अग्निपथ योजना: बिहार में जेडीयू से तनातनी के बीच केंद्र ने डिप्टी CM समेत BJP के 10 नेताओं को दी 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा

केंद्र द्वारा जारी नामों में उप-मुख्यमंत्री के अलावा दो सांसद और विधायक व एमएलसी शामिल हैं. 

अग्निपथ योजना: बिहार में जेडीयू से तनातनी के बीच केंद्र ने डिप्टी CM समेत BJP के 10 नेताओं को दी 'वाई' श्रेणी की सुरक्षा

खास बातें

  • गृह मंत्रालय ने वाई श्रेणी की सुरक्षा दी
  • बिहार बीजेपी अध्यक्ष को भी मिली सुरक्षा
  • कई विधायक और एमएलसी भी इस सूची में शामिल
पटना:

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में जेडीयू और बीजेपी में चल रही तनातनी की खबर अब केंद्र सरकार तक पहुंच चुकी है. यही वजह है कि केंद्र सरकार ने बिहार के दोनों उप-मुख्यमंत्री समेत कुल 10 नेताओं को वाई लेवल की सुरक्षा देने का फैसला किया है. केंद्र सरकार ने बिहार के डिप्टी सीएम रेणु देवी, तारकेश्वर प्रसाद, बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल, बिस्फी से विधायक हरिभूषण ठाकुर, दरभंगा से विधायक संजय सरावगी समेत कई नाम शामिल हैं. गृह मंत्रालय ने ये फैसला केंद्रीय खुफिया एजेंसियां की उस रिपोर्ट के आधार पर लिया है जिसमें इन तमाम नेताओं को धमकी मिलने की बात कही गई थी. गृह मंत्रालय के इस फैसले के बाद सीआरपीएफ ने उप-मुख्यमंत्री समेत सभी नेताओं को सुरक्षा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

बता दें कि अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में बेजीपी-जेडीयू के बीच जुबानी जंग जारी है.शनिवार को पहले इस योजना को लेकर हो रहे प्रदर्शन के दौरान बीजेपी दफ्तर को निशाना बनाने और स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रदर्शनकारियों पर कोई कार्रवाई न करने को लेकर बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने जेडीयू पर आरोप लगाया था. जिसके बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने पलटवार करते हुए बीजेपी को उन राज्यों में ऐसे युवाओं पर गोली चलवाने का आदेश देने की बात कही थी जहां खुद बीजेपी ही शासन में है. 

गौरतलब है कि बिहार में केंद्र की इस योजना का बड़े स्तर पर विरोध हो रहा है. कुछ दिन पहले योजना से गुस्सा युवाओं ने उप-मुख्यमंत्री रेणु देवी के बेतिया स्थित आवास पर हमला भी किया था. रेणु देवी के अलावा बिहार में बीजेपी के नेताओं को भी युवाओं के विरोध का सामना करना पड़ा है. इस योजना को लेकर आंदोलनकारी युवा बिहार के बक्सर, समस्तीपुर, सुपौल, लखीसराय और मुंगेर और उत्तर प्रदेश के बलिया, बनारस, चंदौली में हंगामा कर रहे हैं. कई जगहों पर प्रदर्शनाकिरयों ने ट्रेनें फूंक दी थी, जबकि कई जगह रेलवे स्टेशनों में तोड़फोड़ की गई थी. वाराणसी में अग्निपथ योजना के विरोध में कई युवा रेलवे ट्रैक पर ही पुशअप्‍स करते हुए दिखाई दिए थे. उपद्रवियों ने  बिहार के समस्तीपुर में जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बों में आग लगा दी थी. लखीसराय में भी आगजनी की खबर है.

ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अग्निपथ योजना के विरोध में जौनपुर में हंगामा, कई वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी