हिमाचल प्रदेश : Poll of Exit Polls में BJP रच सकती है इतिहास

Times Now-ETG के एक्जिट पोल में बीजेपी को 38 और कांग्रेस को 28 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.  

नई दिल्‍ली :

पहाड़ी राज्‍य हिमाचल प्रदेश के पहले एक्जिट पोल के अनुमान के अनुसार बीजेपी राज्‍य में सत्‍ता में वापसी करती नजर आ रही है.  राज्‍य में बीजेपी को सबसे अधिक सीटें मिलने की संभावना जताई गई है.  पहले एक्जिट पोल (TV9/Republic TV)के अनुमानों के अनुसार हिमाचल में बीजेपी को 34 से 39 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है जबकि कांग्रेस को 28 से 33 के बीच सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.अन्‍य के खाते में केवल एक सीट आने का अनुमान है.

News x के एक्जिट पोल्‍स में बीजेपी को 32 से 40 सीटें मिलती हुई दिखाई गईं हैं जबकि कांग्रेस को 27 से 34 के बीच सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया. इसी तरह Times Now-ETG के एक्जिट पोल में बीजेपी को 38 और कांग्रेस को 28 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में बीजेपी को 35 से 40 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है जबकि कांग्रेस को 26 से 31 के बीच सीटें मिलती बताई गई हैं. Zee News-BARC के एक्जिट पोल्‍स में बीजेपी का सर्वाधिक 35 से 40 सीटें मिलने की बात कही गई है जबकि कांग्रेस को 20 से 25 सीट और आम आदमी पार्टी को 0 से 3 सीट मिलने की संभावना जताई गई है.  हालांकि आज तक-एक्सिस माय इंडिया और न्‍यूज 24-टुडेज चाणक्‍य के एक्जिट पोल बीजेपी की सत्‍ता में वापसी की राह को अड़चनभरी मान रहे हैं. आज तक के अनुमान में बीजेपी को 24 से 34 सीटें जबकि कांग्रेस को 30 से 40 सीटें मिलती बताई गई हैं. इसी तरह न्‍यूज 24 ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों के खाते में 33-33 सीटें आने की संभावना जताई है.   

एक्जिट पोल AAP की बमुश्किल ही उपस्थिति बता रहे हैं. पोल्‍स ऑफ एक्जिट पोल्‍स के अनुसार, हिमाचल में पहली बार चुनाव मैदान में उतरी अरविंद केजरीवाल की AAP, मुख्‍य विरोधी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के वोट बैंक में बमुश्किल ही सेंध लगाती नजर आ रही है. 

हालांकि एक्जिट पोल्‍स के अनुमान हमेशा सही नहीं होते. हिमाचल विधानसभा चुनाव के परिणाम 8 दिसंबर को  घोषित किए जाएंगे. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल करते हुए राज्‍य में सरकार बनाई थी जबकि कांग्रेस के खाते में महज 21 सीटें आई थीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-