विज्ञापन
Story ProgressBack

UGC-NET मामले में CBI ने दर्ज की FIR, एक दिन पहले ही रद्द हुआ है एग्जाम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार नेट की परीक्षा 18 जून को पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 11 लाख छात्रों ने आवेदन किया था.

Read Time: 3 mins
UGC-NET मामले में CBI ने दर्ज की FIR, एक दिन पहले ही रद्द हुआ है एग्जाम
नई दिल्ली:

यूजीसी नेट परीक्षा मामले में एक नया मोड़ सामने आया है. इस मामले में केंद्र एजेंसी सीबीआई ने केस दर्ज किया है. ज्ञात हो कि 18 जून को हुई इस परीक्षा का पेपर लीक हुआ था. लीक होने के बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया था. साथ ही मामले की जांच की जिम्मेदारी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपी. इसे लेकर शिक्षा मंत्रालय का एक बयान आया था. मंत्रालय ने कहा था कि परीक्षा की अस्मिता के साथ किसी तरह का कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार नेट की परीक्षा 18 जून को पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में 11 लाख छात्रों ने आवेदन किया था. शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यह परीक्षा फिर से आयोजित की जाएगी. इसके लिए जानकारी साझा की जाएगी.

क्या है पूरा मामला 

बता दें कि नेट की परीक्षा का आयोजन 18 जून को किया गया था और इसके कुछ घंटों बाद ही परीक्षा को रद्द कर दिया गया. ऐसे में सभी छात्र बेहद नाखुश हैं. परीक्षा रद्द किए जाने के बारे में बात करते हुए शिक्षा मंत्रालय ने कहा यूजीसी को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की नेशनल साइबर क्राइम खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा से संबंधित कुछ सूचनाएं मिली थीं. इन सूचनाओं से पता चलता है कि यूजीसी नेट प्योरिटी से समझौता किया गया है. इस वजह से जून 2024 में आयोजित की गई नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. सरकार ने यह भी कहा कि जल्द ही नेट परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा. 

इसबार CBT नहीं, पेन-पेपर मोड में हुई थी परीक्षा

इस बार UGC NET के 83 विषयों की परीक्षा एक ही दिन दो शिफ्टों में हुई. पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक थी. दूसरी शिफ्ट की टाइमिंग दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक थी. इससे पहले UGC NET का एग्जाम ऑनलाइन CBT यानी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता था. ये बदलाव इसलिए किया गया, ताकि सभी विषय और सभी सेंटरों पर परीक्षा एक ही दिन में कराया जा सके.

NEET को लेकर विवादों में घिरी है NTA

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) पहले से ही NEET परीक्षा में कथित गड़बड़ी को लेकर विवादों में घिरी है. देशभर में NEET UG 2024 में गड़बड़ी को लेकर अलग-अलग राज्यों में लगभग 20 हजार छात्र-छात्राओं ने याचिकाएं दायर की थीं. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में NTA को दो हफ्तों का नोटिस भी जारी किया है. अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive : वही गैंग, वही तरीका - पहले बिहार सिपाही, फिर टीचर भर्ती और अब NEET पेपर कराए लीक, और भाग गया नेपाल
UGC-NET मामले में CBI ने दर्ज की FIR, एक दिन पहले ही रद्द हुआ है एग्जाम
अमित शाह ने राजनाथ सिंह के बाद क्यों ली सांसद पद की शपथ, जानें किसने ली सबसे पहले शपथ
Next Article
अमित शाह ने राजनाथ सिंह के बाद क्यों ली सांसद पद की शपथ, जानें किसने ली सबसे पहले शपथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;