विज्ञापन

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्‍टॉर्मर ने PM मोदी को किया फोन, जानें क्‍या हुई बात

कीर स्‍टार्मर और पीएम मोदी ने एक दूसरे को चुनावी जीत पर बधाई दी. साथ ही दोनों ने ब्रिटेन और भारत के बीच संबंधों की मजबूती पर विचार-विमर्श किया.

ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्‍टॉर्मर ने PM मोदी को किया फोन, जानें क्‍या हुई बात
लंदन :

ब्रिटेन के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर (Keir Starmer) ने शनिवार सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से बात की. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री आवास डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, उन्होंने कहा कि वह दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreements) को पूरा करने के लिए तैयार हैं. भारत और ब्रिटेन दो वर्षों से अधिक समय से एफटीए पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन दोनों देशों में आम चुनावों के बीच 14वें दौर में वार्ता रुक गई थी. उम्मीद है कि अब स्टॉर्मर के नेतृत्व वाली नई लेबर सरकार फिर वार्ता शुरू करेगी. लेबर सरकार को इस सप्ताह भारी बहुमत से वोट मिला है.

ये भी पढ़ें : ब्रिटेन की फर्स्‍ट लेडी: पहले तकरार, फिर प्यार... विक्टोरिया ऐसे बनीं PM स्टार्मर की हमसफर, प्रिंसेस ऑफ वेल्स से होती है तुलना

नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री की हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित अंतरराष्ट्रीय फोन वार्ता के संबंध में डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि शनिवार को सबसे पहले मोदी से बात हुई और उसके बाद जापान और ऑस्ट्रेलिया से बात की गई.

एक दूसरे को दी जीत की बधाई 

डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, “दोनों नेताओं ने चुनावी जीत पर एक-दूसरे को बधाई दी और ब्रिटेन तथा भारत के बीच संबंधों की मजबूती पर विचार-विमर्श किया.”

उन्होंने कहा, “मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे दोनों पक्षों के लिए लाभकारी समझौता करने के लिए तैयार हैं. दोनों नेताओं ने जल्द से जल्द मिलने की उम्मीद जताई.”

द्विपक्षीय व्‍यापार समझौते पर पहुंचने की कोशिश 

जनवरी, 2022 में जब बोरिस जॉनसन ब्रिटिश प्रधानमंत्री थे, तब से दोनों पक्ष 38.1 अरब पाउंड की द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने की दिशा में काम कर रहे हैं.

इसके बाद से वार्ता को ब्रिटेन में राजनीतिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ा. पहले लिज ट्रस को थोड़े समय के लिए प्रधानमंत्री बनाया गया, उसके बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बने.

ये भी पढ़ें :

* ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री स्टॉर्मर को चुनाव में जीत पर पीएम ने दी बधाई, सुनक को कह दी ये बात
* 'कश्मीर' और 'हिंदूफोबिया' पर क्या सोचती है ब्रिटेन की नई '400 पार' वाली सरकार, जानिए
* Rishabh Pant Meet PM Modi: "जिसको ऐसी मां मिली है...", पंत से मुलाकात में पीएम मोदी ने मां के बारे में कह दी यह बड़ी बात

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कौन है मास्टरमाइंड वीरेंद्र बसोया? जिसके खिलाफ 560 करोड़ की ड्रग्स मामले में लुक आउट सर्कुलर जारी
ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री कीर स्‍टॉर्मर ने PM मोदी को किया फोन, जानें क्‍या हुई बात
56 साल पहले हिमाचल में हुआ था प्लेन क्रैश, 102 लोग थे सवार, अब मिले 4 शव
Next Article
56 साल पहले हिमाचल में हुआ था प्लेन क्रैश, 102 लोग थे सवार, अब मिले 4 शव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com