विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 11, 2022

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कुलदीप बिश्नोई को पार्टी के सभी पदों से किया बर्खास्त

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कुलदीप बिश्नोई को पार्टी के सभी पदों से बर्खास्त कर दिया है. हरियाणा में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा है.

Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कुलदीप बिश्नोई को पार्टी के सभी पदों से बर्खास्त कर दिया है. हरियाणा में हुए राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा है. जिसके बाद यह उम्मीद की जा रही थी कि बिश्नोई पर पार्टी की तरफ से कार्रवाई की जाएगी. बिश्नोई पर क्रोस वोटिंग करने के आरोप लगे थे. हरियाणा से राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की हार के बाद बिश्नोई ने ट्वीट किया था, ‘‘फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांप के ख़ौफ़ से जंगल नहीं छोड़ा करते. सुप्रभात.'' उन्होंने एक ट्विटर उपयोगकर्ता के उस ट्वीट को भी रीट्वीट किया, जिसमें कहा गया है, ‘सही वक्त पर लिया गया फैसला ही इंसान को औरों से अलग करता है.'

संभावना जतायी जा रही है कि कांग्रेस की तरफ से उनकी सदस्यता खत्म करने की सिफारिश भी विधानसभा अध्यक्ष से की जा सकती है. हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों पर हुए चुनाव का शनिवार के अहले सुबह परिणाम आया. करीब आठ घंटे देर शुरू हुए गिनती के बाद बीजेपी उम्मीवदार कृष्ण लाल पंवार और बीजेपी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा विजय घोषित हुए. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन 29 वोट पाकर भी चुनाव हार गए. 

बता दें कि शुक्रवार को हुए मतदान में बीजेपी उम्मीदवार को 31 वोट, निर्दलीय उम्मीदवार को 28 और कांग्रेस उम्मीदवार को 29 वोट मिले. हालांकि, वोटों की गणित कुछ इस तरह बनी कि कार्तिकेय विजयी घोषित हुए. दरअसल, हरियाणा के कुल 90 विधायकों में से, एक निर्दलीय ने मतदान नहीं किया और एक वोट खारिज कर दिया गया, जिससे 88 वोट वैध हो गए. यानी हर उम्मीदवार को जीतने के लिए 29.34 वोट चाहिए थे. चूंकि पंवार को 31 वोट मिले थे, ऐसे में उनका 1.66 वोट बीजेपी समर्थित शर्मा के हिस्से चले गए, क्योंकि कार्तिकेय दूसरी वरीयता के उम्मीदवार थे. 

ये भी पढ़ें- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केवल 'लड़कियों' की एंट्री: 'भोले बाबा' के आश्रम के अंदर क्या होता है, ये किसी को नहीं पता- लोगों का दावा
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कुलदीप बिश्नोई को पार्टी के सभी पदों से किया बर्खास्त
पठानकोट में आर्मी यूनिफॉर्म में घूमते दिखे तीन संदिग्ध, जांच में जुटी पुलिस
Next Article
पठानकोट में आर्मी यूनिफॉर्म में घूमते दिखे तीन संदिग्ध, जांच में जुटी पुलिस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;