विज्ञापन

ड्रैगन की नापाक चाल! अरुणाचल प्रदेश के पास LoC पर बना रहा हेलीपोर्ट

अरुणाचल प्रदेश के फिशटेल इलाके में अपनी सीमा पर एक हेलीपोर्ट का निर्माण करवा रहा है. इसके बन जाने के बाद से इस जंगली और उबड़-खाबड़ पहाड़ी इलाके में उसके सेनाओं सी आवाजाही आसान हो जाएगी. भारतीय सेना इस निर्माण पर नजर रखे हुए हैं.

ड्रैगन की नापाक चाल! अरुणाचल प्रदेश के पास LoC पर बना रहा हेलीपोर्ट
नई दिल्ली:

चीन एलओसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) के नजदीक एक हेलीपोर्ट बना रहा है. यह हेलीपोर्ट एलओसी से पूर्व की ओर 20 किमी की दूरी पर अरुणाचल प्रदेश के संवेदनशील फिशटेल इलाके के नजदीक बनाया जा रहा है.इसके बन जाने के बाद चीनी सेना के लिए भारत से लगती सीमा के पास सैन्य साजो-सामान और सैनिकों की आवाजाही आसान हो जाएगी. यह हेलीपोर्ट ग्रागीगाबू क्यू नदी के किनारे बनाया जा रहा है. यह इलाका स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत के नाइंगिच प्रांत में आता है.यह चीनी इलाका है और यहां भारत के साथ चीन का कोई विवाद नहीं है. 

चीन कब से बना रहा है हेलीपोर्ट

ईओएस डाटा एनालिटिक्स पर मौजूद सैटेलाइट से ली गई एक तस्वीर से पता चलता है कि जहां हेलीपोर्ट बनाया जा रहा है, वहां एक दिसंबर 2023 तक कोई निर्माण नहीं था.वहीं 31 दिसंबर 2023 की एक सैटेलाइट तस्वीर से पता चलता है कि जमीन को निर्माण के लिए साफ किया जा रहा है.स्पेश टेक्नोलॉजी से जमीन पर नजर रखने वाली संस्था मैक्सर की ओर से 16 सितंबर को ली गई हाई रिजोल्यूशन तस्वीर से पता चलता है कि वहां पर बहुत अधिक निर्माण कार्य किया जा चुका है.

,सै

सैटेलाइट से 16 सितंबर को ली गई तस्वीर.

भू स्थानिक इंटेलीजेंस के विशेषज्ञ डामिन सायमन ने पहली बार इस हेलीपोर्ट के निर्माण की जानकारी दी थी.वो बताते हैं कि इस हेलीपोर्ट से चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को खुफिया जानकारी जुटाने, निगरानी और सैन्य सर्वेक्षणों में मदद मिलेगी. यह हेलीपोर्ट घने जंगलों में बनाया जा रहा है, वहां रसद की आपूर्ती एक बड़ी चुनौती है. वहां उबड़-खाबड़ पहाड़ियां हैं.यह इलाका सैन्य आवाजाही को बोझिल बना देता है. लेकिन हेलीपोर्ट के निर्माण से  दूर-दराज के इलाके में सैनिकों की तैनाती आसान हो जाएगी और पेट्रोलिंग की क्षमता में इजाफा होगा. यह दूर-दराज के इलाकों में चीनी सेनाओं की मौजूदगी को बढाएगा.

नजर रख रही है भारतीय सेना

सेना इस निर्माण पर नजर बनाए हुए है. इस निर्माण पर नजर रख रहे एक सूत्र ने बताया कि निश्चित रूप से यह एक सैन्य निर्माण है. उनका कहना था कि हो सकता है कि इस हेलीपोर्ट का दोहरा इस्तेमाल हो. इससे दूर-दराज के इलाकों में आम नागरिकों की आवाजाही भी आसान बनाई जा सकती है. उनका कहना था कि इस हेलीपोर्ट से चीन की रक्षात्मक और आक्रामक अभियानों और उसकी जवाब क्षमता को बढ़ाएगा.यह आपातकालीन परिस्थितियों में सैनिकों के कामकाज को और तेज बनाएगा.

