे क्यों छिपाई NCP चीफ बनने की बात