विज्ञापन
Story ProgressBack
10 months ago
नई दिल्‍ली :

Chandrayaan-3  : चंद्रयान-3 मिशन के जरिए भारत ने आज इतिहास रच दिया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organization) के चंद्रयान-3 मिशन का लैंडर मॉड्यूल सफलता पूर्वक चंद्रमा की सतह पर उतर गया. लैंडर विक्रम (Lander Vikram) और रोवर प्रज्ञान से युक्त लैंडर मॉड्यूल ने शाम छह बजकर चार मिनट पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की और इतिहास रच दिया.

इस सफलता के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. इसके साथ ही भारत अमेरिका, चीन और पूर्व सोवियत संघ के बाद चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग' करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया. चंद्रमा की सतह पर अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन ‘सॉफ्ट लैंडिंग' कर चुके हैं, हालांकि इनमें से कोई भी देश ऐसा नहीं है जिसकी ‘सॉफ्ट लैंडिंग' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में हुई है. चंद्रयान-3 के लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग में 15 से 17 मिनट लगे. चंद्रयान 3 को 14 जुलाई 2023 को दोपहर 2.30 बजे लॉन्च किया गया था.

UPDATES: चंद्रयान-3 | लैंडर विक्रम | Chandrayaan 3 | Chandrayaan 3 Moon Landing | ISRO 

Aug 23, 2023 23:22 (IST)
Link Copied
ऐतिहासिक उपलब्धि भारत के उत्थान का संकेत : उपराष्ट्रपति धनखड़
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग भारत के उत्थान का संकेत देने वाली एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर उपराष्ट्रपति कार्यालय ने धनखड़ के हवाले से ट्विटर पर लिखा, "यह भारत के उत्थान का संकेत देने वाली एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. इस मिशन से जुड़े सभी लोगों और देश के दूरदर्शी नेतृत्व को बधाई."
Aug 23, 2023 23:13 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 : चंद्रमा की सतह पर 14 दिवसीय कार्य शुरू करेगा रोवर
चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग के बाद अब रोवर मॉड्यूल इसरो के वैज्ञानिकों द्वारा दिए गए 14 दिवसीय कार्य शुरू करेगा. उसके विभिन्न कार्यों में चंद्रमा की सतह के बारे में और जानकारी हासिल करने के लिए वहां प्रयोग करना भी शामिल है. लैंडर और रोवर दोनों का जीवन काल एक-एक चंद्र दिवस है जो पृथ्वी के 14 दिन के समान है.
Aug 23, 2023 21:47 (IST)
Link Copied
अंतरिक्ष में भारत की उपलब्धियां अब अभूतपूर्व ऊंचाइयों को छू चुकी हैं : रक्षा मंत्री राजनाथ
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को चन्‍द्रयान-3 के लैंडर विक्रम के चन्‍द्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक अपना कदम रखने पर देशवासियों और वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि यह सफलता भारत की अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में क्षमता और शक्ति का प्रमाण है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "मिशन चंद्रयान 3 की सफलता पर टीम इसरो को बहुत बधाई. अंतरिक्ष में भारत की उपलब्धियां अब अभूतपूर्व ऊंचाइयों को छू चुकी हैं. सारा देश उन वैज्ञानिकों पर गर्व महसूस कर रहा है जिन्होंने अपनी बुद्धिमत्ता, मेहनत और प्रबल इच्छाशक्ति से इस मिशन की सफलता के साथ इतिहास रच दिया है."
Aug 23, 2023 21:06 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 के लैंडर और एमओएक्स के बीच संचार लिंक स्थापित: ISRO
चंद्रयान-3 मिशन के सफल होने के तुरंत बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा कि लैंडर और यहां स्थित अंतरिक्ष एजेंसी के मिशन संचालन परिसर (एमओएक्स) के बीच संचार लिंक स्थापित हो गया है. एमओएक्स इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) में स्थित है. इसरो ने चंद्रमा की सतह पर उतरने के दौरान 'लैंडर हॉरिजॉन्टल वेलोसिटी कैमरे' द्वारा ली गईं तस्वीरें भी जारी कीं. 
Aug 23, 2023 19:52 (IST)
Link Copied
अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने चंद्रयान-3 के सफल होने ISRO को बधाई दी. उन्होंने इसरो को भारत का गौरव बताया है. साथ ही उन्होंने चंद्रयान-3 के सफल होने को भारतीयों के लिए ऐतिहासिक क्षण बताया.
Aug 23, 2023 19:44 (IST)
Link Copied
वैज्ञानिक समुदाय की प्रतिभा और कड़ी मेहनत का परिणाम: राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चंद्रयान-3 की सफल 'लैंडिंग' को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की शानदार उपलब्धि करार देते हुए बुधवार को कहा कि यह सफलता वैज्ञानिक समुदाय की प्रतिभा और कड़ी मेहतन का परिणाम है. राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आज की शानदार उपलब्धि के लिए टीम इसरो को बधाई. चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की 'सॉफ्ट लैंडिंग' हमारे वैज्ञानिक समुदाय की दशकों की जबरदस्त प्रतिभा और कड़ी मेहनत का परिणाम है. 1962 के बाद से भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम नई ऊंचाइयों को छू रहा है और युवा सपने देखने वालों की पीढ़ियों को प्रेरित कर रहा है."