सैटेलाइट

सैटेलाइट से 16 सितंबर को ली गई तस्वीर.

अरुणाचल प्रदेश के फिशटेल इलाके को यह नाम उसकी सीमा के आकार को देखते हुए दिया गया है. यह फिशटेल-1 और फिशटेल-2 में बंटा हुआ है. फिशटेल दिबांग घाटी में स्थित है.वहीं फिशटेल-2 अंजॉ जिले में स्थित है.इन दोनों इलाकों को काफी संवेदनशील माना जाता है. इसे ऐसे समझ सकते हैं कि इस इलाके में एलओसी को लेकर भारत और चीन के दावे अलग-अलग हैं.

क्या खतरे में आ जाएगी सीमा रेखा

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) प्रवीण बख्शी भारतीय सेना के ईस्टर्न कमांड के प्रमुख रख चुके हैं.वो कहते हैं, ''यह हेलीपोर्ट उन प्रमुख इलाकों के लिए खतरा साबित हो सकता है,जिनको संवेदनशील माना जाता है.'' वो कहते हैं,''मैं इसे गंभीरता से लूंगा और अगर जरूरी हुआ तो भारतीय वायु सेना के साथ मिलकर एक उपयुक्त प्रतिक्रिया की योजना बनाऊंगा, जिससे इस इलाके में चीनियों के किसी 'ग्रे-जोन' युद्ध को कुशलता से रोका जा सके." पारंपरिक युद्ध से कमतर युद्ध को ग्रे-जोन युद्ध कहा जाता है.इससे सीमा रेखाओं को खतरा होता है और स्थिरता खतरे में पड़ जाती है. 

चीन जो हेलीपोर्ट बना रहा है, उसमें 600 मीटर का एक रनवे शामिल है. इसका इस्तेमाल हेलिकॉप्टरों के रोलिंग टेकऑफ (उड़ान) भरने में किया जाएगा. यह एक ऐसी तकनीक है, जिसे अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में इस्तेमाल किया जाता है, जहां हेलिकॉप्टरों के लिए बहुत अधिक ऊर्जा नहीं होती है.

इस रनवे के अलावा यह हेलीपोर्ट एक ऐसे इलाके में स्थित है, जहां की ऊंचाई तिब्बती पठार के ऊंचे इलाकों की तुलना में काफी कम है. इससे हेलीकॉप्टर की आवाजाही में आसानी होगी. हालांकि पठार के बाकी के इलाके ऊंचाई की वजह से हेलिकॉप्टर की उड़ान के लिए ठीक नहीं हैं. इस इलाके में औसत ऊंचाई 15 सौ मीटर है, इतनी ऊंचाई में हेलीकॉप्टर और विमान अधिक पैलोड के साथ उड़ सकते हैं. इस हेलीपोर्ट में कम से कम तीन हैंगर (जहां हेलिकॉप्टर या विमान रखे जाते हैं.) और एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर, उससे जुड़ी इमारतें और दूसरे निर्माण हैं.  

ये भी पढ़ें: पेजर की ये कैसी 'धमाकेदार' वापसी! हिल गया हिजबुल्‍लाह, ये 2 थ्‍योरी आ रही सामने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आतिशी 21 सितंबर को लेंगी दिल्ली CM पद की शपथ, LG ने राष्ट्रपति को भेजा प्रस्ताव
ड्रैगन की नापाक चाल! अरुणाचल प्रदेश के पास LoC पर बना रहा हेलीपोर्ट
'वन नेशन, वन इलेक्शन' से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे टर्म का क्या होगा? जानिए हर सवाल का जवाब
Next Article
'वन नेशन, वन इलेक्शन' से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे टर्म का क्या होगा? जानिए हर सवाल का जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com