बीजेपी नेता का नाबालिग बेटा वोट डालते हुए दिखा, Video सामने आने के बाद विवाद

Lok Sabha Elections 2024: जिला कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं और कहा है कि मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी और संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बीजेपी नेता का नाबालिग बेटा वोट डालते हुए दिखा, Video सामने आने के बाद विवाद

भोपाल:

Lok Sabha Elections: मध्यप्रदेश में एक वीडियो को लेकर विवाद शुरू हो गया है. गुरुवार को एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया. इसमें मध्यप्रदेश के भोपाल (Bhopal) के बैरसिया में लोकसभा चुनाव के दौरान एक नाबालिग लड़का वोट डालते हुए दिखाई दे रहा है. बताया जाता है कि वोट डालने वाला लड़का भारतीय जनता पार्टी (BJP) के जिला पंचायत सदस्य विनय मेहर का बेटा है. वह मंगलवार को मतदान के दौरान अपने पिता के साथ मतदान केंद्र पर गया और ईवीएम (EVM) पर अपने पिता का वोट डाला.

कथित तौर पर इस 14 सेकंड के वीडियो को बीजेपी नेता के फेसबुक पेज पर शेयर किया गया. कांग्रेस नेता कमलनाथ के मीडिया सलाहकार ने यह वीडियो एक्स पर पोस्ट किया. वीडियो में लड़का अपने पिता के साथ पोलिंग बूथ में है. वीडियो में वह बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल से जुड़ा ईवीएम की बटन दबाते हुए दिखाई दे रहा है.

इसके बाद वीडियो में दिख रहा है कि वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन यानी वीवीपेट (VVPAT) पर वोट दर्ज होता है. इसके बाद मेहर यह कहते हुए सुनाई देते हैं कि, "ठीक है. अब बहुत हो गया."

पोलिंग बूथ में कैसे पहुंचा बच्चा और मोबाइल फोन?

इस मामले पर सवाल उठे हैं कि, मतदान केंद्र में मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत कैसे दी गई? और पिता को अपने बच्चे को पोलिंग बूथ में ले जाने की इजाजत दी गई?

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वीडियो शेयर किया. उन्होंने कहा कि, "भाजपा ने चुनाव आयोग को बच्चों का खिलवाड़ बना दिया है. भोपाल में भाजपा के जिला पंचायत सदस्य विनय मेहर ने नाबालिग बेटे से डलवाया वोट. वोट डालते वक्त का विनय मेहर ने वीडियो भी बनाया. वीडियो फेसबुक पर विनय मेहर ने किया पोस्ट. कोई कार्रवाई होगी?''

चुनाव आयोग ने अब तक इस वीडियो पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. वीडियो जिले के अधिकारियों दो दिया गया है.

कलेक्टर ने जांच के आदेश दिए

जिला कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि मतदान केंद्र के पीठासीन अधिकारी और संबंधित किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह घटना अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बैरसिया विधानसभा क्षेत्र में हुई. यह इलाका उन आठ विधानसभा क्षेत्रों में से एक है जो भोपाल लोकसभा सीट के तहत आते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैरसिया क्षेत्र से बीजेपी के विष्णु खत्रे विधायक हैं, जबकि भोपाल लोकसभा सीट से पार्टी की नेता प्रज्ञा ठाकुर सांसद हैं. प्रज्ञा ठाकुर ने पिछले चुनाव में कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को हराया था. इस बार इस लोकसभा सीट से बीजेपी ने कांग्रेस के अरुण श्रीवास्तव के खिलाफ आलोक शर्मा को मैदान में उतारा है.