विज्ञापन

BJP की छठी लिस्ट जारी, राजस्थान में मौजूदा सांसदों के टिकट काटे, जानें कौन हैं नए उम्मीदवार

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे. पहले चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकते हैं.

BJP की छठी लिस्ट जारी, राजस्थान में मौजूदा सांसदों के टिकट काटे, जानें कौन हैं नए उम्मीदवार
जयपुर:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में लोकसभा चुनाव के लिए दो और उम्मीदवारों की घोषणा मंगलवार को की. इसके तहत पार्टी ने इन सीट से दोनों मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए. भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को तीन उम्मीदवारों की छठी सूची नयी दिल्ली में जारी की. इसमें पार्टी ने राजस्थान के दौसा (अनुसूचित जनजाति) संसदीय क्षेत्र से कन्हैया लाल मीणा और करौली-धौलपुर (अनुसूचित जाति) लोकसभा सीट से इंदु देवी जाटव को उम्मीदवार बनाया है. जाटव करौली पंचायत की प्रधान रही हैं तो कन्‍हैयालाल पूर्व विधायक हैं.

इस तरह से पार्टी ने दौसा सीट से निवर्तमान सांसद जसकौर मीणा और करौली-धौलपुर से निवर्तमान सांसद मनोज राजोरिया का टिकट काट दिया है.

कांग्रेस ने दौसा से मुरारी लाल मीणा और करौली-धौलपुर से भजनलाल जाटव को टिकट दिया है. भाजपा ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीट में से 24 पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. भीलवाड़ा सीट के लिए प्रत्याशी घोषित किया जाना बाकी है.

वहीं कांग्रेस ने अब तक कुल 22 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी ने सीकर सीट मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और नागौर सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के साथ गठबंधन के तहत छोड़ी है. पार्टी ने बांसवाड़ा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे. पहले चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार 27 मार्च तक नामांकन किए जा सकते हैं. 28 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी जबकि 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीट श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा.

दूसरे चरण में 13 सीट टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां पर 26 अप्रैल को मतदान होगा.

इसके अलावा, बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव 26 अप्रैल को होगा. यह सीट, कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कुछ दिन पहले भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
BJP की छठी लिस्ट जारी, राजस्थान में मौजूदा सांसदों के टिकट काटे, जानें कौन हैं नए उम्मीदवार
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com