BJP आज जारी कर सकती है 100 उम्‍मीदवारों की पहली लिस्ट, जानें, किसे कहां से मिल सकता है टिकट

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के मकसद से विचार-विमर्श करने के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार तड़के समाप्त हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

नई दिल्‍ली :

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के मकसद से विचार-विमर्श करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक शुक्रवार तड़के समाप्त हुई, जिसके बाद आज दोपहर तक बीजेपी उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट आ सकती है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट में कई बड़े नाम शामिल हैं, जिनकी सीटें भी तय हो गई हैं. इनमें गुजरात की गांधीनगर सीट, उत्‍तर प्रदेश की लखनऊ सीट, यूपी की ही आगरा सीट दिल्‍ली की पश्चिमी दिल्‍ली सीट शामिल है.    

यूपी में बीजेपी के सहयोगियों को 6 सीटें

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप देने के मकसद से विचार-विमर्श करने के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार तड़के समाप्त हुई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए. सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश में आरएलडी, अपना दल, सुभासपा और निषाद पार्टी के लिए बीजेपी 6 लोकसभा सीटें छोड़ेगी. आरएलडी के लिए 2 लोकसभा सीटें, अपना दल के लिए 2 लोकसभा सीटें, सुभासपा और निषाद पार्टी के लिए 1-1 लोकसभा सीटें बीजेपी छोड़ने पर सहमति बनी है. वाराणसी सहित क़रीब 56 लोकसभा सीटों पर बीजेपी अपने उम्मीदवार उतरने जा रही है. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उम्मीदवार होगें.

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी ने बनाई 543 सीटों के लिए रणनीति

सूत्रों की मानें तो मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भोपाल से सीट ऑफर की गई, उन्‍होंने अपने गृह ज़िले विदिशा से लड़ने की इच्‍छा जाहिर की है. वहीं, जम्मू-कश्मीर के अध्यक्ष रविंद्र रैना को राजौरी-अनंतनाग सीट से चुनाव लड़ाया जा सकता है. सत्तारूढ़ दल, निर्वाचन आयोग (ईसी) द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले 543 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित करना चाहता है. सूत्रों ने बताया कि भूपेन्द्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान और मनसुख मांडविया सहित कई ऐसे केंद्रीय मंत्रियों को आम चुनाव में मैदान में उतारे जाने की संभावना है, जिन्हें पार्टी ने संसद के उच्च सदन के लिए हाल में हुए द्विवार्षिक चुनावों के दौरान दोबारा राज्यसभा उम्मीदवार नहीं बनाया.

इन लोकसभा सीटों पर नाम लगभग तय! 

सूत्रों की मानें तो सर्बानंद सोनोवाल, असम के डिब्रूगढ़ से चुनाव लड़ने जा रहे हैं. लखनऊ सीट से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चुनाव लड़ सकते हैं. गृहमंत्री अमित शाह को  गुजरात की गांधी नगर सीट मिलने जा रही है. पूनम मदाम गुजरात के जाम नगर से चुनाव लड़ेंगी. पश्चिम बंगाल के आसनसोल से भोजपुरी स्टार पवन सिंह चुनाव लड़ेंगे. हरियाणा के गुरुग्राम से राव इंद्रजीत चुनाव लड़ेंगे. हरियाणा के सिरसा से सुनीता दुग्गल को फिर से टिकट मिलने जा रहा है. उत्‍तर प्रदेश की बांसगांव सीट से कमलेश पासवान चुनाव लड़ेंगे. यूपी की आगरा से एसपीएस बघेल को फिर से लोकसभा का टिकट मिलने जा रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपनी को लोकसभा लड़ाया जा सकता है. मनोज तिवारी उत्तर-पूर्वी दिल्ली से फिर लोकसभा टिकट पर चुनाव लड़ने जा रहे हैं. यूपी की कन्नौज से सुब्रत पाठक फिर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. तिरुवनंतपुरम ग्रामीण से मुरलीधरन चुनाव लड़ेंगे. पश्चिम बंगाल के बालुरघाट से सुकान्त मजूमदार को टिकट मिलने जा रहा है. गोरखपुर से रवि किशन को फिर से टिकट मिल रही है. ओडिशा के पुरी से संबित पात्रा, पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर सीट से दिलीप घोष, पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी से डॉ. जयंत रे, पश्चिम बंगाल की पुरुलिया से ज्योतिर्मय महतो, पश्चिम बंगाल की हुगली सीट से लॉकेट चटर्जी, पश्चिम बंगाल की की कूच बिहार से निसिथ प्रमाणिक और पश्चिम बंगाल की दार्जलिंग सीट से राजू सिंह बिष्‍ट को चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-