श्रीनगर में सर्दी का सितम, मंगलवार को रही सीजन की सबसे ठंडी रात; 5.3 डिग्री पहुंचा तापमान

गुलमर्ग के रिसॉर्ट टाउन में तापमान (Srinagar Temperature) शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री और कोकेरनाग और कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

श्रीनगर में सर्दी का सितम, मंगलवार को रही सीजन की सबसे ठंडी रात; 5.3 डिग्री पहुंचा तापमान

मंगलवार को श्रीनगर में सबसे ठंडी रात

नई दिल्ली:

दिसंबर महीने में सर्दी का सितम लगातार जारी है. कश्मीर में जारी शीतलहर के बीच श्रीनगर (Srinagar Season's Coldest Night) में मंगलवार को इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई.  जम्मू-कश्मीर की राजधानी में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किए जाने के कुछ दिन बाद पारा शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस नीचे खिसक गया. श्रीनगर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से भी  नीचे पहुंच गया. दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-"खतरे के सामने उनका साहस और बलिदान...", संसद हमले की 22 वीं बरसी पर बोले पीएम मोदी 

कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे

गुलमर्ग के रिसॉर्ट टाउन में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि काजीगुंड में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री और कोकेरनाग और कुपवाड़ा में तापमान शून्य से 2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. मौसम विभाग के मुताबिक इस क्षेत्र में 'चिल्ला-ए-कलां' की शुरुआत से कुछ दिन पहले 16 दिसंबर तक शुष्क लेकिन आम तौर पर बादल छाए रहेंगे. 40 दिनों की सबसे सर्द मौसम के दौरान तापमान अपने सबसे निचले स्तर तक गिर जाता है.

कश्मीर में शीत लहर के तीन चरण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भयंकर ठंड पड़ने पर कश्मीर में डल झील समेत सभी झीलें जम जाती हैं. यहां तक कि पाइपलाइनों के पानी में भी बर्फ जम जाता है. बता दें कि कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है. कश्मीर में शीत लहर को तीन चरणों में बांटा गया है. 'चिल्लई-कलां' 21 दिसंबर को शुरू होता है और 30 जनवरी को खत्म होता है. इसके बाद 20 दिन का 'चिल्लई-खुर्द' या छोटी सर्दी और उसके बाद 10 दिन की 'चिल्लई-बच्चा' या शिशु सर्दी होती है.
ये भी पढ़ें-नोएडा एक्सप्रेसवे पर नई स्पीड लिमिट, कोहरे की वजह से होने वाले एक्सीडेंट्स रोकने की कोशिश