Aug 23, 2023 19:41 (IST)
Link Copied
"अविस्मरणीय क्षण..." : चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने चंद्रयान-3 की सफल 'सॉफ्ट लैंडिंग' पर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और मिशन में शामिल सभी लोगों को बुधवार को बधाई दी और कहा कि यह एक अविस्मरणीय क्षण है तथा वैज्ञानिकों ने इतिहास रचकर भारत को गौरवान्वित किया है. चंद्रयान की सफल लैंडिंग देखने के बाद अपने वीडियो संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, "चंद्रयान-3 की 'सॉफ्ट लैंडिंग' एक महत्वपूर्ण अवसर है. यह एक ऐसी घटना है जो जीवनकाल में एक बार होती है."

उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर 'लैंडिंग' के साथ ही वैज्ञानिकों ने इतिहास रच दिया है और भारत को गौरवान्वित किया है.

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, "मैं इसरो, चंद्रयान-3 मिशन में शामिल सभी लोगों को बधाई देती हूं तथा उन्हें आगे और बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की शुभकामनाएं देती हूं."
Aug 23, 2023 19:39 (IST)
Link Copied
Aug 23, 2023 19:38 (IST)
Link Copied
Aug 23, 2023 19:38 (IST)
Link Copied
Aug 23, 2023 19:38 (IST)
Link Copied
Aug 23, 2023 19:29 (IST)
Link Copied
Aug 23, 2023 19:28 (IST)
Link Copied
"विकास की राह में मील का पत्थर..." : चंद्रयान-3 के सफल होने पर CJI डीवाई चंद्रचूड़
इस महान देश के नागरिक के तौर पर ये गर्व का क्षण है कि मैं भी इस चंद्रयान -3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने का साक्षी बना. चंद्रयान-3 की सफलता ने हमारे देश भारत को चुनिंदा विकसित देशों की कतार में ला खड़ा कर दिया है, जिन्होंने ऐसी उपलब्धि हासिल की है. भारत तो उन देशों से अलग पहला देश है जिसने दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की है. ये देश के वैज्ञानिकों की अथक मेहनत का नतीजा है. ये कामयाबी विकास की राह में मील का पत्थर है. ISRO की टीम और देश के सभी वैज्ञानिक समाज को इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर हार्दिक बधाई. इन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है.
Aug 23, 2023 19:24 (IST)
Link Copied
अमित शाह ने चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने की सराहना की
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने की सराहना की और कहा कि इसी के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर अपना लैंडर उतारने वाला पहला देश बन गया है. अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, "जब दुनिया चंद्रयान-3 को अंतरिक्ष में भारत के युग की पटकथा लिखते हुए देख रही है, मैं इस मिशन को ऐतिहासिक रूप से सफल बनाने के लिए इसरो और हमारे वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों के लिए उनका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. यह ऐतिहासिक उपलब्धि न केवल भारतीय प्रतिभा की शक्ति का प्रमाण है, बल्कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कल्पना के अनुसार अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक वैश्विक नेता के रूप में उभरने के लिए अमृत काल के माध्यम से भारत की यात्रा का भी शुभारंभ है."
Aug 23, 2023 19:23 (IST)
Link Copied
ISRO की बेमिसाल उपलब्धि, सामूहिक संकल्प का नतीजा : कांग्रेस
कांग्रेस ने चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) की सफल 'लैंडिंग' को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की बेमिसाल उपलब्धि करार देते हुए बुधवार को कहा कि यह किसी एक व्यक्ति नहीं,  बल्कि सामूहिक संकल्प का नतीजा है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता प्रत्येक भारतीय की सामूहिक सफलता है. वहीं, पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने एक बयान में कहा, "आज हम जो सफलता देख रहे हैं वो एक सामूहिक संकल्प, एक सामूहिक कामकाज है, एक सामूहिक टीम के प्रयास का नतीज़ा है. यह सिस्टम का नतीज़ा है, एक व्यक्ति का नहीं है."
Aug 23, 2023 19:12 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 : चांद पर तिरंगा देख पूरी दुनिया कायल, हिंदुस्तान को मिल रही बधाई - "भारत तेरी सदा जय हो!"
Chandrayaan-3 on Moon : भारत ने इतिहास रच दिया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बुधवार को अंतरिक्ष क्षेत्र में एक नया अध्याय रचते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर 'विक्रम' और रोवर 'प्रज्ञान' से लैस एलएम की साफ्ट लैंडिग कराने में सफलता हासिल की. इस सफलता के साथ सोशल मीडिया पर देश-विदेश के कई लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं. साथ ही साठ इसरो के सभी लोगों को शुभकामनाएं दी हैं. आइए देखते हैं सोशल मीडिया पर लोग क्या-क्या प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. टैप कर पढ़ें पूरी खबर
Aug 23, 2023 19:03 (IST)
Link Copied
देश के लोगों के लिए गर्व का क्षण : केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी
चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग पर केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, "23 अगस्त 2023 भारत के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा. यह देश के सभी लोगों के लिए गर्व का क्षण है."
Aug 23, 2023 18:54 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Moon Mission: इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने अपनी टीम को दी बधाई
इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर अपनी टीम को बधाई दी. चंद्रयान-3 मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल ने कहा कि, हम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर जाने वाले पहले देश बन गए हैं. 
Aug 23, 2023 18:50 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Moon Mission: हमने सपने को हकीकत में बदलते देखा : केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह
चंद्रयान-3 के लैंडर के चंद्रमा पर उतरने पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, "...जबकि दुनिया चंद्रमा के बारे में कल्पना करती है, हमने वास्तव में चंद्रमा को महसूस किया है...दुनिया चंद्रमा के सपने देखती है, और हमने सपने को हकीकत में बदलते देखा है...आकाश की कोई सीमा नहीं है." 
Aug 23, 2023 18:47 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Moon Mission: हम इस पल का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे : इसरो के पूर्व प्रमुख सिवन
इसरो के पूर्व प्रमुख के सिवन ने इसरो को तीसरे चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग पर बधाई दी. उन्होंने कहा, "हम वास्तव में उत्साहित हैं... हम इस पल का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. मैं बहुत खुश हूं."
Aug 23, 2023 18:44 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: इसरो के वैज्ञानिकों के कौशल, साहस और प्रतिभा के कारण मिली उपलब्धि : खट्टर
हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा, "अरे वाह, मजा आ गया! देखो चंद्रमा हमारे और करीब आ गया है. यह खुशी का क्षण है क्योंकि चंद्रमा पर तिरंगा फहराया गया है. चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने के बाद चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह पर भारत की उपस्थिति को दर्शा रहा है. इस महान अवसर पर मैं इसरो और उसके वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं, क्योंकि उनके कौशल, साहस और प्रतिभा के कारण हमें यह उपलब्धि मिली है...'' 
Aug 23, 2023 18:41 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई
चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग नए भारत की क्षमताओं और शक्ति का सशक्त प्रदर्शन है. प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व और मार्गदर्शन में इसरो के वैज्ञानिकों ने जो किया, कोई नहीं कर सका. चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव अब तक दुनिया के लिए असंभव था, लेकिन हमारे दूरदर्शी वैज्ञानिकों ने इसे संभव बना दिया है. वसुधैव कुटुंबकम की पवित्र भावना के साथ, मैं इस सफलता के लिए इसरो के सभी वैज्ञानिकों को बधाई और देश को शुभकामनाएं देता हूं."
Aug 23, 2023 18:39 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: इसरो के मिशन कंट्रोल सेंटर में लगे 'वंदे मातरम' के नारे
चंद्रयान-3 मिशन के विक्रम लैंडर के चंद्रमा की सतह पर उतरते ही बेंगलुरु में इसरो के मिशन कंट्रोल रूम में 'वंदे मातरम' के जोरदार नारे लगा और जश्न शुरू हो गया.
Aug 23, 2023 18:39 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 के लैंडर का नाम 'विक्रम' और रोवर का 'प्रज्ञान' क्यों रखा गया? दिलचस्प है वजह
Chandrayaan-3 मिशन के साथ ही दो शब्द बार-बार सुने और पढ़े जाते रहे हैं-लैंडर और रोवर. चंद्रयान-3 के लैंडर (Chandrayaan-3 Lander) का नाम विक्रम रखा गया है और रोवर को प्रज्ञान नाम दिया गया है. बता दें कि चंद्रयान-2 के लैंडर और रोवर का नाम भी यही था. इसमें इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है. आइए जानते हैं कि चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर का नाम ये क्यों रखा गया? टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Aug 23, 2023 18:37 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3 : "चंदामामा अब दूर के नहीं, पूर के हैं..." - PM नरेंद्र मोदी
भारत के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) का लैंडर विक्रम (vikram lander) सफलतापूर्वक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा, और दक्षिण अफ्रीका में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली उस लैंडिंग को देखते हुए कहा, "यह क्षण मुश्किलों के महासागर को पार करने का है, और यह क्षण 140 करोड़ धड़कनों के सामर्थ्य का है...". टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Aug 23, 2023 18:27 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: यह क्षण विकसित भारत के शंखनाद का : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने चंद्रयान -3 मिशन की सफलता पर कहा कि, ये क्षण विकसित भारत के शंखनाद का है. यह क्षण नए भारत के जयघोष क है. यह क्षण मुश्किलों के महासागर को पार करने का है. यह क्षण जीत के चंद्रपथ पर चलने का है. यह 7ण 140 करोड़ धड़कनों के सामर्थ्य का है. यह क्षण भारत में नई ऊर्जा के विश्वास का है. यह क्षण भारत के उदीयमान भाग्य के आह्वान का है.
Aug 23, 2023 18:23 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3:
VIDEO | चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग का लाइव प्रसारण देखते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ
Aug 23, 2023 18:22 (IST)
Link Copied
जीत के चंद्रपथ पर चलने का चलने का क्षण : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि, हर देशवासी की तरह मेरा मन भी चंद्रयान महाअभियान पर भी लगा हुआ था. नया इतिहास बनते ही हर भारतीय जश्न में डूब गया है, हर घर में उत्सव शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि यह क्षण, जीत के चंद्रपथ पर चलने का है.
Aug 23, 2023 18:18 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 के सफल होने पर दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर दी बधाई...
Aug 23, 2023 18:11 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: पीएम मोदी ने इसरो दी बधाई
चंद्रयान-3 चंद्र मिशन की उल्लेखनीय सफलता के लिए पीएम मोदी ने इसरो (ISRO) को बधाई दी. उन्होने कहा कि यह भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक दिन है.
Aug 23, 2023 18:08 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: मुश्किलों के महासागर को पार करने का क्षण : पीएम मोदी
चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल ने चांद की सतह पर सफल 'सॉफ्ट लैंडिंग' कर ली. इसके साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर उतरने वाला पहला देश बन गया. इस सफलता पर पीएम मोदी ने कहा कि, यह क्षण मुश्किलों के महासागर को पार करने का है. यह क्षण जीत के चंद्रपथ पर चलने का है.
Aug 23, 2023 18:00 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3: सिर्फ दो किलोमीटर बची दूरी
चंद्रयान-3 लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा की सतह से दो किलोमीटर से भी कम दूरी पर पहुंचा.
Aug 23, 2023 17:57 (IST)
Link Copied
पीएम नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से जुड़े
पीएम नरेद्र मोदी चंद्रयान 3 के लाइव प्रसारण में दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से जुड़ गए हैं. वे वहां ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए गए हैं.  
Aug 23, 2023 17:55 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live: लैंडर ने तस्वीरें साझा की
चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम ने चंद्रमा की सतह की तस्वीरें साझा की हैं.
Aug 23, 2023 17:48 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Landing LIVE:
Chandrayaan 3 LIVE : चंद्रयान ने चांद पर उतरना किया शुरू
Aug 23, 2023 17:29 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 : पश्चिम बंगाल में लोगों ने चंद्र मिशन की सफलता के लिए प्रार्थना की
भारत के चंद्र मिशन की सफलता के लिए पूरे पश्चिम बंगाल में लोगों ने बुधवार को मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की. हुगली नदी के तट पर भोले बाबा मंदिर में भाजपा नेताओं ने श्रद्धालुओं के साथ विक्रम लैंडर की सफल 'सॉफ्ट लैंडिंग' के लिए यज्ञ किया. भाजपा के प्रदेश महासचिव दीपांजन गुजा, हुगली-चिनसुराह जिला भाजपा अध्यक्ष तुषार मजूमदार ने भी पूर्वाह्न करीब 11 बजे शुरू हुए यज्ञ में भाग लिया. मजूमदार ने कहा, "विक्रम की सफल सॉफ्ट लैंडिंग के लिए पूरे देश के लोग प्रार्थना कर रहे हैं." 

उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज में जाग्रत काली मां मंदिर में पुजारियों ने विशेष यज्ञ किया. इसी तरह, राज्य के विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना की गई.

Aug 23, 2023 17:22 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live: Chandrayaan-3 की सफलता के लिए देशभर में हवन और पूजन का सिलसिला जारी
भारत के चंद्रयान-3 मिशन (Chandrayaan-3) के बुधवार शाम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने में अब कुछ ही समय बाकी है और इस बीच देश के विभिन्न हिस्सों में काफी उत्साह का माहौल है. विभिन्न राज्यों में लोग मंदिरों, मस्जिदों, गुरूद्वारों एवं अन्य पूजा स्थलों पर हवन आदि के साथ विभिन्न पूजा अनुष्ठानों के जरिए मिशन की सफलता की कामना करने में जुटे हैं. चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) के लैंडर मॉड्यूल के चंद्रमा पर सफलतापूर्वक 'सॉफ्ट लैंडिंग' करने को लेकर दिल्ली के कई हिस्सों में मंदिरों, मस्जिदों और गुरुद्वारों में बुधवार को विशेष प्रार्थनाएं की गईं.
Aug 23, 2023 17:20 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live:
वीडियो | Chandrayaan-3 की चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग से पहले मुंबई स्थित नेहरू साइंस सेंटर में लुनार मिशन का मॉडल बनाते छात्र
Aug 23, 2023 17:00 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3: कार्तिक और मल्लिका साराभाई ने अपने पिता विक्रम साराभाई को किया याद
भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम के जनक और भौतिक विज्ञानी विक्रम साराभाई (Vikram Sarabhai) के बेटे कार्तिकेय साराभाई और पुत्री मल्लिका साराभाई ने बुधवार को कहा कि चंद्रयान-3 परियोजना 'नये भारत' को प्रतिबिंबित करती है और प्रत्येक नागरिक को इस पर गर्व है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने विक्रम साराभाई को श्रद्धांजलि स्वरूप चंद्रयान-3 के लैंडर का नाम 'विक्रम' रखा है.
Aug 23, 2023 16:56 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Landing LIVE:
Aug 23, 2023 16:51 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates:
Aug 23, 2023 16:50 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 : कोरोना से भी नहीं रुकी रफ्तार, 4 साल तक लगे रहे वैज्ञानिक, जानें- कौन हैं ISRO के हीरो
भारत बुधवार को अंतरिक्ष विज्ञान में एक नया इतिहास रचने वाला है. चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) का लैंडर बुधवार शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा (Moon) के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा. अगर ये सफल रहता है तो भारत- अमेरिका, रूस और चीन के साथ ये उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बन जाएगा. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Aug 23, 2023 16:48 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Moon Mission:
Aug 23, 2023 16:47 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live: मून मिशन: रूस लाया धूल, चीन ने उगाए आलू, भारत को मिले पानी के सबूत; जानें- अब तक किसे क्या मिला?
Chandrayaan-3 : चांद (Moon Mission) पर पहुंचने की ये रेस 7 दशक पुरानी है. अब तक अमेरिका (US), रूस (USSR), चीन और भारत ही मिशन मून में कामयाब रहे हैं. आइए जानते अब तक इन चार देशों ने मिशन मून पर क्या हासिल किया. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...
Aug 23, 2023 16:41 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 : लैंडिंग से पहले क्या है तैयारी? ISRO ने शेयर की मिशन कमांड सेंटर की फोटो
भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है. चंद घंटों बाद देश के तीसरे मून मिशन Chandrayaan-3 की चांद के साउथ पोल पर लैंडिंग होनी है. स्पेस एजेंसी ISRO के मुताबिक, चंद्रयान-3 शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा के साउथ पोल पर उतरेगा. इसे 14 जुलाई को 3 बजकर 35 मिनट पर आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया था. टैप कर पढ़ें पूरी खबर...

Aug 23, 2023 16:23 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live News: चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग से पहले अजमेर शरीफ दरगाह में प्रार्थना
चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर मॉड्यूल की सफल लैंडिंग के लिए राजस्थान के अजमेर में मोइनुद्दीन चिश्ती की सूफी दरगाह अजमेर शरीफ में विशेष प्रार्थना की गई. अंजुमन सैयद जादगान के सदस्य और गरीब नवाज खिदमत फाउंडेशन के अध्यक्ष सैयद इमरान चिश्ती ने मंगलवार को विशेष प्रार्थना समारोह का आयोजन किया. इमरान चिश्ती ने बताया कि चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए दरगाह की संदली मस्जिद में दुआ की गई और आयत करीमा पढ़ा गया.
Aug 23, 2023 16:14 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Landing: चन्द्रयान-3 के साथ भारत की अंतरिक्ष क्षेत्र में बड़ी छलांग : अनुराग ठाकुर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाई है और आज चंद्रमा पर चन्द्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के साथ एक बड़ा बदलाव आएगा. केन्द्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री ने कहा कि ''चन्द्रयान-3 के लिए अपनी शुभकामनाएं देने वाले 140 करोड़ भारतीयों में मैं भी (शामिल) हूं. भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक लंबी छलांग लगाई है और हम सभी उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब चन्द्रयान-3 सफलतापूर्वक लैंड करेगा.''
Aug 23, 2023 16:12 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Mission: भारत की अंतरिक्ष यात्रा 1962 में ‘इंकोस्पार’ के गठन से शुरू हुई थी: कांग्रेस
कांग्रेस ने तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की सफल 'लैंडिंग' की कामना करते हुए कहा कि भारत की अंतरिक्ष यात्रा की शुरुआत वर्ष 1962 में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति (इंकोस्पार) के गठन के साथ शुरू हुई थी. मुख्य विपक्षी दल ने यह भी कहा कि चंद्रयान कार्यक्रम मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने शुरू किया था, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने आगे बढ़ाया.
Aug 23, 2023 16:10 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live News: श्रीनगर की हजरतबल दरगाह में प्रार्थना
जम्मू कश्मीर के श्रीनगर शहर की की हजरतबल दरगाह में चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए लोगों ने  विशेष प्रार्थना की.
Aug 23, 2023 16:06 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Mission: असफलताओं से हमने बहुत कुछ सीखा
CSIR के चीफ साइंटिस्ट डॉ सत्यनारायण ने एएनआई से कहा कि, "हम चंद्रमा की सतह को छूने वाले चार (देशों) के विशिष्ट समूह में शामिल होने जा रहे हैं...असफलताएं सबक देती हैं. हमने बहुत कुछ सीखा है. उन्होंने (इसरो) चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने के लिए पर्याप्त सावधानी बरती है." 
Aug 23, 2023 16:02 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: लैंडिंग से विक्रम लैंडर के आसपास धूल के बादल छाने की संभावना
CSIR के चीफ साइंटिस्ट डॉ सत्यनारायण ने एनडीटीवी से कहा कि चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के लगभग 3.30 घंटे बाद विक्रम लैंडर से रोवर प्रज्ञान के बाहर आने की उम्मीद है जो शाम 6:04 बजे तक होने की आशा है. लैंडिंग से विक्रम लैंडर के आसपास बहुत सारे धूल के बादल छाने की संभावना है. विक्रम लैंडर के आसपास धूल जमने के बाद रोवर प्रज्ञान के बाहर आने की उम्मीद है. 
Aug 23, 2023 14:54 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 News: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए भुवनेश्वर की एक मस्जिद में अदा की गई नमाज
ओडिशा: चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के लिए लोगों ने भुवनेश्वर की एक मस्जिद में नमाज़ अदा की.
Aug 23, 2023 14:47 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates:
चंद्रयान-3 मिशन पर डॉ. आनंद, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी ने कहा कि यह चंद्रयान-3 लैंडर का मॉडल है जो आज चंद्रमा पर उतरेगा. अवतरण के दौरान लैंडर की लैंडिंग एक कठिन प्रक्रिया है. ISRO इस मिशन के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस मिशन में चंद्रयान-2 में आने वाली सभी तकनीकी कठिनाइयों का समाधान किया गया.
Aug 23, 2023 14:28 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी गुरुद्वारा बंगला साहिब में विशेष अरदास में शामिल हुए
चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में विशेष अरदास में शामिल हुए.
Aug 23, 2023 13:46 (IST)
Link Copied
भारत का मून मिशन ऐतिहासिक : राजस्थान सीएम
राजस्थान सीएम अशोक गहलोत ने मून मिशन पर कहा कि हमने बच्चों को सीएम हाउस में आमंत्रित किया है जहां हम इसे (लाइव स्ट्रीमिंग) देखेंगे.
Aug 23, 2023 13:24 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 की लैंडिंग के लिए इसरो ने कसी कमर
इसरो ने चंद्रयान 3 की लैंडिंग को सफल बनाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है. अब बस उस घड़ी का इंतजार है जब चंद्रयान चंद्रमा पर लैंड करेगा.
Aug 23, 2023 12:47 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 News: भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाई: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मून मिशन पर कहा कि भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एक बड़ी छलांग लगाई है. हम सभी उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब चंद्रयान-3 मिशन सफल होगा. इससे भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा जिन्होंने अंतरिक्ष क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.
Aug 23, 2023 12:10 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates:
उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भारत के मून मिशन पर कहा कि मैं इसरो वैज्ञानिकों को बधाई देना चाहता हूं...भारत का विज्ञान और प्रौद्योगिकी पूरी दुनिया को दिशा देगी.
Aug 23, 2023 12:02 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 News: मून मिशन की सफलता पर क्या बोले इसरो के संस्थापक विक्रम साराभाई के बेटे कार्तिकेय साराभाई
भारत के चंद्रयान-3 मिशन पर इसरो के संस्थापक विक्रम साराभाई के बेटे कार्तिकेय साराभाई ने कहा कि
यह एक बड़ा दिन है.
Aug 23, 2023 11:46 (IST)
Link Copied
भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है : भारत के मून मिशन पर केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया
भारत के मून मिशन पर केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा कि आज इतिहास रचा जाएगा जब पीएम मोदी के नेतृत्व में चांद पर भारत का झंडा लहराएगा. 
Aug 23, 2023 11:35 (IST)
Link Copied
भारत के लिए बहुत बड़ा दिन : अंतरिक्ष रणनीतिकार पी.के. घोष
चंद्रयान-3 मिशन पर अंतरिक्ष रणनीतिकार पी.के. घोष ने कहा कि मुझे लगता है कि यह भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है.
Aug 23, 2023 11:29 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 News:
चंद्रयान-3 पर पद्म श्री पुरस्कार विजेता और पूर्व ISRO वैज्ञानिक मायलस्वामी अन्नादुरई ने कहा कि अब तक सब बहुत अच्छा है और हमें उम्मीद है कि योजना 'A' के अनुसार आज हम उतरने में सक्षम होंगे...किसी भी अन्य की तरह, मैं भी काफी हद तक इंतजार कर रहा हूं. चंद्रयान 1 द्वारा पानी की खोज के बाद दुनिया चंद्रमा को अलग ढंग से देखने की कोशिश कर रही थी.
Aug 23, 2023 11:14 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: सुदर्शन पटनायक ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए अमेरिका में रेत की मूर्ति बनाई
दुनियाभर में मशहूर भारत के अंतर्राष्ट्रीय रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए अमेरिका के डेनवर, कोलोराडो में एक लघु रेत की मूर्ति बनाई.
Aug 23, 2023 10:56 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: ISRO के पूर्व अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने मून मिशन पर क्या कहा
ISRO के पूर्व अध्यक्ष जी. माधवन नायर ने कहा कि हर कोई इस महान आयोजन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. जहां तक भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का सवाल है, यह ग्रहों की खोज के लिए सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होने जा रहा है... इस मिशन का चंद्रमा की कक्षा से चंद्र सतह पर उतरने के आखिरी 20 मिनट इतिहास में सबसे चुनौतीपूर्ण क्षण होने जा रहे हैं.
Aug 23, 2023 10:19 (IST)
Link Copied
उत्तर प्रदेश: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए मुरादाबाद में छात्रों ने अपने चेहरे रंगे और पोस्टर प्रदर्शित किए.
Aug 23, 2023 10:03 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए NCP कार्यकर्ताओं ने किया हवन
 महाराष्ट्र: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए NCP कार्यकर्ताओं ने गणेश मंदिर टेकड़ी में हवन किया.
Aug 23, 2023 09:22 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 News:
उत्तर प्रदेश: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए वाराणसी में साधुओं ने हवन किया.


Aug 23, 2023 09:04 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: चंद्रयान-3 की लैंडिंग पर क्या बोले ISRO के पूर्व निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल
ISRO के पूर्व निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने कहा कि मुझे ISRO के वैज्ञानिकों की तरह ही विश्वास है कि हम बहुत बेहतर करेंगे क्योंकि चंद्रयान 2 की तुलना में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं... बहुत सारे एल्गोरिदम बदले गए हैं... पूर्ण अंशांकन किया गया है. लैंडर में घूमने की क्षमता है. लैंडिंग क्षेत्र को 2.5 किमी से बढ़ाकर 4 किमी कर दिया गया है.
Aug 23, 2023 08:41 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live: इसरो ने बताया मिशन तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रहा है
निर्धारित लैंडिंग से पहले, इसरो ने मंगलवार को कहा, ''मिशन तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रहा है. प्रणालियों की नियमित जांच की जा रही है. सुचारू संचालन जारी है.'
Aug 23, 2023 08:24 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates:
इसरो ने कहा है कि मॉड्यूल को आंतरिक जांच से गुजरना होगा और निर्दिष्ट लैंडिंग स्थल पर सूर्योदय का इंतजार करना होगा. चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग करने के लिए प्रक्रिया बुधवार शाम लगभग 5:45 बजे शुरू होने की उम्मीद है.
Aug 23, 2023 07:58 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Mission: भारत ने 14 जुलाई को अपने तीसरे चंद्र मिशन-‘चंद्रयान-3’ का प्रक्षेपण किया था
भारत ने 14 जुलाई को 'लॉन्च व्हीकल मार्क-3' (एलवीएम3) रॉकेट के जरिए 600 करोड़ रुपये की लागत वाले अपने तीसरे चंद्र मिशन-'चंद्रयान-3' का प्रक्षेपण किया था. इस अभियान के तहत यान 41 दिन की अपनी यात्रा में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर 'सॉफ्ट लैंडिंग' का एक बार फिर प्रयास करेगा, जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है.
Aug 23, 2023 07:10 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live News:
अमेरिका: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए न्यू जर्सी के मोनरो में ओम श्री साईं बालाजी मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र में प्रार्थना की जा रही है.
Aug 23, 2023 07:02 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव क्यों अहम
चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का भी पता लगाया जा रहा है क्योंकि इसके आसपास के क्षेत्रों में पानी की मौजूदगी की संभावना हो सकती है.
Aug 23, 2023 07:00 (IST)
Link Copied
भारत के पहले चंद्र मिशन चंद्रयान-1 को 2008 में प्रक्षेपित किया गया था.
भारत की तरफ से अपने पहले चंद्र मिशन चंद्रयान-1 को 2008 में प्रक्षेपित किया गया था.
Aug 23, 2023 07:00 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3: भारत का चंद्रयान-2 मिशन हो गया था असफल
चंद्रयान-2 मिशन सात सितंबर, 2019 को चंद्रमा पर उतरने की प्रक्रिया के दौरान उस समय असफल हो गया था, जब उसका लैंडर 'विक्रम' ब्रेक संबंधी प्रणाली में गड़बड़ी होने के कारण चंद्रमा की सतह से टकरा गया था. 
Aug 23, 2023 06:57 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 News: मून मिशन की सफलता के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर में विशेष 'भस्म आरती'
मध्य प्रदेश: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में विशेष 'भस्म आरती' की गई.
Aug 23, 2023 06:54 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live: भारत के चंद्रयान-3 की सफलता किन मायनों में ऐतिहासिक होगी
चंद्रमा की सतह पर अमेरिका, पूर्व सोवियत संघ और चीन 'सॉफ्ट लैंडिंग' कर चुके हैं, लेकिन उनकी 'सॉफ्ट लैंडिंग' चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर नहीं हुई है. जबकि भारत इसी जगह पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग करने जा रहा है.
Aug 23, 2023 06:52 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Mission: चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ कर इतिहास रचने को चंद्रयान-तीन तैयार
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के महत्वाकांक्षी तीसरे चंद्र मिशन के तहत चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल (एलएम) बुधवार शाम को चंद्रमा की सतह पर उतरने को तैयार है. ऐसा होने पर भारत पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बनकर इतिहास रच देगा.
Aug 23, 2023 06:50 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live News: चंद्रयान-3 मिशन भारत के लिए गर्व की बात है : ममता बनर्जी
चंद्रयान-3 के बुधवार शाम को चंद्रमा की सतह पर उतरने की संभावना के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से इस अंतरिक्ष यान की सफल ''सॉफ्ट लैंडिंग'' के लिए उत्साह बढ़ाने का आग्रह किया है.
Aug 23, 2023 05:16 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3 News: इंदिरा गांधी तारामंडल आज चंद्रयान-3 पर कार्यशाला का आयोजन करेगा
चंद्रयान-3 को लेकर इंदिरा गांधी तारामंडल की ओर से आज एक कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा. कार्यशाला परिषद परिसर में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगी. इसमें रिमोट सेंसिंग एंड एप्लीकेशन सेंटर के वैज्ञानिक डॉ. अनिरुद्ध उनियाल चंद्रमा पर एक व्याख्यान देंगे.  साथ ही चंद्रयान-3 की लैंडिंग के दौरान तारामंडल में लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. 

Aug 23, 2023 05:10 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live News:चंद्रयान-3 को सुदर्शन पटनायक ने अपनी कलाकृति के जरिए दी शुभकामनाएं
सेंड आर्टिस्‍ट सुदर्शन पटनायक ने अपनी कला के जरिए चंद्रयान-3 को शुभकामनाएं दी हैं. सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी तट पर रेत पर अपनी कलाकृति में चंद्रयान-3 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग करते हुए दिखाया है और वहां एक भारतीय ध्वज रखा हुआ है. साथ ही "ऑल द बेस्ट चंद्रयान" और जय हो इसरो भी लिखा है. 

Aug 23, 2023 04:17 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: मिशन तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रहा है - ISRO
इसरो ने कहा है कि मॉड्यूल को आंतरिक जांच से गुजरना होगा और निर्दिष्ट लैंडिंग स्थल पर सूर्योदय का इंतजार करना होगा. उसने कहा कि चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग करने के लिए प्रक्रिया बुधवार शाम लगभग 5:45 बजे शुरू होने की उम्मीद है. निर्धारित लैंडिंग से एक दिन पहले, इसरो ने कहा, ''मिशन तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रहा है. प्रणालियों की नियमित जांच की जा रही है. सुचारू संचालन जारी है.''

Aug 23, 2023 04:09 (IST)
Link Copied
चंद्रयान-3 : सफलता के लिए अमेरिका में भी की जा रही प्रार्थना
Aug 23, 2023 04:06 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Mission: 600 करोड रुपये की आई है लागत
भारत ने 14 जुलाई को 'लॉन्च व्हीकल मार्क-3' (एलवीएम3) रॉकेट के जरिए 600 करोड़ रुपये की लागत वाले अपने तीसरे चंद्र मिशन-'चंद्रयान-3' का प्रक्षेपण किया था. इस अभियान के तहत यान 41 दिन की अपनी यात्रा में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर 'सॉफ्ट लैंडिंग' का एक बार फिर प्रयास करेगा, जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंच पाया है.
Aug 23, 2023 04:06 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: 30 किमी की ऊंचाई पर पावर ब्रेकिंग चरण में प्रवेश करेगा
इसरो के अधिकारियों के अनुसार, लैंडिंग के लिए, लगभग 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर लैंडर पावर ब्रेकिंग चरण में प्रवेश करेगा और अपने चार थ्रस्टर इंजन को 'रेट्रो फायर' करके गति को धीरे-धीरे कम करके चंद्रमा की सतह तक पहुंचना शुरू करेगा. अधिकरियों के अनुसार इससे यह सुनिश्चित होता है कि लैंडर दुर्घटनाग्रस्त न हो, क्योंकि इसमें चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण भी काम करता है. 
Aug 23, 2023 04:02 (IST)
Link Copied
Chandrayaan 3 : 6.8 किमी की ऊंचाई पर चार में से दो इंजन बंद कर दिए जाएंगे
इसरो के अधिकारियों के अनुसार, यह देखते हुए कि लगभग 6.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचने पर, केवल दो इंजन का उपयोग किया जाएगा, अन्य दो को बंद कर दिया जाएगा, जिसका उद्देश्य लैंडर को 'रिवर्स थ्रस्ट' देना होता है, लगभग 150-100 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचने पर लैंडर अपने सेंसर और कैमरों का उपयोग करके सतह को स्कैन करेगा ताकि यह जांचा जा सके कि कोई बाधा तो नहीं है और फिर वह सॉफ्ट-लैंडिंग करने के लिए नीचे उतरना शुरू करेगा. 
Aug 23, 2023 04:02 (IST)
Link Copied
Chandrayaan-3 Live Updates: सूर्य चमकता रहेगा तो सभी प्रणालियां काम करती रहेंगी : सोमनाथ
इसरो अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने कहा कि जब तक सूर्य चमकता रहेगा तब तक सभी प्रणालियां काम करती रहेंगी. उन्होंने कहा, ''जिस क्षण सूर्य डूबेगा, सब कुछ घोर अंधकार में होगा, तापमान शून्य से 180 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला जाएगा, इसलिए प्रणाली का बने रहना संभव नहीं है, और यदि यह आगे भी बना रहता है, तो हमें खुश होना चाहिए. तब हम एक बार फिर सिस्टम पर काम कर पाएंगे और हम आशा करते हैं कि ऐसा ही होगा.''

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महाराष्ट्र के समृद्धि एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, दो कारों की टक्कर में 7 की मौत
Chandrayaan 3 : भारत ने अंतरिक्ष में रचा इतिहास, चांद के साउथ पोल पर उतरा विक्रम लैंडर
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Next Article
"लोकसभा स्पीकर का चुनाव सिर्फ 'नंबर गेम' नहीं" : INDIA गठबंधन के उम्मीदवार के. सुरेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;