Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार की वापसी के आसार, BJP को मिल सकती है निराशा

Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर गुरुवार तमाम एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो गए. ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. आइए छत्तीसगढ़ के सभी एग्जिट पोल पर डालते हैं एक नजर:-

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे जारी
  • एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त, बीजेपी दूसरी पार्टी
  • राज्य की 90 सीटों पर 7 नवंबर और 17 नवंबर को हुई थी वोटिंग

Chhattisgarh Elections Exit Poll: छत्तीसगढ़ की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए 7 और 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी. इस बार बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. दोनों पार्टियों ने अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा किया है. विधानसभा चुनाव के रिजल्ट 3 दिसंबर को घोषित होंगे. लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने हैं. 

छत्तीसगढ़ चुनाव को लेकर गुरुवार तमाम एग्जिट पोल के नतीजे जारी हो गए. आइए छत्तीसगढ़ के सभी एग्जिट पोल पर डालते हैं एक नजर:-

- India Today Axis My India के Exit Poll के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बीजेपी से कड़ी टक्कर मिल सकती है. राज्य में कांग्रेस को 40-50 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि, बीजेपी को 36 से 46 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. 

-ABP C Voter Exit Poll Result 2023 के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के दक्षिण रीजन में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. छत्तीसगढ़ के दक्षिण रीजन की 12 सीटों में से बीजेपी को 3-7 सीटें, कांग्रेस को 5-9 और अन्य के खाते में एक सीट जाने का अनुमान है. दक्षिण रीजन में कुल 12 सीटें हैं. यहां बीजेपी का वोट प्रतिशत 43, कांग्रेस का 43% और अन्य दलों का वोट 14 फीसदी है.

ABP C Voter Exit Poll Result 2023 के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के सेंट्रल रीजन के कुल 64 सीटों पर बीजेपी को 40%, कांग्रेस को 44% और अन्य को 16% वोट मिले है. छत्तीसगढ़ के नॉर्थ रीजन में 14 सीटे हैं. ABP C Voter Exit Poll Result 2023 के मुताबिक, बीजेपी के खाते में 44%, कांग्रेस को 42% और अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. सीटों में बदलें तो बीजेपी के खाते में 5 से 9 सीटें, वहीं कांग्रेस के खाते में भी 5 से 9 सीटें जा जा सकती है. अन्य के खाते में शून्य से एक सीट मिल सकती है.

- Jan Ki Baat के एग्जिट पोल में बीजेपी को 34-45, कांग्रेस को 42-53 और बीएसपी+ को 0 सीट की बात कही गई है.

-टीवी5 न्यूज के सर्वे में बीजेपी को 29-39, कांग्रेस को 54 से 64 और बीएसपी+ को 0 सीट की मिलने की संभावना जताई गई है.

-टूडेज चाणक्या के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की जनता ने बीजेपी को 40 फीसदी वोट दिया है. कांग्रेस के खाते में 45 फीसदी वोट जाता दिख रहा है. अन्य को 34 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है. यानी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, कांग्रेस 57 सीटों के साथ दोबारा सरकार बना सकती है.

-रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस को 44.2 फीसदी, बीजेपी को 40.2 फीसदी और अन्य को 15.6 फीसदी वोट मिल सकता है. एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों में से बीजेपी
को 34-42, कांग्रेस को 44-52 और अन्य को 2 सीटें मिल सकती हैं.

-इंडिया टीवी-CNX के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 30 से 40 सीटें, कांग्रेस को 46 से 56 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य पार्टियों के खाते में 3 से 5 सीटें जा सकती हैं. अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए, तो राज्य में एक बार फिर से कांग्रेस की सरकार बन सकती है. 

-दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के वोटर्स कांग्रेस और भूपेश बघेल पर फिर से भरोसा करते दिख रहे हैं. भास्कर के एग्जिट पोल में यहां कांग्रेस को 45 से 55 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. 2018 में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटें जीतकर बीजेपी को सिर्फ 15 सीटों पर समेट दिया था.

कांग्रेस और बीजेपी दोनों मुख्य पार्टियों के बागी, अमित जोगी की जनता कांग्रेस और निर्दलीय करीब 10 सीटें पा सकते हैं. हालांकि, सरकार बनाने में इनकी कोई भूमिका नजर नहीं आती.

-न्‍यूज18-MATRIZE ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी करते दिखाया है. इसके अनुसार, भगवा पार्टी राजस्थान में भी सत्‍ता पर काबिज होती नजर आ रही है. पार्टी ने छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सत्ता में वापसी करते दिखाया है.

2018 के चुनाव के एग्जिट पोल के रिजल्ट
2018 के विधानसभा चुनाव के बाद भी एग्जिट पोल जारी किए गए थे. ज्यादातर एग्जिट पोल ने राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा किया था. जब रिजल्ट घोषित हुए थे तो राज्य में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी थी. इस बार वोटिंग के पहले दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर दिखाई गई थी.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com