विज्ञापन

कुर्सी संभालते ही सीएम नायब सैनी का बड़ा ऐलान, कोटे के अंदर कोटा तत्काल लागू करेंगे

हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां अनुसूचित जातियों में उप जातियों का कोटा लागू किया जाएगा.

कुर्सी संभालते ही सीएम नायब सैनी का बड़ा ऐलान, कोटे के अंदर कोटा तत्काल लागू करेंगे
हरियाणा में नायब सैनी ने शुक्रवार को दूसरी बार मुख्यमंत्री का पदभार संभाला.
नई दिल्ली:

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने घोषणा की है कि अनुसूचित जातियों (Scheduled Caste) के भीतर उप श्रेणी के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. यानी हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा जहां अनुसूचित जातियों में उप जातियों का कोटा लागू किया जाएगा.

मुख्यमंत्री बनने के बाद नायब सैनी ने अपनी कैबिनेट की पहली बैठक की. इसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ''सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति (SC) के वर्गीकरण का फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सम्मान देते हुए हमने यह फैसला किया है कि कोर्ट ने जो कहा है वह हम आज से ही लागू करेंगे.''   

हरियाणा में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने नायब सैनी ने शुक्रवार को अपना पदभार ग्रहण किया और प्रदेश के 2.80 करोड़ लोगों की सेवा करने का वादा किया. उन्होंने राज्य में तीसरी बार बीजेपी की सरकार बनने पर राज्य के लोगों का आभार जताया. 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लोगों में भ्रम पैदा किया था, लेकिन प्रदेश के जनमानस ने भाजपा को चुना. कांग्रेस ने हरियाणा के खिलाड़ियों, जो कि इस प्रदेश का, इस देश का गौरव हैं, को भी यूज किया. कांग्रेस ने किसानों को भी भ्रामक स्थिति में डालने का काम किया. हरियाणा की जनता ने खुलकर मोदी जी की नीतियों का समर्थन किया है. 

उन्होंने कहा कि, हरियाणा में धान का प्रेक्योरमेंट चल रहा है. हमने उसे रिव्यू किया है. सरकार अन्नदाता की फसल का एक-एक दाना एमएसपी पर खरीदेगी, इसके लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि जारी खरीफ सीजन में हरियाणा में मंडियों 27 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान आई है जिसमें से सरकार ने 23 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान एमएसपी पर खरीदी है. 

मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री सैनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "मैंने राज्य के मुख्य सेवक के रूप में कार्यभार संभाला."

पीएम नरेंद्र मोदी के 'सबका विकास' संदेश को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि मैं भावुक और नतमस्तक हूं. 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' का संकल्प सर्वोपरि है. हरियाणा को सर्वश्रेष्ठ, समृद्ध और आत्मनिर्भर राज्य बनाने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.

बीजेपी ने 10 वर्षों की एंटी-इनकंबेंसी को दरकिनार करते हुए राज्य में पूर्ण बहुमत हासिल करके लगातार तीसरी बार सरकार बनाई है. नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत एनडीए के कई नेताओं की उपस्थिति में दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके मंत्रिमंडल में 13 मंत्री हैं. मंत्रिपरिषद में 11 कैबिनेट मंत्री और दो राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शामिल हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
गैस चैंबर बन रही दिल्ली, आनंद विहार में AQI 348 पार, अगले तीन बुरा हाल
कुर्सी संभालते ही सीएम नायब सैनी का बड़ा ऐलान, कोटे के अंदर कोटा तत्काल लागू करेंगे
यूपी उपचुनाव : आखिर फूलपुर पर क्यों अटकी कांग्रेस की सूई, क्या प्रियंका की बात मानेंगे अखिलेश?
Next Article
यूपी उपचुनाव : आखिर फूलपुर पर क्यों अटकी कांग्रेस की सूई, क्या प्रियंका की बात मानेंगे अखिलेश?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com