मिजोरम के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, विकास के साथ सामाजिक न्याय का वादा

12 पेज के घोषणापत्र में एक कुशल, पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार स्थापित करने का वादा करते हुए, कांग्रेस ने कहा कि अगर वह सत्ता में आती है, तो वह ग्राम परिषदों और स्थानीय निकायों को अधिक शक्ति, जिम्मेदारियां और वित्तीय संसाधन देकर जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करेगी. 

मिजोरम के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, विकास के साथ सामाजिक न्याय का वादा

नई दिल्ली:

Mizoram Assembly Elections: लगभग 22 वर्षों तक मिजोरम पर शासन करने वाली कांग्रेस पार्टी ने होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एक घोषणापत्र जारी किया है. पार्टी द्वारा जारी घोषणापत्र में विकास के साथ सामाजिक न्याय को संतुलित करने की बात कही गई है. कांग्रेस की तरफ से मतदाताओं से सब्सिडी वाली रसोई गैस, बुजुर्गों, विधवाओं और विकलांगों को पेंशन, 15 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज, किसानों और उद्यमियों के लिए विशेष योजनाओं का वादा किया गया है. 

कांग्रेस ने लोकतंत्र को मजबूत करने का किया वादा

अपने 12 पेज के घोषणापत्र में एक कुशल, पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार स्थापित करने का वादा करते हुए, कांग्रेस ने कहा कि अगर वह सत्ता में आती है, तो वह ग्राम परिषदों और स्थानीय निकायों को अधिक शक्ति, जिम्मेदारियां और वित्तीय संसाधन देकर जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करेगी. रविवार को, कांग्रेस के राहुल गांधी ने राज्य की राजधानी आइजोल में पदयात्रा की थी जहां उन्होंने राज्य की संस्कृति, भाषा, परंपराओं और धर्म को बनाए रखने का वादा किया था. 

इस चुनाव में बहुकोणीय मुकाबला होने की संभावना

 मिजोरम में इस साल का चुनाव बहुकोणीय होने की उम्मीद है, नई, उभरती हुई क्षेत्रीय पार्टी ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट राज्य के शीर्ष पद के लिए एक युवा चेहरे को पेश कर रही है, और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने भी चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 2018 में, मिज़ो नेशनल फ्रंट ने 37.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 40 विधानसभा सीटों में से 26 सीटें हासिल कीं.  कांग्रेस ने पांच सीटें हासिल कीं और भाजपा ने एक सीट जीती. 

मिजोरम में 7 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे. इस दौर में चार अन्य राज्यों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी चुनाव होने हैं. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com