जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, CJI यूयू ललित ने घोषित किया उत्तराधिकारी

मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित ने आज सुबह 10:15 बजे सभी SC जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ देश के पूर्व CJI वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं, जो सबसे लंबे समय यानी 22 फरवरी 1978 से लेकर 11 जुलाई 1985 तक देश के मुख्य न्यायाधीश थे.

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, CJI यूयू ललित ने घोषित किया उत्तराधिकारी

जस्टिस चंद्रचूड़ का CJI के रूप में कार्यकाल 2 साल का होगा.

नई दिल्ली:

देश के मौजूदा मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस यूयू ललित ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के वारंट जारी करने के बाद जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर को 50वें मुख्य न्यायाधीश के पद की शपथ लेंगे. जस्टिस चंद्रचूड़ का CJI के रूप में कार्यकाल 2 साल का होगा. सीजेआई यूयू ललित का कार्यकाल 8 नवंबर को खत्म हो रहा है.

मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित ने आज सुबह 10:15 बजे सभी SC जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की.  सीजेआई ललित की सिफारिश को एक पत्र के रूप में  कानून मंत्रालय को भेजा जा रहा है.

MoP को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कानून मंत्रालय ने 7 अक्टूबर को सीजेआई यू यू ललित को उनके उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने के लिए लिखा था.

नफरत फैलाने वाले भाषणों से खराब हो रहा माहौल, बंद करने की जरूरत: हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट

बता दें कि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़  13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट  के जज नियुक्त किए गए थे. इससे पहले वो 31 अक्टूबर 2013 से इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे. उससे पहले 29 मार्च 2000 को वो बॉम्बे हाईकोर्ट के जज बनाए गए थे. 1998 में उन्हें  भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था. 

जून 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा डी वाई चंद्रचूड़ को वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था. उन्होंने हार्वर्ड लॉ स्कूल, यूएसए से एलएलएम की डिग्री और न्यायिक विज्ञान (एसजेडी) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से अर्थशास्त्र में ऑनर्स के साथ बीए किया है और दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर से एलएलबी की है.

कॉलेजियम बैठक: जस्टिस एस मुरलीधर को मद्रास HC का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ देश के पूर्व CJI वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं, जो सबसे लंबे समय यानी 22 फरवरी 1978 से लेकर 11 जुलाई 1985 तक देश के मुख्य न्यायाधीश थे.