विज्ञापन

हरियाणा से किरण चौधरी, राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू : BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों का किया ऐलान

BJP ने मंगलवार को 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया. बिहार से सहयोगी उपेंद्र कुशवाहा और महाराष्ट्र की सीट अजित पवार की पार्टी को दी गई है. केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राजस्थान से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को एमपी से उम्मीदवार बनाया गया है.

नई दिल्ली:

9 राज्यों में खाली हुईं 12 राज्यसभा सीटों पर 3 सितंबर को उपचुनाव होंगे. BJP की अगुवाई वाला NDA 12 में से 11 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. BJP ने मंगलवार को 9 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया. बिहार से सहयोगी उपेंद्र कुशवाहा और महाराष्ट्र की सीट अजित पवार की पार्टी को दी गई है.

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राजस्थान से चुनाव लड़ेंगे. केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को एमपी से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा किरण चौधरी हरियाणा से, ममता मोहंता ओडिशा से चुनाव लड़ेंगी. जबकि त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्जी, महाराष्ट्र से धैर्यशील पाटिल, बिहार से मनन कुमार मिश्र राज्यसभा का चुनाव लड़ेंगे. असम से रंजन दास को उम्मीदवार बनाया गया है.

सात राज्यों की 10 राज्यसभा सीटों पर जल्द होंगे उपचुनाव, हरियाणा पर टिकी सबकी नजरें

3 सितंबर को जिन राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा, उनमें असम, बिहार और महाराष्ट्र की 2-2 सीटें, जबकि मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, त्रिपुरा, ओडिशा और तेलंगाना की 1-1 सीट शामिल है. 12 सीटों में से सिर्फ तेलंगाना को छोड़ कर बाकी सभी 11 सीटें BJP और NDA में उसके सहयोगियों के खाते में आने की पूरी संभावना है. अगर ऐसा हुआ, तो संसद के उच्च सदन की तस्वीर बदल जाएगी. BJP सदस्यों की संख्या जहां 100 के करीब हो जाएगी. वहीं. NDA भी बहुमत के आंकड़े से आगे निकल जाएगा.  

Explainer: हरियाणा और महाराष्ट्र की राज्यसभा सीटों के चुनाव में क्यों बन सकती है सियासी जोड़तोड़ की स्थिति?

Latest and Breaking News on NDTV

NDA के पास कितनी सीटें?
राज्यसभा में फिलहाल 20 सीटें खाली हैं. सदस्यों की मौजूदा संख्या 225 है. यानी बहुमत का आंकड़ा 113 है. इनमें से BJP के पास 87 सांसद, NDA के पास 101 सांसद हैं. NDA को 6 मनोनीत और एक निर्दलीय सांसद का भी समर्थन हासिल है.

NDIA अलायंस के कितने नंबर?
संसद के उच्च सदन राज्यसभा में 50 फीसदी से ज्यादा सांसद BJP के हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस है. उसके पास 39 सांसद हैं.  इन दोनों दलों के अलावा TMC के 17 सांसद, AAP और DMK के पास 10-10 सांसद हैं.

क्या है सीटों का समीकरण?
राज्यसभा उपचुनाव के बाद BJP की संख्या बढ़कर 97 और NDA की संख्या 112 पहुंच सकती है. मनोनीत और निर्दलीय को मिला कर NDA के पास 119 की संख्या होगी. उपचुनाव के बाद राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा 117 होगा. इस तरह NDA मनोनीत और निर्दलीय के सहारे बहुमत का आंकड़ा पार कर लेगा.

राज्यसभा में सदन के नेता बनाए गए जेपी नड्डा, पीयूष गोयल की ली जगह

राज्यसभा की 15 सीटों पर में हुए थे चुनाव
इससे पहले राज्यसभा की 15 सीटों पर 27 फरवरी में चुनाव हुए थे. चुनाव में जमकर क्रॉस वोटिंग हुई. इससे BJP को हिमाचल और यूपी में 2 एक्स्ट्रा सीटें मिल गईं. राज्यसभा की कुल 56 सीटें खाली हुई थीं. इनमें सोनिया गांधी समेत 41 सदस्य निर्विरोध चुन लिए गए थे. इसके बाद यूपी की 10 सीटों, कर्नाटक की 4 और हिमाचल की एकमात्र राज्यसभा सीट पर वोटिंग हुई. इनमें से BJP ने 10, कांग्रेस ने 3 और सपा ने 2 सीटें जीतीं. 

NDA या INDIA... 3 सितंबर को कौन होगा मजबूत? कैसे बदल जाएगी राज्यसभा की तस्वीर, समझिए नंबर गेम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पिता की हारी सीट पर बाजी पलटने उतरे बेटे, जानें कौन हैं ये दोनों
हरियाणा से किरण चौधरी,  राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू : BJP ने राज्यसभा चुनाव के लिए 9 उम्मीदवारों का किया ऐलान
'मैं गलती मानता हूं, परिवार तोड़ना...', अजित पवार ने क्यों दिया ऐसा बयान? महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चा गर्म
Next Article
'मैं गलती मानता हूं, परिवार तोड़ना...', अजित पवार ने क्यों दिया ऐसा बयान? महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चा गर्म
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com