विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2022

दीपावली पर स्‍वदेशी सामान से पटा बाजार, चीन को भारतीय बाजार से लगेगा 60 हजार करोड़ का झटका : CAIT

CAIT 40 हजार व्यापारियों का संगठन है और इससे देश के करीब 8 करोड़ व्यापारी जुड़े हैं. कैट के मुताबिक इस दीपावली सीजन में डेढ़ लाख करोड़ से ज्यादा के व्यापार की संभावना है.

Read Time: 4 mins

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली:

इस साल दीपावली में भारतीय बाजार में चीनी सामान का धंधा मंदा रहने वाला है. दुकानदार 'मेड इन इंडिया' प्रोडक्‍ट्स को बढ़ावा दे रहे है.  इसको लेकर भारतीय व्यापारियों के बड़े संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT)का अनुमान है कि चीन को इस दीवाली सीजन में करीब 60 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा. दीपावली के पर्व को 10 दिन का वक्‍त ही रह गया है, ऐसे में बाजार सज चुका है. खरीदारों की भीड़ भी है लेकिन बाज़ार में चीन के सामान की पहले जैसी भरमार नहीं. CAIT के  दुकानदारों के बीच किए गए सर्वे के मुताबिक, इस दीवाली सीजन में भारतीय बाजार से चीन को करीब 60 हजार करोड़ का झटका लगने वाला है.

CAIT के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने NDTV से बातचीत में कहा, "दीपावली त्योहार की पूजा से घर की साज सज्जा, तक के सामान की बात करें तो इस साल मुझे  उम्मीद है कि चीन को लगभग 60 हजार करोड़ के व्यापार का नुकसान देंगे." समय के साथ-साथ भारतीय बाजार ने स्वदेशी सामान पर भरोसा दिखाना शुरू किया है. यही वजह है कि चीन को भारतीय बाजार से लगने वाला झटका साल दर साल बढ़ रहा है.

- 2021 में चीन को दीपावली पर भारत से 40 हजार करोड़ का नुकसान हुआ जबकि 2020 में 30 हजार करोड़ का नुकसान था.

दुकानदार भी 'मेड इन इंडिया' को बढ़ावा दे रहे हैं क्योंकि शिकायत कम है. सदर बाजार के व्यापारी जितेंद्र कुमार जतिन कहते हैं कि पहले काफी माल चीन से आता था लेकिन अब ज्यादातर माल इंडिया में ही बन रहा है. चीन का जो माल आता था, वह अच्छा नहीं होता था और लोग शिकायत करते थे लेकिन अब शिकायत घटी हैं और खरीदार ज़्यादा खुश हैं. सदर बाजार के ही दुकानदार सुरेश जायसवाल बताते हैं कि अब हम ज्यादातर प्रोडक्ट अपना ही बनवाते हैं और इंडियन आइटम बेचने में बिलीव करते हैं. मौसम से थोड़ा सा बाजार का हाल खराब है. अगर प्रभु ने चाहा तो जो भी माल है वो निकल जाएगा. हम चाइना के प्रोडक्ट नहीं बेचते. कोशिश रहती है कम बिके लेकिन इंडिया का प्रोडक्ट बिके. 

बता दें CAIT 40 हजार व्यापारियों का संगठन है और इससे  देश के करीब 8 करोड़ व्यापारी जुड़े हैं. कैट के मुताबिक इस दीपावली सीजन में डेढ़ लाख करोड़ से ज्यादा के व्यापार की संभावना है. पिछले साल इस सीजन में सवा लाख करोड़ का व्यापार हुआ था, वहीं 2020 में 72 हजार करोड़ और 2019 में 60 हजार करोड़ का. दूसरे शब्‍दों में कहें तो अब तक चीन के सामान  से जगमगाती दीपावली धीरे-धीरे स्वदेशी सामान से रोशन होती दिख रही है.

* "कर्नाटक हिजाब केस: दोनों जजों में मतभेद, एक ने पलटा हाईकोर्ट का फैसला; CJI को भेजा गया मामला
* PM मोदी ने चौथी ‘वंदे भारत एक्सप्रेस' को दिखाई हरी झंडी, 52 सेकेंड में पकड़ सकती है 100 KM/H की स्पीड

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'वह बोल नहीं सकती..." : हाथरस में हुए हादसे के बाद अपनी बेटी को खोजती मां की दर्दनाक कहानी
दीपावली पर स्‍वदेशी सामान से पटा बाजार, चीन को भारतीय बाजार से लगेगा 60 हजार करोड़ का झटका : CAIT
"रिवर और सीवर को अलग-अलग किए बगैर शुद्ध पानी नहीं पाया जा सकता": NDTV टेलीथॉन में बोले वॉटर मैन राजेंद्र सिंह
Next Article
"रिवर और सीवर को अलग-अलग किए बगैर शुद्ध पानी नहीं पाया जा सकता": NDTV टेलीथॉन में बोले वॉटर मैन राजेंद्र सिंह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;