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नई दिल्ली:
IRCTC की वेबसाइट पर सुबह 10 से 11 बजे के बीच जहां 10 मिलियन लोग पहुंचते थे वहीं ये हिट 30 मिलियन तक जा पहुंचा। नतीजा हफ्तेभर से शिकायतों का दौर शुरू हो गया।
लोगों ने तरह तरह की शिकायत दर्ज कराई, मसलन साइट के खुलने में देरी, खुल गया तो वेटिंग टाइम का लंबा होना, ट्रांजैक्शन में गड़बड़ी, साइट का खुद ब खुद लॉग आउट होना। अब रेलवे ने सफाई दी है कि गुर्जर आंदोलन के चलते वेबसाइट पर बोझ अचानक बढ़ गया जिसके चलते इस तरह की शिकायत होनी शुरू हुई।
इन शिकायतों के बाद अलग से कंप्यूटर सर्वर भी लगाए गए हैं ताकि लोगों की परेशानी कम हो सके। 21 मई के बाद से अचानक IRCTC की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ गया, कई ट्रेनें कैंसल हुईं। तो कैंसिल करवाने वालों की फीसदी भी 70 प्रतिशत बढ़ गया।
रोजाना जहां 1 लाख 10 हजार के आसपास आम दिनों में टिकट कैंसिल होते थे, उसकी संख्या 1 लाख 90 हजार के आसपास जा पहुंची। अब रेलवे कह रहा है कि ऐसी स्थिति के लिए IRCTC तैयार नहीं था, लेकिन अब इंतजाम कर लिए गए हैं।
लोगों ने तरह तरह की शिकायत दर्ज कराई, मसलन साइट के खुलने में देरी, खुल गया तो वेटिंग टाइम का लंबा होना, ट्रांजैक्शन में गड़बड़ी, साइट का खुद ब खुद लॉग आउट होना। अब रेलवे ने सफाई दी है कि गुर्जर आंदोलन के चलते वेबसाइट पर बोझ अचानक बढ़ गया जिसके चलते इस तरह की शिकायत होनी शुरू हुई।
इन शिकायतों के बाद अलग से कंप्यूटर सर्वर भी लगाए गए हैं ताकि लोगों की परेशानी कम हो सके। 21 मई के बाद से अचानक IRCTC की वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ गया, कई ट्रेनें कैंसल हुईं। तो कैंसिल करवाने वालों की फीसदी भी 70 प्रतिशत बढ़ गया।
रोजाना जहां 1 लाख 10 हजार के आसपास आम दिनों में टिकट कैंसिल होते थे, उसकी संख्या 1 लाख 90 हजार के आसपास जा पहुंची। अब रेलवे कह रहा है कि ऐसी स्थिति के लिए IRCTC तैयार नहीं था, लेकिन अब इंतजाम कर लिए गए हैं।
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