Chhattisgarh Exit Poll: कांग्रेस की हो सकती है वापसी, सीएम बघेल और रमन सिंह ने जीत का किया दावा

छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर कुछ एग्जिट पोल में सत्ताधारी दल कांग्रेस को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर मामूली बढ़त का अनुमान लगाया गया है.

Chhattisgarh Exit Poll: कांग्रेस की हो सकती है वापसी, सीएम बघेल और रमन सिंह ने जीत का किया दावा

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों के लिए 2 चरणों में मतदान हुए थे. मतों की गणना 3 दिसंबर को होने हैं. इस बीच कई एजेंसियों की तरफ से एग्जिट पोल गुरुवार को लाया गया. अधिकतर एग्जिट पोल में कांग्रेस सरकार की वापसी के संकेत हैं. वहीं एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्स में कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में कम से कम 49 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि बीजेपी को यहां  कुल 90 विधानसभा सीटों में 38 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के अनुमानों को लेकर बीजेपी और कांग्रेस की तरफ से बयानबाजी भी शुरु हो गयी है. सीएम बघेल ने एक बार फिर जीत का दावा किया है.

एग्जिट पोल के बारे में पूछे जाने पर, बघेल ने कहा, ‘‘क्या एग्जिट पोल (विभिन्न एजेंसियों और चैनलों के) के बीच समानता है? दो दिन बाद (तीन दिसंबर को जब वोटों की गिनती होगी) सभी का एक ही पोल रिजल्ट सामने आएगा. एग्जिट पोल आने दीजिए, लेकिन हम पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे.

एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि भाजपा को राज्य में 52-55 सीट मिलेंगी और स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.

रमन सिंह ने कहा, ‘‘एग्जिट पोल दिखा रहे हैं कि भाजपा 15 (2018 में भाजपा द्वारा जीती गई सीट) से 48 सीट तक पहुंच रही है, जो चुनाव में पार्टी के प्रयासों का परिणाम है.. लेकिन मेरा मानना ​​है कि भाजपा को 52 से 55 सीट मिलेंगी। तीन दिसंबर को मतगणना के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा.''

NDTV पोल ऑफ पोल्स का क्या है अनुमान?
NDTV पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों के नतीजे सामने हैं. इनमें से कांग्रेस को 49 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की फिर से सरकार बनने का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 38 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी छत्तीसगढ़ में बीजेपी का इंतजार 5 साल के लिए बढ़ सकता है. दूसरी पार्टियों की बात करें, तो BSP+ के खाते में जीरो सीट जाती दिख रही हैं. जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें मिलने का अनुमान है. छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: