विज्ञापन

'कंधार हाइजैक' वेब सीरीज में 'शिव' और 'भोला' पर नेटफ्लिक्स ने सरकार को क्‍या दी सफाई

Kandahar Hijack Web Series Controversy: फिल्‍म में 2 हाइजैर्क्‍स को 'भोला' और 'शंकर' नाम दिया गया है, जिसे लेकर सवाल खड़े किये जा रहे हैं. इसे ऐतिहासिक तथ्‍यों के साथ छेड़छाड माना जा रहा है.

'कंधार हाइजैक' वेब सीरीज में 'शिव' और 'भोला' पर नेटफ्लिक्स ने सरकार को क्‍या दी सफाई
अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित और 29 अगस्त को रिलीज़ हुई
नई दिल्‍ली:

Kandahar Hijack नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'आईसी 814 कंधार हाईजैक' के कंटेंट को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. इसमें 2 हाइजैकर्स को हिंदू नाम दिये गए हैं, जिन्‍हें लेकर आपतित जताई जा रही है. इस विवाद पर केंद्र सरकार ने नेटफ्लिक्‍स इंडिया को नोटिस जारी कर जवाब मांगा. सूत्रों ने बताया कि नेटफ्लिक्स इंडिया ने केंद्र को आश्वासन दिया है कि भविष्य में कंटेंट 'देश की भावनाओं' के अनुरूप होगी. ओटीटी दिग्गज का आश्वासन उसकी वेब सीरीज 'आईसी 814 कंधार हाईजैक' से जुड़े विवाद के बाद आया है.

'आईसी 814 कंधार हाईजैक' वेब सीरीज 1999 में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन हरकत-उल-मुजाहिदीन द्वारा इंडियन एयरलाइंस की उड़ान के अपहरण की कहानी है. सूत्रों ने बताया कि वेब सीरीज के कंटेंट को लेकर केंद्र सरकार और स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्‍स के बीच एक घंटे की बैठक में हुई. अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित और 29 अगस्त को रिलीज़ हुई. फिल्‍म में 2 हाइजैर्क्‍स को 'भोला' और 'शंकर' नाम दिया गया है, जिसे लेकर सवाल खड़े किये जा रहे हैं. इसे ऐतिहासिक तथ्‍यों के साथ छेड़छाड माना जा रहा है. विरोध कर रहे लोगों का तर्क है कि यह आतंकवादियों की वास्तविक पहचान को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है, जिससे हिंदू भावनाएं आहत होती हैं.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) जैसे प्लेटफार्मों पर, #BoycottNetflix और #BoycottBollywood जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे, यूजर्स ने फिल्म निर्माताओं पर इतिहास को फिर से लिखने और वास्तविक अपहर्ताओं द्वारा किए गए आतंक को कम करने का आरोप लगाया. हालाँकि, 1999 के अपहरण के तुरंत बाद जारी किए गए केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक दस्तावेज़ ने रिकॉर्ड को सीधे स्थापित कर दिया है. बयान में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अपहर्ताओं - सनी अहमद काजी, शाकिर उर्फ ​​राजेश गोपाल वर्मा, मिस्त्री जहूर इब्राहिम, शाहिद अख्तर सैयद और इब्राहिम अतहर ने विमान के अंदर एक-दूसरे को संबोधित करने के लिए भोला, शंकर, डॉक्टर और बर्गर जैसे उपनामों का इस्तेमाल किया था.

वेब सीरीज में हाइजैकर्स को (1) चीफ, (2) डॉक्टर, (3) बर्गर, (4) भोला और (5) शंकर से पुकारा जा रहा है, ये वे नाम थे, जिनसे अपहर्ता हमेशा एक को संबोधित करते थे. सरकारी दस्‍तावेज भी बताते हैं कि हाइजैक किये गए विमान में हाइजैकर्स एक-दूसरे को इन्‍हीं नामों से पुकार रहे थे. ऐसे में नेटफ्लिक्‍स पर शायद ही कोई कार्रवाई की जाए.

ये भी पढ़ें :- आतंकी मसूद अजहर को कौन लेकर गया था कंधार, NDTV की पड़ताल में हुआ ये खुलासा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Explainer: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे का ऐलान, मास्टरस्ट्रोक या पॉलिटिकल रिस्क?
'कंधार हाइजैक' वेब सीरीज में 'शिव' और 'भोला' पर नेटफ्लिक्स ने सरकार को क्‍या दी सफाई
राहुल गांधी ने अमेरिका में कीं कौन सी 5 गलतियां, जिसे लेकर मच गया सियासी बवाल
Next Article
राहुल गांधी ने अमेरिका में कीं कौन सी 5 गलतियां, जिसे लेकर मच गया सियासी बवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com