अमित शाह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ की बैठक, एयरपोर्ट पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की हुई समीक्षा

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया कि इस बैठक का मूल उद्देश्य यातायात को आसान बनाना था ताकि यात्रियों को यात्रा के समय कोई परेशानी नहीं हो.

अमित शाह ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ की बैठक, एयरपोर्ट पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं की हुई समीक्षा

नई दिल्ली:

देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर यातायात को आसान बनाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने  नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ एक बैठक की. बैठक में गृह मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया कि इस बैठक का मूल उद्देश्य यातायात को आसान बनाना था ताकि यात्रियों की यात्रा परेशानी मुक्त यात्रा का आनंद ले सके. उनके मुताबिक फोकस इस बात पर था कि कम समय में जल्द से जल्द सुरक्षा जांच को कैसे पूरा किया जाए.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के फीडबैक के अनुसार उन्हें विभिन्न एयरलाइनों से जानकारी मिली है कि भारतीय विमानन बाजार में किराए में बढ़ोतरी के बाद भी मांग में कोई कमी नहीं आई है.  नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अनुसार, देश भर के 110 हवाई अड्डों से कुल 22,907 उड़ानें संचालित होने के साथ घरेलू एयरलाइंस के लिए समर शेड्यूल को अंतिम रूप दे दिया गया है. ये ही नहीं DGCA द्वारा 26 मार्च से 28 अक्टूबर तक प्रभावी समर शेड्यूल को अंतिम रूप दे दिया गया है. 

एक अधिकारी ने बताया कि DGCA ने प्रति सप्ताह कुल 22,907 प्रस्थान के साथ उड़ान रोस्टर को मंजूरी दे दी है. जो कि 21,941 उड़ानों के शीतकालीन कार्यक्रम से लगभग 1,000-उड़ानों की वृद्धि है. उनके अनुसार भारत में घरेलू एयरलाइनों के लिए समर शेड्यूल देश में तेजी से बढ़ते विमानन क्षेत्र का प्रतिबिंब है.  नए हवाई अड्डों और एयरलाइनों के अपने बेड़े का विस्तार करने के साथ, आने वाले वर्षों में यह क्षेत्र निरंतर विकास के लिए तैयार है. 

सिविल एविएशन के अधिकारी ने मीटिंग के बाद बताया कि भारत के विमानन क्षेत्र का विस्तार जारी है, एयरलाइंस व्यस्त गर्मी के मौसम के लिए कमर कस रही हैं, मांग के पूर्व-महामारी के स्तर को पार करने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com